गर्मियों में चेहरे पर लगाएं चंदन का लेप, कई समस्याएं होंगी दूर

Chandan Lep for Face:चंदन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे स्किन को ठंडक मिलती है, छोटी-छोटी समस्याएं भी दूर होती है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
गर्मियों में चेहरे पर लगाएं चंदन का लेप, कई समस्याएं होंगी दूर

Chandan ke Fayde for Skin: गर्मियों में त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में स्किन पर रैशेज, रेडनेस, कील मुहांसे होने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में महिला हो या पुरुष गर्मी की मार से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। कुछ लोग कूलिंग थैरेपी लेते हैं, तो कुछ कूलिंग इफेक्ट वाले प्रोडक्ट यूज करते हैं। वही कुछ लोग गर्मियों में चंदन का लेप (Chandan ka Lep) लगाना फायदेमंद मानते हैं। क्योंकि चंदन में मौजूद गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करते हैं, साथ ही त्वचा को ठंडक भी देते हैं। गर्मियों में चंदन का लेप लगाने से स्किन की छोटी-बड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। चलिए जानते हैं चेहरे पर चंदन का लेप लगाने से क्या-क्या लाभ (Chandan ka Lep Lagane ke Fayde) मिलते हैं।

1. एजिंग के लक्षण कम करे 

गर्मियों में जब त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तो एजिंग के लक्षण जल्दी नजर आने लगते हैं। इस स्थिति में त्वचा पर झुर्रियां, महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं। ऐसे में चंदन का लेप (Chandan Lep for Face) फायदेमंद होता है। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखते हैं। चंदन मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से त्वचा को बचाता है, झुर्रियों को बनने से रोकता है। इसके लिए आप चंदन और गुलाब जल के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो दें। 

2. पिंपल्स और एक्ने दूर करे (Chandan for Acne)

चंदन का लेप चेहरे के कील मुहांसों या एक्ने की समस्या को दूर करने में भी कारगर होता है। इतना ही नहीं एक्ने के कारण चेहरे पर होने वाली सूजन पर भी चंदन का लेप प्रभावकारी है। इसके लिए आप चंदन के लेप में चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इसे अपने पूरे चेहरे या फिर प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप सिर्फ चंदन का लेप भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान, जल्द नहीं आएंगे एजिंग के लक्षण

3. दाग धब्बे कम करे (Chandan for Acne Scars)

अकसर पिंपल्स या एक्ने ठीक होने के बाद उनके निशान लंबे समय तक चेहरे पर बने रहते हैं। दाग धब्बे चेहरे की खूबसूरती को काफी कम कर देते हैं। ऐसे में चंदन का लेप लाभकारी होता है, चंदन का लेप लगाने से चेहरे के दाग धब्बे कम होने लगते हैं। साथ ही चेहरे की स्किन सॉफ्ट और मुलायम भी बनती है। इसके लिए आप शुद्ध चंदन का पाउडर लें, इसमें गुलाब जल मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 3-4 दिन चंदन का लेप लगाने से दाग धब्बे काफी हद तक कम होने लगते हैं। 

4. टैनिंग से बचाए (Chandan Pack for Tan Removal)

गर्मियों में चंदन का लेप लगाना इसलिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह टैनिंग से बचाता है। चंदन में एंटी टैनिंग गुण होते हैं, जो स्किन को टैनिंग से बचाता है। इसके लिए आप चंदन का पाउडर, शहद, नींबू का रस और दही को मिला लें। अब इस पेस्ट को टैन एरिया पर लगाएं, 15 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 3 दिन इस लेप को लगाने से टैन धीरे-धीरे रिमूव होने लगेगा। आप चाहें तो ओपन एरिया पर भी इस लेप को लगा सकते हैं, इससे स्किन टैन होने से बचेगी।

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर इस तरह लगाएं एलोवेरा जेल, त्वचा में आएगा निखार

5. त्वचा को ठंडक दे (Chandan for Cooling)

चंदन का लेप त्वचा को ठंडक देने के लिए ही जाना जाता है। चंदन की तासीर बेहद ठंडी होती है, इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है। स्किन के रैशेज, रेडनेस भी कम होती है। इसलिए गर्मियों में धूप से आने के बाद आपको चंदन का लेप जरूर लगाना चाहिए। चंदन का लेप स्किन को चिलचिलाती धूप से भी बचाता है। चंदन एक आयुर्वेदिक लेप है, तो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

आप भी गर्मियों में चंदन का लेप (Chandan ka Lep) अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। सेंसिटिव स्किन पर भी चंदन का लेप लगाया जा सकता है। लेकिन अगर स्किन रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है, तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही चंदन का लेप लगाना चाहिए। 

Disclaimer