चिरौंजी और गुलाबजल का फेस पैक दूर करेगा चेहरे की कई समस्याएं

Chironji and rose water face pack: चेहरे के लिए चिरौंजी और गुलाबजल का फेसपैक बहुत फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
 चिरौंजी और गुलाबजल का फेस पैक दूर करेगा चेहरे की कई समस्याएं

चिरौंजी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। चिरौंजी और गुलाबजल चेहरे पर एक साथ लगाने से चेहरे की कई समस्याएं दूर होती हैं। चिरौंजी का स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन साफ होने का साथ स्किन का रंग भी निखरता है। चिरौजी में गुलाबजल मिलाकर लगाने से स्किन कोमल बनती है और पिंपल्स की समस्या दूर होती है। आप चिरौंजी और गुलाबजलका फेसपैक बनाकर स्किन पर लगा सकते हैं।  आइए जानते हैं ये फेस पैक बनाने का तरीका और इसके फायदे।

ऑयली स्किन की समस्याओं को करे दूर 

चिरौंजी स्किन के अतिरिक्त तेल को सोखकर उसको ड्राई बनाने में मदद करती है। अगर आपको भी ऑयली स्किन की वजह से कील- मुहांसो की समस्या काफी ज्यादा होती है, तो चिरौंजी और गुलाबजल का फेस पैक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस फेस पैक को चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच पिसी हुई चिरौंजी, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा गुलाबजल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से वॉश कर लें।

दाग-धब्बे को करे कम

चिरौंजी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिस कारण यह दाग- धब्बों को दूर करने में मदद करती है। इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा की रंगत साफ करते हैं। चेहरे पर चिरौंजी का इस्तेमाल करने के लिए रात को गुलाबजल में चिरौंजी भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इस पैक से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

ग्लोइंग स्किन 

चिरौंजी स्किन को साफ करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। चिरौंजी स्किन को मॉइश्‍चराइज करके चेहरे की चमक बढ़ाती है। चिरौंजी का चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चिरौंजी का पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, थोड़ा दूध और गुलाबजल मिलाकर पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और सूखने के बाद सादे पानी से धो लें।

डार्क सर्कल्स की समस्या को करे दूर

चिरौंजी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो डार्क सर्कल्स को कम करने में मददगार होते हैं। डार्क सर्कल्स पर चिरौंजी का इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चिरौंजी, एक चुटकी जायफल पाउडर, आधा चम्मच शहद और गुलाबजल को मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को सूखने के बाद चेहरे पर हल्की मसाज करते हुए स्क्रब करें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।

Chironji and rose water face pack

चेहरे की रंगत को निखारे

चिरौंजी स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ उसके रंग को निखारने में भी मदद करती है। चेहरे पर चिरौंजी लगाने के लिए दो चम्मच चिरौंजी में, एक चम्मच चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें- महिलाएं रोज करें गुड़ का सेवन, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे

चिरौंजी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। स्किन पर चिरौंजी और गुलाबजल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई समस्या है, तो चिरौंजी और गुलाबजल स्किन पर लगाने से पहले अपने स्किन डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer