High-Protein Indian Foods for Weight loss: वजन घटाने के लिए प्रोटीन काफी फायदेमंद माना जाता है।

"/>

तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

High-Protein Indian Foods for Weight loss: वजन घटाने के लिए प्रोटीन काफी फायदेमंद माना जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
तेजी से वजन घटाने के लिए खाएं ये हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स, मिलेंगे कई फायदे

Protein diet for weight loss: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियमित लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के कारण तेजी से लोगों का वजन बढ़ रहा है। बढ़ते वजन के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां भी घेर रही हैं। वजन घटाने के लिए लोग कई तरह की एक्सराइज और योग करते हैं। लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद लोगों को वजन घटाने में परेशानी हो रही है। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो डाइट में प्रोटीन को शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन न सिर्फ शरीर को सेहतमंद रखता है बल्कि ये वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है। हालांकि जब बात प्रोटीन की आती है, तो लोगों के दिमाग में सिर्फ बाजार में मिलने वाले पाउडर का ही ख्याल आता है। आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं तेजी से वजन घटाने वाले हाई प्रोटीन इंडियन फूड्स (teji se vajan kaise kam kare) के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः ये संकेत बताते है आप पी रहे हैं ज्यादा पानी, जानें इसके नुकसान

वजन घटाने वाले प्रोटीन फूड्स - Weight Loss Protein Foods

Spinch for weight loss

पालक - Spinch

पालक प्रोटीन, विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सिडेंट और हृदय-स्वस्थ फोलेट का सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है। पालक को वजन घटाने के लिए बेस्ट प्रोटीन फूड माना जाता है। कप पालक में सिर्फ 7 कैलोरी होती है और फाइबर कहीं ज्यादा पाया जाता है। जो लोग वजन घटाने की इच्छा रखते हैं उन्हें प्रतिदिन 1 से 2 कप पालक का साग या पालक की दाल खाने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

हरी मटर- Green Peas

हरी मटर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का अच्छा सोर्स मानी जाती है। एक कप हरी मटर में 120 ग्राम कार्ब्स होते हैं। वजन घटाने के लिए हरी मटर का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। आप हरी मटर को करी, सलाद, सैंडविच, दलिया, शोरबा के तौर पर अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। हरी मटर का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसे डीप फ्राई या मसालों के साथ नहीं खाना है।

Chickpeas for weight loss

छोले या सफेद चने - Chickpeas

छोले या सफेद चनों का इस्तेमाल भारतीय घरों में खूब किया जाता है। सफेद चनों में हाई प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा सफेद चने कार्ब्स, फाइबर, आयरन, फोलेट, फास्फोरस, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी चीजें वजन घटाने के लिए लाभकारी मानी जाती हैं। वजन घटाने की इच्छा रखने वालों को प्रतिदिन 1 कप सफेद चने खाने की सलाह दी जाती है।

अंडे - Eggs

अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। अंडे की जर्दी में किसी भी सब्जी की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। यह विटामिन बी 12, सेलेनियम, विटामिन बी 2 का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 2 से 3 उबले हुए अंडे खाने की सलाह दी जाती है। वजन कम करने के लिए आप चाहें तो इच्छानुसार उबले हुए अंडे के सैंडविच और पिज्जा भी खा सकते हैं। उबले हुए अंडे की सैंडविच और पिज्जा बनाते वक्त ध्यान रहे कि इसमें ज्यादा मसाले और चीज का इस्तेमाल न किया गया हो।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

दाल - Pulse

दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। दाल में प्रोटीन के साथ कार्ब्स और फाइबर भी होते हैं। दाल में फाइबर की मात्रा कोलन में अच्छे बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होती है। इसलिए दाल को वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। दाल में काफी कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। साथ ही ये लंबे समय तक पेट भरा रखने में भी मदद करती है। वजन घटाने के लिए प्रतिदिन 1 से 2 कटोरी दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

 

Disclaimer