Doctor Verified

रूखे-उलझे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये ओवरनाइट ट्रीटमेंट

अगर आपके बाल भी रूखे हैं तो अपनाएं ये 3 ओवरनाइट ट्रीटमेंट और ड्राय बालों से पाएं छुटकारा

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
रूखे-उलझे बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये ओवरनाइट ट्रीटमेंट

जब बाल ड्राय हो जाते हैं तो उनमें मॉइश्‍चर एब्‍सॉर्ब नहीं हो पाता और इतना भी मॉइश्‍चर नहीं बचता क‍ि बाल शाइन कर पाएं ज‍िसके कारण बाल अनहेल्‍दी नजर आने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ड्राय हेयर की समस्‍या है तो उसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, अगर आपके शरीर में न्‍यूट्र‍िशन की कमी है, आप व‍िटाम‍िन डी नहीं ले पा रहे हैं, हेयर वॉश ज्‍यादा करते हैं, बालों पर स्‍टाइल‍िंग ज्‍यादा करते हैं या कोई हार्श प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको ड्राय हेयर की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे ओवरनाइट ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िन्‍हें अपनाने से आप रूखे बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

coconut oil use

1. नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल (Use of coconut oil)

ड्राय हेयर की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नार‍ियल के तेल में मॉइश्‍चराइज‍िंंग गुण होते हैं ज‍िसकी मदद से आप ड्राय हेयर की समस्‍या से बच सकते हैं। ड्राय हेयर की समस्‍या से बचने के ल‍िए आप नार‍ियल के तेल में करी पत्‍ते डालकर उबालें, 3 से 4 म‍िनट तक उबालने के बाद तेल को ठंडा करके छान लें फ‍िर जब म‍िश्रण ठंडा हो जाए तो उसे बालों पर लगाएं और फ‍िंंगरट‍िप्‍स की मदद से मसाज करें, फ‍िर बालों पर तेल लगा रहने दें और सुबह हेयर वॉश कर लें।  इससे बाल इंफेक्‍शन से भी बचेंगे और उनमें मौजूद ड्रायनेस खत्‍म हो जाएगी।  

इसे भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के दौरान बाल ज्यादा झड़ने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे रोकने के उपाय

2. फ्लैक्‍स सीड्स वॉटर (Flax seeds water)

हेयर स्‍टाइल‍िंग प्रोडक्‍ट्स का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से आपको बचना चाह‍िए नहीं तो बाल और रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आपके बाल भी ओवर हीटि‍ंंग के कारण ड्राय और बेजान हो गए हैं तो आप फ्लैक्‍स सीड्स वॉटर को अपने बालों पर लगाकर छोड़ सकते हैं। फ्लैक्‍स सीड्स बालों के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं। फ्लैक्‍स सीड्स में फाइबर, व‍िटाम‍िन ई, ओमेगा 3 आद‍ि गुण होते हैं, आपको फ्लैक्‍स सीड्स के इस्‍तेमाल से बालों का रूखापन तो दूर होता ही है साथ ही इससे बालों में नमी बरकरार रहती है। बालों की ग्रोथ के ल‍िए भी फ्लैक्‍स सीड्स का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। आप फ्लैक्‍स सीड्स को पानी में डालकर रखें और अगले द‍िन उस पानी को स‍िर पर लगाकर रात भर के ल‍िए छोड़ दें और सुबह स‍िर धो लें।

इसे भी पढ़ें- बालों पर प्याज का तेल (ऑनियन ऑयल) लगाने के फायदे, जानें इसे घर पर बनाने की विधि

3. रात में बालों की मसाज करें (Massage your hair)

massage hair

आपको बालों को ड्रायनेस या रूखेपन से बचाने के ल‍िए आप बालों की मसाज करें, इससे बाल ड्रायनेस से भी बचेंगे और बालों में शाइन भी रहेगी। बालों को ड्रायनेस से बचाने के ल‍िए आप कोकोनट ऑयल, बादाम ऑयल, कैस्‍टर ऑयल, जोजोबा ऑयल आद‍ि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हॉट ऑयल को आप स्‍कैल्‍प पर भी मसाज कर सकते हैं। इन सभी ऑयल में व‍िटाम‍िन ई, एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे बालों को पोषण म‍िलता है और बाल रूखेपन से बच सकते हैं। इन तेल में से अपने पसंद का तेल आप चुनकर उसे गरम करके बालों पर लगाएं और रात भर के ल‍िए छोड़ दें फ‍िर सुबह शैम्‍पू कर लें पर ज्‍यादा मात्रा में तेल का इस्‍तेमाल न करें।     

इन बातों का ख्‍याल रखें 

  • बाहर न‍िकलते समय हैट या स्‍कार्फ से बालों को कवर करें।
  • बालों को हार्श कैम‍िकल से बचाने के ल‍िए एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल करें।
  • अपने बालों के ल‍िए बादाम, ऑर्गेन, सनफ्लावर, सोयबीन वाला शैम्‍पू चुनें।     
  • बालों को रूखेपन से बचाने के ल‍िए आप हेल्‍दी डाइट का सेवन करें और पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीते रहें।  

आप इन आसान ट‍िप्‍स और ट्रीटमेंट को अपनाएंगे तो बालों को रूखेपन की समस्‍या से बचा सकते हैं। 

Disclaimer