ये संकेत बताते है आप पी रहे हैं ज्यादा पानी, जानें इसके नुकसान

ज्यादा मात्रा में पानी पीने से खून में सोडियम का स्तर काफी कम हो जाता है। शरीर में सोडियम का स्तर कम होने की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
ये संकेत बताते है आप पी रहे हैं ज्यादा पानी, जानें इसके नुकसान

Symptoms Of Overhydration: हमारा शरीर लगभग 70 प्रतिशत पानी से बना हुआ है। हेल्दी, फिट और निरोग रहने के लिए डॉक्टर भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये पानी आपको बीमार कर सकता हैं। जी हां अगर पानी का सेवन ज्यादा किया जाए, तो ये कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। आज भी ज्यादातर लोग डिहाइड्रेशन के लक्षणों पर ही ध्यान देते हैं, लेकिन ओवरहाइड्रेशन (Overhydration) के बारे में जानना नहीं चाहते हैं। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से खून में सोडियम का स्तर काफी कम हो जाता है। इतना ही नहीं अगर आप ज्यादा पानी पीते हैं, तो ये शरीर में सूजन, दर्द और कई घातक बीमारियों का कारण भी बन सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन संकेतों के बारे में, जो ये बताते हैं कि आप ओवरहाइड्रेट हैं |

ये संकेत बताते हैं आप पी रहे हैं ज्यादा पानी | These Changes In The Body Indicate That You Are Overhydrated

Symptoms-Of-Overhydration

सिर में दिनभर दर्द रहना

पूरा दिन सिर में दर्द रहना ओवरहाइड्रेशन का एक लक्षण माना जाता है। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर के कोशिकाओं में सूजन आ जाती है। ये सूजन दिमाग में भी पहुंच सकती है, जिसकी वजह से सिर में दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः शिशु को दूध में मिलाकर पिलाएं ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत होगी दुरुस्त

प्यास न लगने पर भी पानी पीना

आप ज्यादा मात्रा में पानी पी रहे हैं ये जानने का सबसे बेस्ट और आसान तरीका ये है कि आप प्यास न लगने पर भी पानी पी रहे हैं। शरीर में ज्यादा पानी जाने की प्रक्रिया को वाटर इंटॉक्सिकेशन कहा जाता है। इस स्थिति में शरीर का इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बिगड़ जाता है।

पेशाब की तरह दिखता है पानी

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं, तो पेशाब का रंग हल्के पीले होना ताहिए। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में पानी पी रहे हैं, तो पेशाब बिल्कुल पानी की तरह दिखेगा। पेशाब त्यागने के दौरान इसे रंग पर जरूर करें। रंगहीन मूत्र होना एक स्पष्ट संकेत है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं।

Symptoms-Of-Overhydration

उल्टी या दस्त महसूस होना

ओवरहाइड्रेशन के लक्षण डिहाइड्रेशन की तरह दिखते हैं. जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपके किडनी एक ऐसे बिंदु पर पहुंच जाते हैं, जहां वे अतिरिक्त तरल से छुटकारा पाने में असमर्थ होते हैं। जिससे आपके शरीर में पानी जमा हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

ज्यादा पानी पीने से होने वाले नुकसान

डॉक्टरों के अनुसार एक इंसान को प्रतिदिन 3 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति शरीर की जरूरत से ज्यादा पानी पीता है, भ्रम, उनींदापन (Drowsiness), क्रैम्प, मांसपेशियों में कमजोरी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियां उसे परेशान कर सकती हैं।

Disclaimer