इन 5 स्‍थ‍ित‍ियों में नहीं लगाना चाहिए बालों में तेल, जानें कारण

बालों को पोषण देने के ल‍िए तेल फायदेमंद होता है। लेक‍िन कुछ स्‍थ‍ित‍ियों में इसे लगाने से बचना चाह‍िए। जान‍िए इनके बारे में।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
इन 5 स्‍थ‍ित‍ियों में नहीं लगाना चाहिए बालों में तेल, जानें कारण

बाल और स्‍कैल्‍प में तेल लगाने से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल घने व मजबूत बनते हैं। हालांक‍ि कुछ खास स्‍थ‍ित‍ियों में तेल लगाने से बचना चाह‍िए। गलत समय पर तेल लगाने से, आपके बाल हेल्‍दी होने के बजाय खराब हो सकते हैं। इस लेख में हम ऐसी 5 स्‍थ‍ित‍ियों के बारे में बात करेंगे, जब आपको स‍िर पर तेल लगाने से बचना चाह‍िए। 

forehead acne

1. एक्‍ने की समस्‍या- Forehead Acne  

अगर आपके माथे पर एक्‍ने (forehead acne) नजर आ रहे हैं, तो इस दौरान स‍िर पर तेल लगाने की गलती न करें। तेल लगाने से एक्‍ने की संख्‍या बढ़ सकती है। अगर आपका स्‍कैल्‍प ऑयली है, तो तेल चेहरे पर आ सकता है और एक्‍ने के साथ त्‍वचा संबंधी अन्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए समय-समय पर बालों को शैंपू और पानी की मदद से साफ करें। शैंपू करने से एक्‍सट्रा ऑयल माथे और चेहरे पर नहीं आएगा।  

इसे भी पढ़ें- Best Oil For Hair: बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है? जानें लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho से

2. ऑयली स्‍कैल्‍प- Oily Scalp  

अगर आपका स्‍कैल्‍प पहले से ऑयली है, तो आपको इस स्‍थ‍ित‍ि में तेल लगाने से बचना चाह‍िए। स्‍कैल्‍प पर ज्‍यादा ऑयल होना ठीक नहीं है। इसके कारण स्‍कैल्‍प में खुजली (scalp itching) या इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। धूल-म‍िट्टी स्‍कैल्‍प पर आकर च‍िपक जाएगी। ज्‍यादा ऑयली स्‍कैल्‍प होने के कारण हेयर फॉल की आशंका बढ़ जाती है। अगर आपका स्‍कैल्‍प ऑयल रहता है, तो रोजाना तेल लगाने से अच्‍छा है हफ्ते में 2 से 3 ही तेल लगाएं।       

3. डैंड्रफ- Dandruff 

अगर आपको स‍िर में डैंड्रफ है, तो तेल लगाने की गलती न करें। डैंड्रफ (dandruff) वाले बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ बढ़ सकता है। फंगल इंफेक्‍शन के कारण डैंड्रफ होता है। अगर आप तेल लगा लेंगे, तो बैक्‍टीर‍िया की मात्रा बढ़ जाएगी। इसके अलावा स्‍कैल्‍प में क‍िसी भी तरह का बैक्‍टीर‍ियल और फंगल इंफेक्‍शन होने पर भी आपको तेल लगाने से बचना चाह‍िए। 

4. हेयर फॉल के दौरान- Hair fall 

वहीं अगर आप पहले से हेयर फॉल (hair fall) की समस्‍या से जूझ रहे हैं, तो केवल तेल लगाने के बजाय तेल के साथ अन्‍य सामग्र‍ियों को म‍िलाकर लगाएं। हेयर फॉल की स्‍थि‍त‍ि में आप हेयर ऑयल की जगह हेयर मास्‍क लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको पसीना आ रहा है, तो भी तेल लगाने से बचें। ड्राई स्‍कैल्‍प पर ही तेल लगाना चाह‍िए। 

5. स्‍कैल्‍प में फुंसी- Boils on Scalp  

अगर आपके स्‍कैल्‍प में फुंसि‍यां हैं, तो भी आपको तेल लगाने से बचना चाह‍िए। तेल लगाने से गंदगी आसानी से स्‍कैल्‍प से च‍िपक जाएगी और फुंसी ठीक नहीं होगी। कई लोग रात भर के ल‍िए तेल को स‍िर पर लगाकर छोड़ देते हैं। उन्‍हें स्‍कैल्‍प में फुंंसी की समस्‍या ज्‍यादा होती है।     

जरूरत से ज्‍यादा तेल भी बालों के ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है इसल‍िए सीम‍ित मात्रा ही इस्‍तेमाल करें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer