गर्मी में ऑयली स्किन वाले फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, चिपचिपी त्वचा से मिलेगा छुटकारा

ऑयली स्किन वालों को गर्मियां अधिक परेशान करती है। लेकिन अगर आप रात को एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन फॉलो करेंगे, तो चिपचिपी त्वचा से छुटकारा मिलेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 10, 2022Updated at: Apr 10, 2022
गर्मी में ऑयली स्किन वाले फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन, चिपचिपी त्वचा से मिलेगा छुटकारा

Summer Skin Care Routine in Hindi: ऑयली स्किन हर किसी को परेशान करती है। चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल रोमछिद्र को बंद कर सकते हैं, इसकी वजह से मुहांसे और दाग-धब्बे हो सकते हैं। ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए, त्वचा के चिपचिपेपन को खत्म करने के लिए रात के समय त्वचा की देखभाल करना जरूरी होता है। दिन के समय त्वचा पर जमी गंदगी, धूल मिट्टी को निकालने के लिए रात में चेहरे की सफाई करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो रात को एक प्रॉपर स्किन केयर रूटीन को जरूर फॉलो करना चाहिए। जानें ऑयली स्किन की गर्मियों में रात के समय कैसे देखभाल करें।

1. मिसेलर वॉटर से मेकअप हटाएं

नाइट स्किन केयर रूटीन में पहला स्टेप मेकअप को रिमूव करने का होता है। इसके लिए आपको मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करना चाहिए। मिसेलर वॉटर चेहरे पर जमा गंदगी, ऑयल और मेकअप को आसानी से हटाने में मदद करता है। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो मेकअप रिमूव करने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. क्लींजर का इस्तेमाल करें

चेहरे से मेकअप रिमूव करने के बाद आपको क्लींजर का इस्तेमाल करना होता है। क्लींजर के लिए आप किसी भी माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी ऑयली स्किन है, तो इसके लिए रात के समय त्वचा की क्लीनिंग जरूर करें। इसके लिए आप क्ले बेस्ट फेशियल क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए रात में लगाएं ये 4 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग और सॉफ्ट

3. टोनर लगाएं

ऑयली स्किन के लिए टोनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी हो जाता है। टोनर रोमछिद्रों को निखारने में मदद करता है। ऑयली स्किन वालों को सैलिसिलिक एसिड वाला टोनर ट्राई कर सकते हैं। यह एसिड डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है। सीबम और अन्य रोमछिद्रों को बंद करने में भी मदद करता है। आप दिन में 1-2 बार टोनर लगा सकते हैं।

4. फेस मास्क लगाएं

नाइट स्किन केयर रूटीन में आपका अगला स्टेप फेस मास्क लगाने का आता है। इसके लिए आप अपनी स्किन के अनुसार फेस मास्क लगा सकते हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए क्ले फेस मास्क फायदेमंद होता है। आप 15 मिनट फेस मास्क लगाकर रखें, फिर धो दें।

इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन और एजिंग के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 5 नैचुरल हैंड क्रीम्स

5. मॉयश्चराइजर लगाएं

नाइट स्किन केयर रूटीन का आखिरी स्टेप त्वचा को मॉयश्चराइज करने का होता है। ऑयली स्किन को भी मॉयश्चराइज करने की जरूरत होती है। इसके लिए आप अपने चेहरे, गर्दन पर हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम लगाएं। इससे स्किन ड्राय नहीं होगी।

अगर आपकी स्किन भी ऑयली है, तो आप गर्मियों में इन नाइट स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं।

Disclaimer