चेहरे पर तुरंत निखार लाते हैं इन 5 मिट्टियों से बने फेस पैक, गर्मी में मिलेगी ठंडक

त्‍वचा के लिए मुल्‍तानी मिट्टी का उपयोग काफी पुराने समय से किया जा रहा है। यह आ‍पकी त्‍वचा के लिए काफी गुणकारी मानी जाती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मुल्‍तानी मिट्टी के अलावा भी चेहरे की रंगत में निखार लाने के लिए इन 5 त

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: May 30, 2019
चेहरे पर तुरंत निखार लाते हैं इन 5 मिट्टियों से बने फेस पैक, गर्मी में मिलेगी ठंडक

जवां दिखने और चमकती त्‍वचा पाने के लिए आप कई तरह के ब्‍यूटी प्राडक्‍ट्स के साथ कई घरेलू नुस्‍खे भी अपनाते होंगे। उनमें से कुछ का आपको अच्‍छा परिणाम भी मिलता होगा और कुछ का नहीं। लेकिन अगर आप अपनी त्‍वचा पर तुरंत निखार लाना चाहते हैं, तो आप इन पांच तरह की मिट्टी से बने फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जी हां अभी तक ज्‍यादातर लोगों ने मुल्‍तानी मिट्टी का ही इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए करते देखा होगा। लेकिन हम आपको बता दें कि मुल्‍तानी मिट्टी के आलावा भी पांच ऐसी मिट्टी हैं, जिनका इस्‍तेमाल आप त्‍वचा में निखार लाने के लिए कर सकते हैं। इससे गर्मियों में आपकी त्‍वचा मे को ठंडक मिलेगी और आपकी त्‍वचा खिली हुई दिखेगी। आइए आपको बताते हैं चेहरे की खूबसूरती व निखार के लिए 5 प्रकार की मिट्टियों के बारे में। 

ड्राय स्किन के लिए चीनी मिट्टी (केओलिनाइट क्‍ले)

चीनी मिट्टी या केओलिनाइट क्‍ले यह सफेद मिट्टी होती है। जिसके अधिकतर उपयोग बर्तन जैसे चीनी मिट्टी के कप, कटोरी या कई अन्‍य बर्तन बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है। इस मिट्टी को केओलिन क्‍ले भी कहते हैं। बर्तन बनाने के अलावा इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए भी किया जाता है। यदि आपकी ड्राय स्किन है, तो आपके लिए यह मिट्टी काफी फायदेमंद होगी। आप इस मिट्टी का दूध या पानी के साथ मिलाकर मास्‍क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपके त्‍वचा मुलायम और चमकदार दिखेगी।

इसे भी पढें: गेंदे के फूल से बनाएं बेहतरीन फेस मास्क, तुरंत लाएगा चेहरे पर ग्लो और निखार

ऑयली स्किन के लिए बेंटोनाइट क्‍ले  

ऑयली स्किन के अलावा बेंटोनाइट क्‍ले से बना फेस पैक बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुणों की वजह से यह त्‍वचा के लिए फायदेमंद होती है। यदि आप बेंटोनाइट क्‍ले के साथ सेब का सिरका और एक्टिवेटेड चारकोल डालकर इसका इस्‍तेमाल करते हैं, तो यह आप त्‍वचा के रोम छिद्रों की सफाई करने में असरदार शाबित होता है। बेंटोनाइट क्‍ले से बने फेस पैक के इस्‍तेमाल से चेहरे के मुंहासे और स्किन रैसेज को दूर करने में मदद मिलती है। 

ग्‍लोइंग स्किन व सफेद दाग के लिए लाल मिट्टी 

लाल मिट्टी त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह आपकी त्‍वचा में निखार लाने के साथ आपके बालों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। लाल मिट्टी में कॉपर की अधिक मात्रा होती है जिसकी वजह से यह त्‍वचा पर सफेद दागों की समस्‍या को दूर करने में मददगार है। यदि आप लाल मिट्टी के साथ अदरक का रस मिलाके त्‍वचा पर हुए सफेद दागों पर लगाकर मसाज करते हैं, तो इससे आपके चेहरे के सफेद दाग गायब हो जाते हैं। इसके अलावा यदि आप लाल मिट्टी में गुलाब जल और शहद डालकर फेस पैक बनाकर लगाते हैं, तो यह ब्‍लैकहैड्स से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसके इस्‍तेमाल से आपकी त्‍वचा बेदाग और ग्‍लो करती दिखेगी। 

 

कील मुहासों के लिए फ्रेंच ग्रीन क्‍ले (सी क्‍ले) 

फ्रेंच ग्रीन क्‍ले या सी क्‍ले के बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से यह आपकी स्किन से खराब टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद करती है। यदि आपके चेहरे में दाग-धब्‍बे और पिंपल्‍स हैं, तो आप इस मिट्टी के साथ सेब का सिर‍का मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। इसके इस्‍तेमाल से आपके चेहरे के पिंपल्‍स और दाग-धब्‍बे दूर होंगे और आपकी डल हुई स्किन का निखार वापस आयेगा। 

इसे भी पढें: घर पर रेड वाइन से बनाएं ये स्पेशल फेस पैक, चेहरे पर निखार के साथ बढ़ेगी खूबसूरती

हेल्‍दी स्किन के लिए डेड सी क्‍ले 

इस मिट्टी से बना फेस मास्‍क आपकी त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइश्‍चराइज करने में मदद करता है। इस मिट्टी से बने फेस पैक को लगाने से चेह‍रे पर समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है। जिससे आप जवान और खूबसूरत दिख सकते हैं। इसमें मौजूद मिनरल्‍स के कारण यह आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने और स्किन को हेल्‍दी रखने में मददगार है। आप डेड सी क्‍ले के साथ शहद और दही मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्‍तेमाल करें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer