बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान, जल्द नहीं आएंगे एजिंग के लक्षण

Ageing Skin Care: बढ़ती उम्र में त्वचा में झुर्रियां, फाइन लाइंस आदि समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ध्यान

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
बढ़ती उम्र में ऐसे रखें अपनी त्वचा का ध्यान, जल्द नहीं आएंगे एजिंग के लक्षण

How to Take Care of Ageing Skin : बढ़ती उम्र में हमें न सिर्फ तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है, बल्कि एजिंग के लक्षणों से भी परेशान होना पड़ता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, इसका असर हमारी त्वचा पर भी दिखने लगता है। एक उम्र के बाद एजिंग के लक्षण नजर आना सामान्य है, लेकिन कुछ लोगों को समय से पहले ही झुर्रियों, फाइन लाइंस और बेजान त्वचा का सामना करना पड़ता है। आई सीरम और एंटी एजिंग क्रीम उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एजिंग के लक्षणों से बचना चाहते हैं या छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए त्वचा की खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए जानते हैं अपनी एजिंग स्किन की देखभाल कैसे करें (how to take care of ageing skin)-

1. त्वचा को धूप से बचाएं

एजिंग स्किन को धूप से बचाना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि सूरज की किरणें हमारी त्वचा को जल्दी बूढ़ा बनाती हैं। धूप में रहने से स्किन पर जल्दी ही एजिंग के लक्षण नजर आने लगते हैं। धूप से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए 10 से 2 बजे बाहर घूमने से बचें। अगर आपको किसी जरूरी काम से घर से बाहर निकलना भी है, तो खुद को पूरा कवर करके चलें। साथ ही ओपन एरिया पर सनस्क्रीन एसपीएफ 30 जरूर लगाएं। आंखों पर धूप का चश्मा लगाएं, इससे आंखों के आस-पास महीने रेखाओं से छुटकारा मिलेगा। 

2. घर पर भी लगाएं सनस्क्रीन

अगर आपके घर में सीधा सूरज की किरणें पड़ती हैं, तो आपको घर पर भी सनस्क्रीन लगाकर जरूर रखना चाहिए। सूरज, टैनिंग बेड और सनलैंप से स्किन हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आती है। ये किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने को तेज करती हैं। 

3. त्वचा को रोज मॉयश्चराइज करें

वैसे तो सभी लोगों को अपनी त्वचा को रोज मॉयश्चराइज करना चाहिए। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा अधिक रूखी हो जाती है। त्वचा पर महीन रेखाएं, झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में रूखी त्वचा को मॉयश्चराइज करना जरूरी होता है। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है, उसमें नमी बनी रहती है और झुर्रियां जल्दी से नहीं पड़ती हैं। आपको अपने चेहरे के साथ ही पूरी बॉडी, होठों को भी मॉयश्चराइज जरूर करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन और एजिंग के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 5 नैचुरल हैंड क्रीम्स

4. दिन में दो बार चेहरा धोएं

अधिकतर लोग सिर्फ सुबह के समय ही चेहरा धोते हैं, वे रात को चेहरा धोना जरूरी नहीं समझते हैं। लेकिन स्वस्थ त्वचा के लिए चेहरे को दो बार धोना बहुत जरूरी होता है। रात को चेहरा धोने से त्वचा पर पूरे दिन से जमा गंदगी और धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाती है। इसके लिए आप माइल्ड क्लींजर का यूज कर सकते हैं। मुहं धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। दिन में दो बार चेहरा धोने से एजिंग के लक्षणों में भी कमी आती है।

5. पूरी नींद लें

पूरी नींद लेना जिस तरह से हमारी सेहत के लिए जरूरी होता है, ठीक उसी तरह हमारी त्वचा के लिए भी जरूरी होता है। पर्याप्त नींद लेने से हमारी थकान, स्ट्रेस दूर होता है। इससे हमारी त्वचा तरोताजा बनती है। नींद लेने को ब्यूटी रेस्ट भी कहा जाता है। 

6. हेल्दी खाना खाएं

स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ खाना आहार लेना भी बहुत जरूरी होता है। स्वस्थ आहार हेल्दी स्किन को बढ़ावा देता है। इसके लिए आपको एक बैलेंस डाइट लेना जरूरी होता है। आपको अपनी डाइट में जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर शामिल करना चाहिए। इसके लिए अच्छी मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें - 40 की उम्र के बाद चेहरे पर लगाएं ये 5 फेस पैक, एजिंग के लक्षण होंगे कम और बना रहेगा नैचुरल ग्लो

7. धूम्रपान न करें

रोजाना धूम्रपान करने का असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई दे सकता है। धूम्रपान में मौजूद विषाक्त पदार्थ एजिंग को जन्म देते हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों की त्वचा अधिक रूखी, बेजान हो सकती है। साथ ही झुर्रियां भी जल्दी पड़ने लगती हैं। अगर आपकी एजिंग स्किन है, तो धूम्रपान करने से भी बचें। 

अगर आप त्वचा की देखभाल के लिए एंटी एजिंग क्रीम यूज करना चाहते हैं, तो इसके लिए त्वचा रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। एजिंग स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट सोच-समझकर ही इस्तेमाल करें।

Disclaimer