ओट्स से बनाएं बेहतरीन फेस पैक, चेहरे पर आएगा इंस्टैंट ग्लो

Oatmeal face pack for glowing skin: ओट्स त्वचा से ब्लैक हेड्स और दाग-धब्बों को हटाकर स्किन को ग्लोइंग बनाता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
ओट्स से बनाएं बेहतरीन फेस पैक, चेहरे पर आएगा इंस्टैंट ग्लो

ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना चाहता है। लेकिन कई बार प्रदूषण, गलत लाइफस्टाइल और गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की वजह से स्किन की चमक खो जाती है। घर के किचन में मौजूद ओट्स शरीर को हेल्दी रखने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद कर सकते हैं। ओट्स को पीसकर तैयार किया जाता है ओटमील। ओटमील स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। ओटमील आसानी से स्किन के डेड सेल्स को निकाल सकता है और इससे स्किन मॉइश्चराइज भी रहती है। आइये जानते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ओटमील का कैसे इस्तेमाल करें।

ओटमील, शहद और दूध का फेस पैक

2 चम्मच ओटमील 

1 चम्मच शहद

1 चम्मच दूध

पैक लगाने की विधि

पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में ओटमील पाउडर, शहद और दूध को अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। जब पैक सूख जाए, तो इस पेस्ट से डेड स्किन को हटाने के लिए हल्के साथ से स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में 1 से 2 बार इस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ओटमील, चावल और दूध का फेस पैक

2 चम्मच ओटमील 

2 चम्मच चावल का आटा

2-3 चम्मच कच्चा दूध

पैक लगाने की विधि

एक कटोरी में ओटमील और चावल का आटा लें। इसमें कच्चा दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। पैक सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। इस पैक से स्किन चमकदार बनने के साथ पिंपल्स और झाइयों की समस्या भी दूर होगी।

Oatmeal face pack for glowing skin

ओटमील और एलोवेरा जेल फेस पैक

2 चम्मच ओटमील

2 चम्मच एलोवेरा जेल

पैक लगाने की विधि

ओटमील पैक लगाने के लिए  कटोरी में ओटमील और एलोवेरा जैल को अच्छे से मिलाकर मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए इस पैक को चेहरे पर लगा रहने दें। इस पैक से त्वचा चमकदार बनने के साथ मॉइश्चराइर भी होती है।

इसे भी पढ़ें- चिरौंजी और गुलाबजल का फेस पैक दूर करेगा चेहरे की कई समस्याएं

ओटमील फेस पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। ओटमील शरीर के साथ चेहरे को भी पोषण देने का काम करता है। अगर आपको ओटमील से एलर्जी है, तो इसके पैक चेहरे पर न लगाएं। ओटमील नैचुरल पैक है इसे हफ्ते में 1 से 2 बार स्किन पर लगाया जा सकता है। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer