सेहत के लिए कलौंजी और जैतून तेल के फायदे

kalonji and olive oil health benefits : अगर आपको पेट से जुड़ी परेशानी है और कब्ज की समस्या रहती है, तो आपको कलौंजी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 09, 2022Updated at: Aug 09, 2022
सेहत के लिए कलौंजी और जैतून तेल के फायदे

कलौंजी और जैतून तेल का इस्तेमाल करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। भारतीय घरों में खाना बनाने के लिए कलौंजी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, विटामिन बी12, विटामिन सी और नियासिन पाए जाते हैं। वहीं ऑलिव ऑयल में विटामिन ई और विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी पेट संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही इससे हृदय समस्याएं और अन्य शारीरिक परेशानियां दूर रहती है। यही नहीं, कलौंजी और जैतून तेल का इस्तेमाल आपके बालों और स्किन के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है। इससे बाल काले और मजबूत नजर आते हैं। इससे बालों का टूटना बंद हो सकता है और स्कैल्प ऑयली नहीं रहते हैं। आइए कलौंजी और ऑलिव ऑयल के फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

कलौंजी और ऑलिव ऑयल के फायदे

1. कब्ज की समस्या में

अगर आपको पेट संबंधी समस्याएं है, तो कलौंजी और ऑलिव ऑयल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल इसमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे कब्ज की परेशानी में काफी आराम मिलता है। जैतून का तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसे आप खाने के बाद खा सकते हैं। 

kalonji-olive-oil-benefits

2. डायबिटीज में फायदेमंद

लोगों की गलत दिनचर्या के कारण डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज बढ़ने का खतरा हो सकता है। ऐसे में कलौंजी और ऑलिव ऑयल का सेवन डायबिटीज में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है। ऐसे में आप कलौंजी को भूनकर ऑलिव ऑयल के साथ खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए ऐसे करें कलौंजी का सेवन, जानें 5 अन्य फायदे

3. बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा

अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं, तो आपको अपने बालों के लिए कलौंजी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। यह आपके बालों को लंबा और घना बना सकता है। यह स्कैल्प को मजबूत बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ से भी छुटकारा दिला सकता है। साथ ही ऑलिव ऑयल बालों को स्मूथ और शाइनी बनाने में सहायता कर सकता है। 

kalonji-olive-oil-uses

4. स्किन के लिए उपयोगी

कलौंजी और ऑलिव ऑयल आपकी स्किन के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इससे चेहरे पर निखार और दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो ऑलिव ऑयल और कलौंजी त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बना सकता है। 

ध्यान रखें- वैसे तो कलौंजी और ऑलिव ऑयल के कई फायदे हैं। लेकिन अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई खास समस्या है, तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer