चेहरे पर इस तरह लगाएं एलोवेरा जेल, त्वचा में आएगा निखार

Aloe Vera for Skin Whitening in Hindi: एलोवेरा चेहरे के कील-मुहांसों से छुटकारा दिलाता है। एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा में निखार आता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 11, 2022Updated at: Apr 11, 2022
चेहरे पर इस तरह लगाएं एलोवेरा जेल, त्वचा में आएगा निखार

Aloe Vera for Skin Whitening: एलोवेरा त्वचा की समस्याओं का एक सदाबहार इलाज है। एलोवेरा लगाने से एक्ने, दाग धब्बों (Aloe Vera for Acne Scars) से छुटकारा मिलता है, साथ ही त्वचा ग्लोइंग भी बनती है। त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद एलोइन त्वचा के रंग को हल्का करता है, इससे चेहरे के काले धब्बे और पैच मिटते हैं। साथ ही डेड स्किन भी दूर होती है। एलोवेरा त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। चलिए विस्तार से जानते हैं त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा का यूज कैसे किया जा सकता है।

aloe vera and lemon

त्वचा में निखार के लिए एलोवेरा कैसे यूज करें (How to Use Aloe Vera for Skin Whitening Fast in Hindi)

त्वचा की रंगत को सुधारने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एलोवेरा और नींबू (Aloe Vera and Lemon for Face) को मिलाकर लगाना चाहिए। त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा और विटामिन सी एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है। 

एलोवेरा और नींबू का मास्क (How to Make Aloe Vera and Lemon Face Mask) बनाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पाने से चेहरा धो लें। आप चाहें तो इसमें दही, शहद भी मिला सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो आपको इस फेस मास्क के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - गर्मी में ऑयली स्किन वाले फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, चिपचिपी त्वचा से मिलेगा छुटकारा

aloe vera benefits

त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Benefits for Skin Whitening)

  • त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा का यूज किया जा सकता है। एलोवेरा में मौजूद केमिकल ‘एलोइन’ त्वचा के मेलेनिन पिगमेंट को कम करता है, मेलेनिन को बनने से रोकता है। मेलेनिन त्वचा पर हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बनता है। 
  • एलोवेरा और नींबू फेस पैक चेहरे के गहरे रंग को हल्का करता है, साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को भी मिटाने में मदद करता है।  
  • नींबू में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इससे त्वचा को पोषण मिलता है, टैनिंग भी दूर होती है।
  • एलोवेरा जेल लगाने से ड्राय स्किन की समस्या भी दूर होती है। अगर आपकी स्किन रूखी और बेजान है, तो आप एलोवेरा जेल का यूज कर सकते हैं। 
  • इतना ही नहीं एलोवेरा जेल एक्ने, पिंपल्स और कील मुहांसों से भी छुटकारा दिलाता है। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से एक्ने से छुटकारा मिलता है। 
  • गर्मियों में एलोवेरा जेल लगाने से सनटैन से भी छुटकारा मिलता है। अगर धूप की वजह से आपकी स्किन खराब हो गई है, तो आप एलोवेरा फेस पैक का यूज कर सकते हैं।  

एलोवेरा जेल के नुकसान (Aloe Vera Gel Side Effects on Face)

  • अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए। 
  • अधिक बार एलोवेरा जेल लगाने से स्किन इरिटेट हो सकती है। इसलिए आपको एलोवेरा जेल दिन में एक ही बार लगाना चाहिए। 

अगर आप भी अपनी स्किन की समस्याओं से परेशान हैं, त्वचा में निखार लाना चाहते हैं, तो एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से एक्ने दूर होंगे, स्किन के दाग धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा।

Disclaimer