टैनिंग दूर करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें नारियल तेल

Skin tan removal :धूप, प्रदूषण और हवा में मौजूद मिट्टी के कण चेहरे पर जमा होने की वजह से टैनिंग की समस्या होती है। 

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
टैनिंग दूर करने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें नारियल तेल

Skin Care Tips: हर लड़की की चाहत होती है कि उसकी स्किन हमेशा निखरी और बेदाग नजर आए। हम अपनी स्किन की चाहें कितनी भी केयर क्यों न कर लें, लेकिन धूप की वजह से टैनिंग और पिग्मेंटेशन की परेशानी हो ही जाती है। कई बार लोगों को लगता है कि धूप से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीम का इस्तेमाल करना काफी होता है। लेकिन आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि सनस्क्रीम, दुपट्टा या कोई अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन को टैनिंग की समस्या से नहीं बचा सकता है। स्किन को टैनिंग की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कई लोग ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का भी सहारा लेते हैं, लेकिन लंबे समय में इसका साइइ इफेक्ट भी चेहरे पर नजर आता है।

अगर आप भी स्किन टैनिंग की समस्या (Skin Tanning Problem) से परेशान हैं और बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके थक गए हैं, तो इसके लिए आप घरेलू नुस्खा अपना सकते हैं। टैनिंग की समस्या से निजात पाने के लिए आप नारियल के तेल (skin tanning ke liye nariyal tel) का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः कपिल शर्मा का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हैरान, TKSS के नए सीजन में दिखेंगे नए लुक में

 

Benefits of applying coconut oil on face

टैनिंग खत्म करने के लिए कैसे लगाएं नारियल का तेल

स्टेप 1: स्किन पर टैनिंग की समस्या से परेशान लोग पहले चेहरे को पानी और फेश वॉश से अच्छे से क्लीन करें। 

स्टेप 2 : चेहरे को पानी और फेश वॉश से क्लीन करने के बाद हाथों में कुछ बूंदे नारियल की तेल की लें और हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। नारियल के तेल को आप चेहरे के अलावा गर्दन और हाथ, पैर पर भी लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

स्टेप 3 : तेल की कुछ बूंदे लगाने के बाद चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। संभव हो तो चेहरे पर नारियल का तेल कुछ देर तक लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। 

Benefits of applying coconut oil on face

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने के फायदे - Benefits of applying coconut oil on face

नारियल के तेल में लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो सूरज की किरणों से स्किन को बचाने में मदद करती है। अगर आप चेहरे पर नारियल के तेल की कुछ बूंदे लगता हैं, तो ये एक प्रोटेक्टिव लेयर का काम करती है और टैनिंग की समस्या होने से बचाती है।

नारियल के तेल में मौजूद पोषक तत्व स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखने में मदद करती है। चेहरे पर नारियल के तेल की कुछ बूदें लगाने से ये झुर्रियां, डार्क सर्कल और दाग-धब्बे की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से ये स्किन को गहराई से साफ करने में मदद कर सकता है, जिसकी वजह से टैनिंग की समस्या कुछ ही दिनों में छू मंतर हो जाती है। दरअसल, नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से चेहरे में मेलानिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिससे टैनिंग की परेशानी भी छू मंतर हो जाती है।

Disclaimer