बालों के लिए नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई के फायदे

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और विटामिन ई मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बाल लंबे और घने नजर आते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
बालों के लिए नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई के फायदे

Coconut oil aloe vera gel and vitamin e benefits for hair growth : बालों को हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं। लेकिन केमिकल प्रोडक्ट्स से आपके बालों को नुकसान हो सकता है। साथ ही आपको बालों से जुड़ी कई परेशानियां भी हो सकती है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई में एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीडैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को सुंदर और मुलायम बना सकते हैं। साथ ही यह डैंड्रफ को खत्म कर स्कैल्प को साफ बनाते हैं। इससे बाल लंबे और मजबूत हो सकते हैं। 

बालों के लिए नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई के फायदे

1. बालों को मुलायम बनाए

नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई बालों को सुंदर और मुलायम बनाता है। नारियल तेल और एलोवेरा जेल में कंडीशनिंग गुण पाए जाते हैं, तो विटामिन ई बालों को पोषण प्रदान करता है। इनका मिश्रण आपके बालों को शाइनी और सिल्की बना सकता है। इसके लिए आप चार चम्मच नारियल तेल, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच विटामिन ई तेल लेकर इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर बालों पर लगा लें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ॉ

coconut-oil-aloe-vera-gel-vitamine-benefits-for-hair

2. बालों को मजबूत बनाए

बालों को मजबूत बनाने के लिए आप एलोवेरा जेल, नारियल तेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को नैचुरल तरीके से मजबूत बनाने के साथ घना भी बनाता है। ये मिश्रण हेयर फॉलिकल्स में ब्लड सप्लाई को कंट्रोल कर बालों को मजबूत बनाने में भी सहायक हो सकता है। इसके अलावा नारियल तेल और विटामिन ई बेजान बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और पतले नजर नहीं आते हैं। 

3. डैंड्रफ से छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या से बचने के लिए आप इस मिश्रण को नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह स्कैल्प में होने वाले अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को कम कर सकता है। स्कैल्प की त्वचा ऑयली होने के कारण भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। यह जड़ों से बालों को साफ कर डैंड्रफ की दिक्कत को दूर कर सकता है। इसके अलावा यह बालों के जड़ों की सूजन और जलन को कम कर सकता है। 

इसे भी पढे़ं- एलोवेरा और नारियल तेल एक साथ लगाने से बालों और स्किन को मिलेगा दोगुना फायदा

4. ड्राई बालों को ठीक करे

अगर आपके बाल ड्राई और घुंघराले हैं, तो आप बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को अंदर से मजबूत और उलझे बालों को सिल्की बना सकता है। कई लोग उलझे बालों से परेशान होते हैं, उनके लिए ये मिश्रण वरदान साबित हो सकता है। 

how-to-use-coconut-oil-vitamin-e-aloe-vera-for-hair

5. बालों के विकास के लिए

कई लोग इस समस्या से परेशान होते हैं कि उनके बाल जल्दी बड़े नहीं होते हैं। इसके लिए वह तरह-तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल, एलोवेरा जेल और विटामिन ई आपके बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने में मदद करता है और उन्हें डैमेज से भी बचा सकता है। इससे बाल पतले और दोमुंहे भी कम होते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer