ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले खुजली को दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

 Home Remedies To Relieve Itching: ब्रेस्ट पर खुजली कई कारणों से होती है। आइए जानते हैं घरेलू नुस्खे से इस खुजली को कैसे कम करें।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
ब्रेस्‍ट के नीचे होने वाले खुजली को दूर करते हैं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

ब्रेस्ट महिलाओं के शरीर का महत्वपूर्ण और बेहद संवेदनशील अंग होता है। कई बार गर्मी के कारण, टाइट ब्रा पहनने के कारण, शिशु को ब्रेस्टफीडिंग कराने के दौरान, पसीना और फंगल इंफेक्शन के कारण महिलाओं को ब्रेस्ट पर  या उसके आसपास खुजली होती है। ब्रेस्ट में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार महिलाएं ये दिक्कत किसी को बताती भी नहीं हैं, जिस कारण खुजली बढ़ने लगती है और इंफेक्शन होने का खतरा हो जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए ब्रेस्ट पर खुजली होने पर महिलाएं कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकती हैं। ये उपाय करके खुजली को कम या खत्म किया जा सकता है।

हल्दी

हल्दी में एंटीवायरल गुण होने के कारण ये खुजली की समस्या को आसानी से दूर करती है। ब्रेस्ट पर खुजली होने पर हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच हल्दी लें। इसमें 2-3 चम्मच गुलाबजल मिलाएं। इन दोनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से वॉश करें।

आइस पैक

ब्रेस्ट पर खुजली की समस्या को दूर करने के लिए एक कॉटन के कपड़े में 2 से 3 आइस क्यूब रख लें। अब इस आइस क्यूब को ब्रेस्ट पर खुजली वाली जगह पर लगाएं। आइस पैक लगाने से आपको खुजली से तो राहत मिलेगी, साथ ही ब्रेस्ट पर होने वाली इरिटेशन और सूजन से भी राहत मिलेगी।

नारियल का तेल

नारियल तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। स्किन पर नारियल तेल के इस्तेमाल से पोषण मिलता है। ब्रेस्ट पर खुजली को दूर करने के लिए हथेली पर थोड़ा सा नारियल तेल लें। अब इस तेल को ब्रेस्ट पर खुजली वाली जगह पर लगाएं। नारियल तेल से खुजली, इंफेक्शन और सूजन दूर करने में भी मदद मिलती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन को पोषण देता है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होने का कारण ये ब्रेस्ट की खुजली को आसानी से दूर करता है। एलोवेरा को ब्रेस्ट पर इस्तेमाल करने के लिए पौधे से तोड़कर एलोवेरा जेल को लगाया जा सकता है या फिर मार्केट में मिलने वाले एलोवेरा जेल को ब्रेस्ट के खुजली वाले एरिया पर लगा सकते हैं। एलोवेरा को 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखें। इस के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

Home Remedies To Relieve Itching

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। जो ब्रेस्ट की खुजली और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।  एप्पल साइडर विनेगर का ब्रेस्ट पर इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक ढक्कन एप्पल साइडर विनेगर लें। अब इसमें आधा कप पानी मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाकर रुई की मदद से इस मिश्रण को प्रभावित त्‍वचा पर लगाएं और सूखने दें। 15 से 20 मिनट के बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। 

इसे भी पढ़ें- भूख नहीं लगती तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बढ़ जाएगी आपकी डाइट

ब्रेस्ट पर खुजली वैसे तो सामान्य ही होती है। लेकिन अगर खुजली की समस्या ज्यादा दिन से है, तो डॉक्टर से संपर्क करके दवाई लें। कई बार ब्रेस्ट पर खुजली साफ सफाई न रखने की वजह से भी हो जाती है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए साफ सफाई का ध्यान रखें। ब्रा को रोज वॉश करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer