चुकंदर से करें बालों को कलर, जानें आसान तरीका

How to Color Hair With Beetroot: बालों को कलर करने के लिए चुकंदर का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 24, 2022Updated at: Aug 24, 2022
चुकंदर से करें बालों को कलर, जानें आसान तरीका

चुकंदर में आयरन बहुत ज्यादा होता है इसलिए इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर का इस्तेमाल स्किन पर ग्लो बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चुकंदर आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बालों पर चुकंदर के इस्तेमाल से उन्हें बरगंडी रंग दिया जा सकता हैं। बालों को कलर करने के लिए अब आपको केमिकल वाले रंगों की कोई जरूरत नहीं, क्योंकि ये काम चुकंदर आसानी से कर सकता है। केमिकल्स बालों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। बालों को कलर करने के लिए केमिकल्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल खराब होने का डर बना रहता है और साथ ही ये शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं। चुकंदर हेयर मास्क का प्रयोग करने से बाल नेचुरली बरगंडी रंग के हो सकते हैं। चुकंदर में बीटालेन्स पाया जाता है, जो बालों को नेचुरली रंगने का काम करता है। आइए जानते हैं बालों को नैचुरल कलर करने का तरीका।

चुकंदर से हेयर कलर मास्क बनाने का पहला तरीका

दो बडे़ चम्मच चुकंदर का रस

1 चम्मच अदरक का रस

दो चम्मच जैतून का तेल

इस तरह लगाएं ये मास्क

बालों पर ये मिश्रण लगाने के लिए सारी सामग्री को कटोरी में लेकर अच्छे से फेंट लें। तीनों को अच्छे से मिलाने के बाद इस मिश्रण को जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक अच्छे से लगाएं। इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज भी करें। बालों पर ये हेयर मास्क 1 से 2 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो कर शैंपू करें। 

चुकंदर से हेयर कलर बनाने का दूसरा तरीका 

3-4 चुकंदर

1 चम्मच शहद

ऐसे करें प्रयोग

सबसे पहले चुकंदर को पानी से अच्छी तरह वॉश करें। इसके बाद चुकंदर को छोटे टुकड़ों में काट लें और ब्लेडंर में डालें। ब्लेंडर चलाकर चुकंदर का गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को छान कर एक कटोरी में निकालें और इसमें शहद मिलाएं। इस पैक को लगाने से पहले बालों को शैंपू करें। बालों के सूखने के बाद चुकंदर का यह पेस्ट बालों पर लगाएं। बालों पर यह पेस्ट 3 से 4 घंटे के लिए लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू करें और उनमें कंडीशनर लगाएं। 

How to Color Hair With Beetroot

चुकंदर से हेयर कलर बनाने का तीसरा तरीका

एक चुकंदर

एक चम्मच नारियल का तेल

इसे ऐसे लगाएं

चुकंदर हेयर मास्क बनाने के लिए चुकंदर को मिक्सी में ग्राइंड करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। कटोरी में चुकंदर का पेस्ट और नारियल तेल को अच्छे से मिलाएं। अब हेयर ब्रश या हाथ की मदद से इस पैक को बालों पर लगाएं। इस पैक को बालों पर 2 से 3 घंटे के लिए लगा रहने दें। बालों को शैंपू करके कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- ओट्स से बनाएं बेहतरीन फेस पैक, चेहरे पर आएगा इंस्टैंट ग्लो

चुकंदर बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन बालों पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य कर लें। चुकंदर का पेस्ट बालों पर लगाते समय ध्यान दें कि वह चेहरे पर न लगे क्योंकि चुकंदर का निशान चेहरे पर भी आ सकता है। जिन लोगों को चुकंदर से एलर्जी है वे इस हेयर मास्क का उपयोग न करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer