ऑयली स्किन वालों के लिए 3 होममेड कॉफी फेस पैक, जो देंगे निखार और ग्लो

Coffee Face Pack: कॉफी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा पर निखार लाते हैं और स्किन को ऑयल फ्री बनाते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
ऑयली स्किन वालों के लिए 3 होममेड कॉफी फेस पैक, जो देंगे निखार और ग्लो

 

स्किन का ख्याल रखने के लिए हम कई बार महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये केमिलकल युक्त प्रोडक्ट्स स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं। स्किन की देखभाल करने के लिए घर पर रखी चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जो स्किन को कोई नुकसान न पहुंचाते हों। ऐसा ही एक कॉमन किचन इंग्रीडिएंट है कॉफी पाउडर। जी हां,कॉफी मूड को अच्छा करने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। कॉफी आपके लिए तब और फायदेमंद होती है, जब आपकी त्वचा ऑयली हो। दरअसल ऑयली स्किन पर पिंपल्स, झाइयों और डलनेस जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं। ऐसे में कॉफी का फेस मास्क स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और ऑयली स्किन में होने वाली कई समस्याओं को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए कॉफी से बनने वाले 3 बेहतरीन फेस मास्क और इनके फायदों के बारे में।

कॉफी और दही फेस मास्क

सामग्री

एक चम्मच कॉफी पाउडर

एक चम्मच दही

आधी चम्मच हल्दी

विधि

कॉफी फेस मास्क बनाने के लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर, दही और हल्दी को अच्छे से मिला लें। तीनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। चेहरे से फेस मास्क हटाने के लिए हल्के गुनगुने पानी की सहायता से फेस पर मसाज करें और फिर चेहरे को धो लें। ये फेस मास्क डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा, साथ ही स्किन को ऑयल फ्री बनाने में मदद करेगा।

नींबू और कॉफी फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच कॉफी पाउडर

1 चम्मच नींबू का रस

विधि

नींबू और कॉफी फेस मास्क चेहरे पर लगाने के लिए एक कटोरी में कॉफी और नींबू के रस को मिलाएं। दोनों को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब हाथ की सहायता से इस मास्क को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। मास्क जब थोड़ा सूख जाए, तो हाथ पर पानी लगाकर मास्क को फेस पर हल्के साथ से रगड़ें। इसके बाद मास्क को चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। कॉफी और नींबू चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल हटाकर, ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स को निकालने में मदद करेगा, साथ ही इस मास्क को लगाने से आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी। 

कॉफी और दालचीनी फेस मास्क

सामग्री

1 चम्मच कॉफी पाउडर

1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर

3-4 चम्मच गुलाबजल

विधिCoffee Face Pack

कॉफी और दालचीनी फेस मास्क बनाने के लिए कॉफी पाउडर, दालचीनी पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस मास्क को फेस पर 15 से 20 मिनट के तक लगा रहने दें। मास्क सूख जाने के बाद नॉर्मल पानी से फेस को वॉश करें। ये मास्क चेहरे से मुहांसे और झाइंयों को कम करने में मदद करेगा। ये मास्क चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद भी करेगा।

इस् भी पढ़ें-चुकंदर से करें बालों को कलर, जानें आसान तरीका 

कॉफी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। ये स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। कॉफी स्किन से ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स को निकालकर चेहरे को ऑयल फ्री लुक देती है। लेकिन ध्यान रखें चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

Disclaimer