आपकी स्किन को ड्राई करती हैं ये 5 गलत आदतें, कोमल और मुलायम त्वचा चाहिए तो बदलें इन्हें

आपकी कई दैनिक आदतें आपकी त्वचा में रूखेपन का कारण बन सकती हैं, इसलिए इन्हें बदलना जरूरी है। यहां जानें ड्राई स्किन के लिए जिम्मेदार आपकी 5 आदतें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
आपकी स्किन को ड्राई करती हैं ये 5 गलत आदतें, कोमल और मुलायम त्वचा चाहिए तो बदलें इन्हें

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन (Dry skin in Winter) होना बहुत आम है, लेकिन अगर आप गर्मियों के मौसम में भी रूखी त्वचा का अनुभव करते हैं तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। अक्सर लोग सोचते हैं कि ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आपको बस एक सही मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, इसके लिए आपको अपनी कई दैनिक आदतों को भी बदलने की जरूरत है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो आपकी रोजाना की कई सामान्य आदतें भी रूखी त्वचा का कारण (Habits That Can Dry Out Your Skin In Hindi) बन सकती हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो ड्राई स्किन का कारण ( Dry Skin Causes In Hindi) बनती हैं।

त्वचा के रूखेपन (ड्राई स्किन) का कारण बनती हैं स्किन केयर से जुड़ी ये गलतियां ( Dry Skin Causes In Hindi)

1. नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल (Takin Hot Bath Can Dry Out Skin)

थकान भरे एक लंबे दिन के बाद हॉट शावर लेना आपके शरीर को आराम देने का एक बेहतरीन तरीका है। लेकिन यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इससे त्वचा पर अधिक दबाव पड़ सकता है। जब आप हॉट शावर लेते हैं तो गर्म पानी आपकी त्चवा पर मौजूद आवश्यक तेल और नमी को हटा देता है। ऐसा नियमित रूप से करने से यह आपकी त्वचा में रूखेपन का कारण बनता है। ऐसे में गर्म की बजाए गुनगुने पानी से नहाना ज्यादा सुरक्षित है, जिससे त्वचा के प्रोटेक्टिव बैरियर को नुकसान नहीं पहुंचता है।

 

इसे भी पढें: फेस ब्लीच करने के बाद जलन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

2. चेहरे पर तौलिया रगड़ना (Rub Towel On Face)

हमें अपनी त्वचा पर तौलिया बहुत ज्यादा नहीं रगड़ना चाहिए। हमारी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है, जब आप तौलिये से त्वचा को रगड़ते हैं तो इससे त्वचा सूख जाती है, साथ ही त्वचा में जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ऐसा करने से आपकी त्वचा लाल हो सकती है और उसमें खुजली हो सकती है। जिसके परिणाम स्वरूप आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।

3. समय पर मॉइस्चराइजर नहीं लगाना (Not Appying Moisturiser On Skin)

त्वचा को मॉइस्चराइज रखना आवश्यक है, जिसके लिए त्वचा विशेषज्ञ मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। लेकिन मॉइस्चराइजर सही समय पर त्वचा पर अप्लाई करना जरूरी है। सही समय पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपको इसके सारे फायदे मिल सकते हैं, वहीं गलत समय पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आपकी त्वचा को ड्राई कर सकता है। विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि आपको अपने चेहरे को धोने बाद 3 सेकंड के भीतर त्वचा पर मॉइस्चराइजर अप्लाई करना चाहिए। इससे त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद मिलती है। साथ ही शुष्क त्वचा पर अप्लाई करने के तुलना में अधिक फायदा मिलता है।

4. बहुत अधिक पानी पीना (Drinking Excess Water)

आपको सुनने में यह थोड़ा अटपटा लग सकता है। लेकिन पानी का अधिक सेवन से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। जबकि हाइड्रेटेड रहना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादा पानी पीना आपके शरीर से पोषक तत्वों को बाहर निकालने का कारण बन सकता है। जिससे शरीर में पोषण की कमी हो सकती है, इसका सीधा असर आपकी त्वचा पर भी देखने को मिल सकता है, और आपकी त्वचा सुस्त और बेजान दिखाई दे सकती है।

इसे भी पढें: गर्मियों में चेहरे पर लगाएं चंदन का लेप, कई समस्याएं होंगी दूर

5. सोते समय चेहरा नहीं धोना (Not Washing Face Before Sleep)

अक्सर जब आप देर रात घर लौटते हैं तो पूरे दिन की थकान के चलते चेहरे को धोए बिना ही सो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि जब ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा पर जमी गंदगी, अतिरिक्त तेल, प्रदूषण ब्रेकाउट्स का कारण बनते हैं, जिससे त्वचा रूखी हो सकती है।

Disclaimer