खूबसूरत स्किन और काले-घने बाल चाहिए तो पिएं ये 5 तरह के जूस, जानें क्यों है फायदेमंद

बाल और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आप कई तरह के जूस का सेवन कर सकते हैं। इससे संपूर्ण स्वास्थ्य को फायदे मिलते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
खूबसूरत स्किन और काले-घने बाल चाहिए तो पिएं ये 5 तरह के जूस, जानें क्यों है फायदेमंद

हर कोई हमेशा खूबसूरत और निखरी त्वचा चाहता है। साथ ही शाइनी और सॉफ्ट बाल आपकी सुंदरता को और बढ़ा सकता है। इसके लिए हम आमतौर पर कई प्रोडक्ट्स और चीजों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे कई बार स्किन और हेयरफॉल और अधिक होने लगता है। ऐसे में अगर आपको स्वाभाविक रूप से आकर्षक और जवां स्किन चाहिए, तो आपको नैचुरल चीजों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। स्वस्थ त्वचा और बाल पाने के लिए आप कई तरह के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गर्मियों में आपकी स्किन हाइड्रेट और खूबसूरत भी दिखाई देगी। इसके लिए आप शहद, पालक, अनार  जैसे आसानी से मिलने वाले फलों और सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नैचुरल तरीके से आपकी स्किन को खूबसूरत और बालों को शाइनी बना सकते हैं। यह विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज से भरपूर होते हैं। आइए इनसे बनने वाले जूस के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से बात करते हैं। 

स्किन और बालों के लिए जूस के फायदे

1. पालक

पालक एक हरे पत्तेदार सब्जी है, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और आयरन से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग और जवां बनी रहती है। साथ ही बालों में भी मजबूती आती है। इसेक लिए आप मुट्ठी भर पालक लेकर इसका जूस बना सकते हैं। आप चाहे तो इसमें और भी कई तरह की सब्जियां मिला सकते हैं। ऐसा करने से जूस का स्वाद भी बढ़ सकता है और ये काफी फायदेमंद भी हो सकती है। 

best-juice

Image Credit- Freepik

2. बीजों का मिश्रण

हम अपने डाइट में कई तरह के बीजों को शामिल करते हैं। जैसे चिया, तिल और सूरजमुखी के बीज के अलावा, आप कद्दू के बीज का भी उपयोग हेल्दी स्किन के लिए कर सकते हैं। इन बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक पाए जाते हैं। यह आपकी स्किन को नैचुरल ग्लो देने के साथ चेहरे पर जरूरी वसा की मात्रा को भी बनाए रखता है, जिससे त्वचा में जल्दी झुर्रियां नजर नहीं आती है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी बहुत कम होता है। साथ ही इससे मुहांसों की समस्या भी नहीं होती है। 

3. अनार 

अनार को त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और प्यूनिक एसिड होता है, जो त्वचा पर सूजन को कम करने में मदद करता है और मुंहासे या रोसैसिया जैसी सूजन वाली त्वचा की स्थिति को भी रोकता है। इससे आपकी स्किन में प्राकृतिक चमक आती है और बाल भी सुंदर नजर आते हैं। इसके लिए आप एक अनार को छिलकर उसका जूस बना सकते हैं। इससे भी आपको काफी लाभ होता है। 

इसे भी पढे़ं- जूस पीते हैं तो ध्यान रखें ये बातें वरना फायदे से ज्यादा हो सकता है नुकसान

4. खट्टे फल 

खट्टे फल त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा खट्टे फलों में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन संबंधी कई समस्याओं को दीर कर सकते हैं। इससे चेहरे पर मुहांसे और काले दाग नहीं होते हैं। यह बालों को भी पतला होने से बचता है। आप मौसमी और मीठे नींबू का जूस अपनी स्किन और हेयरकेयर में शामिल कर सकते हैं। 

best-juice

Image Credit- Freepik

5. शहद

शहद किसी भी पेय पदार्थ को एक अलग ही स्वाद और ताजागी प्रदान करता है। यह केवल आपके जूस को मीठा बनाता है बल्कि आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। साथ ही इसमें कई एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन के लिए कई तरीकों से उपयोगी साबित हो सकता है। साथ ही यह बालों को एक अलग चमक प्रदान करता है। इसे आप किसी भी तरह के जूस में या गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

MaIn Image Credit- Freepik

Disclaimer