कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें सेवन का तरीका और अन्य फायदे

Kalonji with Lemon : कलौंजी का नींबू का सेवन स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Sep 01, 2022
कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें सेवन का तरीका और अन्य फायदे

How to Take kalonji for Weight Loss : खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, नींबू का इस्तेमाल स्किन और स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इन दोनों का मिश्रण वजन को कम कर सकता है। साथ ही यह कई अन्य तरह की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी होता है। आज हम इस लेख में कलौंजी और नींबू से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। 

कलौंजी और नींबू के फायदे - Kalonji with Lemon Benefits

कलौंजी और नींबू का मिश्रण वजन कम कर सकता है। इसके अलावा यह अपच की समस्याओं को भी कम कर सकता है। आइए जानते हैं कलौंजी और नींबू से सेहत को होने वाले लाभ क्या हैं?

इसे भी पढ़ें - सिरदर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी, जल्द मिलेगी राहत

वजन को करे कम - Kalonji with lemon for weight loss

कलौंजी का बीज वजन कम करने के लिए प्रभावी माना जाता है। इसके लिए 1 चुटकी कलौंजी का बीज लें. अब इसे बारीक पीस लें. इसके बाद 1 गिलास गर्म पानी में कलौंजी का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे पिएं। इस मिश्रण का सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से कम किया जा सकता है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद -  Kalonji with lemon for Diabetes 

कलौंजी और नींबू डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसका मिश्रण ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है. साथ ही इंसुलिन को भी प्रभावित कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से गर्म पानी में कलौंजी का तेल और नींबू को मिक्स करके पीते हैं जो डायबिटीज में होने वाली कई परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

अर्थराइटिस की समस्याओं को करे कम - Kalonji with lemon for Arthritis 

अर्थराइटिस में होने वाली परेशानियों से राहत पाने के लिए कलौंजी और नींबू के पानी का सेवन करें। यह जोड़ों में दर्द और सूजन को कम कर सकता है। साथ ही आप कलौंजी के तेज से नियमित रूप से मसाज करेँ। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी। 

अपच की परेशानी से दिलाए राहत - Kalonji with lemon for Digestion 

अपच की परेशानी को दूर करने के लिए कलौंजी और नींबू का सेवन करें। इसके लिए 1 गिलास गुनगुना पानी लें, इसमें 2 से 3 बूंदे कलौंजी का तेल डालें. इसके बाद इसमें 1 चम्मच काला नमक और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें. इसके बाद इसे पानी को पिएं। इससे आपको अपच, गैस और बदहजमी से राहत मिल सकती है। 

आंखों के लिए हेल्दी -  Kalonji with lemon for Eye Problem 

आंखों की परेशानियों को कम करने के लिए कलौंजी और नींबू का रस फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए कलौंजी के तेल में नींबू का रस मिक्स करें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इन तीनों का मिश्रण पी लें. नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करने से आंखों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। 

कलौंजी और नींबू का रस स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे आप कई तरह की समस्याओं से राहत पा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

 
Disclaimer