हफ्ते भर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

अगर आप जानना चाहते हैं कि 7 दिन में किस प्रकार ग्लोइंग त्वचा पाएं तो आर्टिकल में बताएं ये खास टिप्स आपके लिए। 

Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Feb 05, 2022Updated at: Feb 05, 2022
हफ्ते भर में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

महिला हो या पुरुष हर किसी को चमकता हुआ चेहरा पसंद है। और ग्लोइंग फेस पाने के लिए वे क्या-क्या नहीं करते महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी ट्राई करने से पीछे नहीं हटते। अगर हम आपसे कहें कि आप 1 हफ्ते के अंदर अपने चेहरे पर चमक ला सकते हैं तो शायद आपको यकीन न हो। लेकिन ये संभव है। इसके लिए केवल आपको अपनी स्किन की अच्छे से केयर करने की और अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी रखने की जरूरत है। केवल कुछ ही टिप्स का नियमित रूप से पालन करने के साथ ही आप अपनी स्किन को चमकता हुआ पा सकते हैं। इसलिए अगर आपके घर एक हफ्ते बाद कोई फंक्शन है तो आज से ही इन टिप्स का पालन करना शुरू कर दीजिए।

Inside1glowingskintips

1. अपनी स्किन टाइप के बारे में जानें (Know Your Skin Type)

अगर आप स्किन केयर के लिए प्रोडक्ट्स ढूंढ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी स्किन को जान लें कि आपकी स्किन किस प्रकार की है? क्या आपकी स्किन के टी जोन पर अधिक पसीना और ऑयल सीक्रेट होता है तो आपकी स्किन ऑयली है। अगर आपकी स्किन काफी टाइट और फ्लेकी महसूस होती है तो आपकी स्किन ड्राई है और टी जोन ग्रीसी और गाल ड्राई हैं तो आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है।

2. सीटीएम रूटीन का पालन करें (CTM Routine)

सीटीएम का अर्थ होता है क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग। अगर आप इस रूटीन को नियमित रूप से पालन करते हैं तो आपकी स्किन रेगुलरली साफ और मॉश्चराइज होगी। अपना स्किन टाइप जानने के बाद उसी हिसाब से अपने लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के लिए उत्पाद खरीदें। इस रूटीन को दिन में दो बार तो जरूर फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें : योगर्ट में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं बेहतरीन फेस मास्क, दूर हो जाएंगी चेहरे की कई समस्याएं

3. एक्सफोलिएट करना भी है काफी जरूरी (Exfoliate Your Skin)

अगर आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करते तो डेड स्किन सेल्स आपकी स्किन पर इकठ्ठा होते रहते हैं। जिससे आपका ग्लो एक तरह से छिप जाता है। इससे आपकी स्किन काफी डल लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिजिकल स्क्रब केमिकल एक्सफोलिएटर का प्रयोग कर सकते हैं और सारी डेड स्किन सेल्स से निजात पा सकती हैं।

4. पीलिंग मास्क का प्रयोग करें (Use Peeling Mask)

पीलिंग मास्क का प्रयोग आपको हफ्ते में एक बार करना है। यह आपकी स्किन को स्मूद बनाने में और आपके स्किन टोन को इवन बनाने में मदद करता है। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स भी साफ होती हैं और एक्सफोलिएटर से अच्छे नतीजे मिलते हैं। ऐसे पीलिंग मास्क का प्रयोग करें जिसमे प्राकृतिक फ्रूट एंजाइम जैसे पपीता या अनानास शामिल हों।

Insidefacepack

इसे भी पढ़ें : क्या आपकी उंगलियों पर भी हैं बहुत ज्यादा बाल? जानें इससे छुटकारा पाने के 5 आसान उपाय

5. स्किन केयर के लिए अपनाएं ये टिप्स भी (Follow These Tips)

आपको ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चुनाव करना चाहिए जिसके एक से ज्यादा लाभ हों। जैसे एक ऐसे मॉइश्चराइजर का चुनाव करें जो आपको सनस्क्रीन के लाभ भी प्रदान करवा रहा हो। यह आपको एंटी एजिंग और ब्राइटनिंग इफेक्ट भी दे रहा हो।

6. स्टीम लें

अगर आप एक्ने जैसी स्किन समस्याओं से बचना चाहती हैं तो हफ्ते में एक बार तो भांप जरूर लें। इससे आपकी स्किन के पोर्स में जमी गंदगी और सारी इम्प्यूरिटी साफ हो जायेगी। इससे स्किन के टॉक्सिंस साफ हो जायेंगे और आपकी स्किन एकदम क्लीन हो जायेगी।

7. सनस्क्रीन 

बाहर निकलने से कुछ समय पहले एसपीएफ 30+ सनस्क्रीन जरूर लगा लें, ताकि आपकी स्किन पर सूर्य की हानिकारक किरणों का प्रभाव न पड़े। इससे आपको कम उम्र में एजिंग साइन नहीं देखने को मिलेंगे।

इन टिप्स के साथ साथ आपको हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना चाहिए जैसे रोजाना अधिक से अधिक पानी पिएं। एक्सरसाइज करें। जंक और अधिक मीठी चीजें न खाएं। अपनी डाइट में पौष्टिक फल और सब्जियों को एड करें ताकि आपको सारा पोषण प्राप्त हो सके। इसके बाद अच्छा सा मेकअप करें और सबसे अधिक चमकें।

all images credit: freepik

Disclaimer