सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

Health benefits of black pepper: काली मिर्च में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

Subah Khali Pet Kali Mirch Khane Ke Fayde: भारतीय घरों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इन्हीं मसालों में से एक है काली मिर्च। सब्जी, सलाद और कई तरह की बीमारियों का इलाज करने के लिए भी काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। काली का सेवन अक्सर हर कोई करता है, लेकिन अगर इसे सुबह खाली पेट खाया जाए तो इसका लाभ बढ़ जाता है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने से शरीर को मिलने फायदों के बारे में

खाली पेट काली मिर्च खाने के फायदे - Eating black pepper empty stomach health benefits

पेट दर्द

जंक फूड्स और मसालों से भरा खाना खाने की वजह से अक्सर लोगों को पेट दर्द, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए खाली पेट काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है। पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए तीन काली मिर्च को पीस लें, फिर उसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन खाली पेट इसका सेवन करें। एक सप्ताह तक लगातार ऐसा करने से आपको पेट दर्द समस्या से आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ेंः शिशु को दूध में मिलाकर पिलाएं ये ड्राई फ्रूट्स, सेहत होगी दुरुस्त

kali-mirch-khane-ke-fayde

दांतों को बनाएं मजबूत

आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक डेंटल प्रॉब्लम काफी आम हो चुकी है। दांतों की समस्या से राहत पाने के लिए भी सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। दांत के दर्द से राहत पाने, पीलापन खत्म करने और मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए रोजाना खाली पेट हल्दी और काली मिर्च के पानी का सेवन करें। 3 से 4 दिन तक ऐसा करने के बाद ही आपको फर्क नजर आ जाएगा।

पिंपल्स और मुंहासे

13 से 19 साल की उम्र में पिंपल्स और मुंहासों का निकलना आम मानी जाती है। पिंपल्स और मुंहासों से राहत पाने के लिए भी सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पिंपल्स और मुंहासों के लिए रोजाना खाली पेट 3 से 4 दाने काली मिर्च के पीस लें और इसका पानी के साथ पिएं। लगातार 2 सप्ताह तक खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

पेट के कीड़े खत्म करता है काली मिर्च

बरसात के मौसम में अक्सर लोगों के पेट में कीड़े होते हैं। पेट के कीड़े से निजात पाने के लिए काली मिर्च के पाउडर का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। पेट के कीड़ों की समस्या से निजात पाने के लिए प्रतिदिन खाली पेट काली मिर्च के साथ किशमिश का सेवन करें।

कैंसर

काली मिर्च में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। काली मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारो टेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट  पाया जाता है। खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

kali-mirch-khane-ke-fayde

किसे नहीं करना चाहिए काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च का सेवन करते वक्त ध्यान दें कि इसको एक निश्चित मात्रा में ही लेना है। अगर आप ज्यादा मात्रा में काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो इससे पेट के अल्सर, कब्ज और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, काली मिर्च तासीर में गर्म होती है और वहीं ये स्वाद में भी बहुत ही ज्यादा तीखी होती है। इसलिए अगर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाता है, तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर आपको डायबिटीज, थायराइड या किसी तरह की कोई बीमारी है, तो खाली पेट काली मिर्च का सेवन करने से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह लें। 

 
Disclaimer