T-Zone Skin Care Tips: टी-ज़ोन के पिंपल्‍स और एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने मे मदद करेंगी 5 ईजी टिप्‍स

यदि आपके पास एक ऑयली टी-ज़ोन है, तो यहां टी-ज़ोन की देखभाल और एक्‍सट्रा ऑयल को कंट्रोल करने कुछ प्रभावी स्किन केयर टिप्‍स हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 07, 2020Updated at: Apr 07, 2020
T-Zone Skin Care Tips: टी-ज़ोन के पिंपल्‍स और एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने मे मदद करेंगी 5 ईजी टिप्‍स

क्या आप जानते हैं कि टी-ज़ोन के बारे में जानते हैं? ऑयली और कॉम्‍बीनेशन स्किन वाले लोग जो इसक बारे में जरूर जानते होंगे। अगर आप नहीं जानते टी-ज़ोन किसे कहते हैं, तो हम आपको बता देते कि आपके पूरे माथे से लेका आपकी नाक के सिरे तक और ठोड़ी को टी-ज़ोन कहते हैं। आप अपने चेहरे के इस हिस्‍सों पर एक्‍सट्रा ऑयल, ब्लैकहेड्स और मुँहासे देखेंगे। चेहरे का यह भाग सबसे ज्‍यादा नोटिस होने वाला होता है। इसलिए जाहिर है, आप ऑयली और पिंपल से भरे इसे टी-ज़ोन को नहीं दिखाना चाहेंगे। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ टी-ज़ोन  स्किनकेयर टिप्स हैं। 

टी-ज़ोन क्या है?

टी-ज़ोन के हिस्‍से में माथे, नाक और ठोड़ी होते हैं। चेहरे का यह हिस्‍सा बहुत ही तेलीय है और आपके चेहरे के इस हिस्‍से में सबसे अधिक ब्लैकहैड / व्हाइटहेड भी होते हैं। चेहरे के इस भाग का तेलीय होने के पीछे कारण तेल ग्रंथियों की उपस्थिति है। यही कारण है कि बाकी चेहरे की तुलना में इस हिस्‍से में अधिक ब्रेकआउट हो जाते हैं। इसलिए, चेहरे के इस भाग की उचित देखभाल करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, टी-ज़ोन के लिए स्किनकेयर रूटीन अलग है और विशेषज्ञों के कहे अनुसार आपको इसे करना चाहिए। आइए यहां जानिए कि स्किनकेयर में कैसे? 

इसे भी पढ़ें: ग्‍लोइंग स्किन के लिए गुलाब की पंखुडियों से बनाएं ये खास फेस पैक, टैनिंग और पिंपल्‍स से भी मिलेगा छुटकारा

टी-ज़ोन के लिए स्किनकेयर टिप्स

यहां आपके टी-ज़ोन और आपकी ऑयल या कॉम्‍बीनेशन स्किन के लिए 5 जरूरी टिप्‍स दी गई हैं। 

1. सही क्लींजर एक जरूरी है

त्वचा चार प्रकार की होती है- सामान्य, ड्राई, ऑयली और कॉम्‍बीनेशन स्किन। सभी स्किन टाइप की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। ड्राई स्किन के लिए, आपकी त्वचा को नमी और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। ऑयली और कॉम्‍बीनेशन स्किन टाइप के लिए आपको जेल-बेस्‍ड फेस क्लीन्ज़र उपयोग करना चाहिए। यह रोम छिद्रों से एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करेगा।

Skin Toner

2. हमेशा टोनर लगाएं

टोनर स्किन को एक्‍सट्रा ऑयल से छुटकारा दिलाता है और चेहरे को साफ करने के बाद जलन को शांत करता है। आपको टोनर को विशेष रूप से अपने गालों पर लगाना चाहिए करें क्योंकि वे ज्‍यादा ड्राई होते हैं। आप एक प्राकृतिक एंटी-एक्‍ने टोनर का उपयोग करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। यह टोनर स्किन के एक्‍सट्रा ऑयल के उत्‍पादन को कम करता है और ब्रेकआउट को रोकता है। आप एक दिन में दो बार टोनर का उपयोग कर सकते हैं, पहला शॉवर लेने के बाद और दूसरी बार सोने से पहले, जब आप अपना चेहरा धोते हैं।

3. पोर्स स्ट्रिप्स का उपयोग करें

Pore Strips

पोर्स स्ट्रिप्स विशेष रूप से छिद्रों को साफ करने और ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ये स्ट्रिप्स आपकी त्वचा पर कठोर हो सकते हैं इसलिए, आपको चेहरे के उस भाग पर एक टोनर और फिर एक मॉइस्चराइज़र लगाएं। यदि आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं, तो आप पोर्स स्ट्रिप्‍स का उपयोग करने से पहले, निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें।

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों व डार्क सर्कल्‍स को दूर त्वचा को खूबसूरत बनाता है अखरोट का तेल, जानें घर पर वॉलनट ऑयल बनाने का तरीका

4. टी-ज़ोन पर ऑयल ब्लोटिंग शीट का उपयोग 

आप अपने टी-ज़ोन पर तेल सोखने वाली शीट का उपयोग करें। यह चेहरे पर एक्‍सट्रा ऑयल की वजह से खोई चमक को वापस पाने में मदद करेगा। क्‍योंकि यह आपके चेहरे से एक्‍सट्रा ऑयल को सोखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह शीट एक जल्‍दी से होने वाला नुस्‍खा है, जिसका उपयोग आप जब भी चाहें, चेहरे पर दिखाई देने वाले तेल को कम करने के लिए कर सकते हैं। जब भी आपका मन करे, इसे अपने हैंडबैग में रखें। ऑयल ब्‍लोटिंग शीट आसानी से मिल सकती है और यह बहुत मंहगी भी नहीं है। 

oil blotting sheet

5. फेस मास्क लगाएं 

आप एक फेस मास्‍क का उपयोग जरूर करें, जो आपके एक्‍सट्रा ऑयल और मुंहासेदार त्‍वचा के लिए एकदम सही हो। आप एक्टिवेटेड चारकोल, टी ट्री या मड् बेस्‍ड फेस मास्क का इस्‍तेमाल करें। ये आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करने और टी-ज़ोन के  ब्रेकआउट को रोकने में मदद करेंगे।

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer