पोषक तत्व देने के साथ इन 5 बीमारियों से भी बचाता है अनार, जानकर हो जाएंगे खुश

अनार एक ऐसा फल है जिसें बीमारियों से बचने का पावर हाउस कहते हैं। अनार संभावित रूप से विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह लाल रंग का फल लाइथ्रेसी परिवार का है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट के साथ कई अन्य ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमें बीमारियों

Rashmi Upadhyay
स्वस्थ आहारWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Apr 07, 2019Updated at: Apr 07, 2019
पोषक तत्व देने के साथ इन 5 बीमारियों से भी बचाता है अनार, जानकर हो जाएंगे खुश

अनार एक ऐसा फल है जिसें बीमारियों से बचने का पावर हाउस कहते हैं। अनार संभावित रूप से विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम करता है। यह लाल रंग का फल लाइथ्रेसी परिवार का है। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट के साथ कई अन्य ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमें बीमारियों से बचाते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए अपने दिल के स्वास्थ्य का समर्थन करने से लेकर, यह सब हमारे शरीर के लिए बहुत कुछ करता है। अनार आवश्यक विटामिन और खनिजों से लैसे होता है। इसकी समृद्ध संरचना शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करती है। यह आगे उचित रक्त परिसंचरण और चयापचय समारोह में मदद करता है। प्रारंभ में, इसका उपयोग सूजन को कम करने और त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता था। इसके अनगिनत लाभों में गठिया को रोकना, पाचन में मदद करना, मुक्त कणों को बाहर निकालना, आपके रक्तचाप को कम करना आदि शामिल हैं। आज हम आपको अनार के कुछ ऐसे लाभ के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में यकीनन आपने पहले नहीं सुना होगा।

इसे भी पढ़ें : सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये 6 डेयरी प्रॉडक्ट्स, इन बीमारियों से होता है बचाव

अनार खाने के लाभ

  • अनार में प्यूनिक एसिड होता है जिसके चलते यह संभावित रूप से आपके रक्तचाप को कम करता है।
  • अनार प्रतिरक्षा संबंधी विकारों के खिलाफ प्रभावी ढंग से लड़ता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन सी एंटीबॉडी का उत्पादन करके प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।
  • इसकी उच्च फाइबर सामग्री आपकी भूख को कम करने में लंबी अवधि के लिए पूर्ण महसूस करने में मदद करती है। यह आपको वजन कम करने में भी मदद करता है।
  • इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण आपको संक्रमण से कुशलता से लड़ने में मदद कर सकते हैं। जिससे आपके दांतों को काफी सुरक्षा मिलती है।
  • अगर नियमित रूप से इसके जूस का सेवन किया जाए तो त्वचा चमकदार बनी रहती है। साथ ही यह झुर्रियों की समस्या से भी त्वचा का बचाव करता है।
  • गर्भवती स्त्रियों को अनार का जूस ज़रूर पीना चाहिए। यह गर्भस्थ शिशु के लिए फायदेमंद होता है। गर्भावस्था में इसके नियमित सेवन से जन्म के बाद बच्चे को वज़न संबंधी दिक्‍कत नहीं होती है।
  • यह फल दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से अल्ज़ाइमर्स जैसी बीमारियों की आशंका भी कम हो जाती है।
  • विटमिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है। एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों की अधिकता होने के कारण यह खराब कोलेस्ट्रॉल को बढऩे से शुरुआती दौर में ही रोक देता है।
  • इसमें फॉलिक एसिड भी होता है, जिससे उच्च रक्तचाप और एनीमिया का खतरा कम होता है। हीमोग्लोबिन की कमी में अनार का सेवन अच्छा माना जाता है, मगर डायबिटीज के रोगी इसे न लें।
  • अनार खाने से शरीर में खून का प्रवाह ठीक तरह से होता है। यह हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक से भी बचाव करता है।
  • अनार में ऐसे गुण हैं जो कैंसर से शरीर को बचाते हैं। खास तौर पर ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर में अनार के जूस का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

Disclaimer