सिरदर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी, जल्द मिलेगी राहत

Relieve Headache with Kalonji: सिरदर्द की परेशानी को कम करने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें इसका इस्तेमाल

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
सिरदर्द दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी, जल्द मिलेगी राहत

Relieve Headache with Kalonji : कलौंजी को ए्क आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जिसका इस्तेमाल कई तरह के डिश में मसालों के रूप में किया जाता है। इसके बीजों से तैयार तेल में कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई तरह की परेशानियों से आपको दूर रख सकते हैं। 

कलौजी का बीज आयरन, सोडियम, कैल्शियम और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। काले रंग के इस बीज में फाइबर मौजूद है, जो मोनोसेकेराइड और गैर-स्टार्च पॉलीसेकेराइड है। यह बीज कई गुणों का समावेश है। इस कलौंजी के इस्तेमाल से सिरदर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। आज हम इस लेख में कलौंजी से सिरदर्द की परेशानी कैसे दूर करें के बारे में बताएंगे। 

कलौंजी से सिरदर्द दूर कैसे करें? 

सिरदर्द से राहत पाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

1. कलौंजी का तेल पिएं - black seed oil drinking

सिरदर्द की परेशानी होने पर कलौंजी का तेल पीने से भी आराम मिलेगा। खासतौर पर अगर आपको माइग्रेन की शिकायत है तो दिन में 10 ड्रॉप कलौंजी ऑयल का सेवन करें। इससे सिरदर्द और माइग्रेन में होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

2. कलौंजी तेल से मसाज - Massage With Kalonji Oil

सिरदर्द और माइग्रेन की परेशानी होने पर कलौंजी तेल से सिर की मालिश करेँ। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए हथेली पर 5 से 6 बूंदें कलौंजी तेल लें। अब इसे तेल को हथेलियों पर रब करें। इसके बाद इसे सिर और कान के पीछे लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इससे सिरदर्द को कम किया जा सकता है। 

3. गर्म पानी के साथ कलौंजी -kalonji seeds with water

सिरदर्द होने पर कलौंजी का तेल गर्म पानी के साथ लें। इससे सिरदर्द को कम कर सकते हैं। इसके लिए 1 गिलास पानी लें।  इसमें आधा चम्मच करीब कलौंजी का तेल डालें। दिन में दो बार इस पानी को पीने से सिरदर्द से आराम महसूस हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सेहत के लिए कलौंजी और जैतून तेल के फायदे

4. कलौंजी की चाय - Kalonji Tea Benefits

सिरदर्द से राहत पाने के लिए कलौंजी की चाय भी हेल्दी हो सकती है। इस चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच करीब कलौंजी के बीज डालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर पिएं। इससे सिरदर्द कम हो सकता है। 

5. कलौंजी का तेल और नींबू - Kalonji oil With Lemon

कलौंजी के तेल में नींबू को मिक्स करके पीने से सिरदर्द की समस्या कम हो सकती है। यह शरीर की सूजन भी कम करने में प्रभावी हो सकता है। इसके लिए आधा चम्मच कलौंजी का तेल लें। इसमें नींबू की कुछ बूंदों को डालकर पिएं। इससे सिरदर्द कम हो सकता है। 

कलौंजी के इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। यह सिरदर्द को कम करने में भी प्रभावी माना जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट से सलाह लेकर ही कलौंजी का इस्तेमाल करें। 

 

Disclaimer