मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल से स्किन को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

Micellar Water : मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल से त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इसका इस्तेमाल क्लींजर, टोनर और मेकअप रिमूवर के रूप में किया जा सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 23, 2021Updated at: Jun 23, 2021
मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल से स्किन को मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें किन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

आप अपनी त्वचा को कोमल और खूबसूरत बनाना चाहती है? हर लड़की, महिला की चाहत खूबसूरत दिखने की होती है। इसके लिए वे कई मेकअप प्रोडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं। लेकिन कई बार ये काफी महंगा या समय खराब करने वाला होता है। ऐसे में आप चाहें तो मिसेलर वॉटर (Micellar Water) का उपयोग कर सकती हैं। इसे माइक्रेलर पानी के नाम से भी जाना जाता है।

पचौली वेलनेस क्लीनिक की कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ (Patchouli Wellness Clinic Cosmetologist Preeti Seth) बताती हैं कि मिसेलर वॉटर एक्ने या मुहांसे दूर करके त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन हमेशा हाइड्रेट रहती है, साथ ही यह स्किन या त्वचा को सोफ्ट बनाने में भी हेल्प करता है। प्रीति सेठ कहती हैं कि त्वचा को साफ-सुथरा रखने के लिए इसका इस्तेमाल करना सही रहता है।

क्या है मिसेलर वॉटर (What is Micellar Water)

आप सोच रही होंगी कि आखिर मिसेलर वॉटर है क्या? दरअसल, मिसेलर वॉटर एक स्किन केयर प्रोडक्ट है (Micellar Water is Skin Care Product)। जिसके उपयोग से त्वचा को कई बेनिफिट्स मिलते हैं। प्रीति सेठ बताती हैं कि यह शुद्ध पानी, ग्लिसरीन और माइल्ड सर्फेक्टेंट्स यानी त्वचा को साफ रखने वाले कंपाउंड जैसे तत्वों से मिलकर बनता है। यह प्रोडक्ट कैमिकल फ्री होता है, जो सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इसके उपयोग से त्वचा से सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है। यह एक्सट्रा ऑयल को भी निकालने में हेल्प करता है।

micellar water Removes Makeup

मिसेलर वॉटर के इस्तेमाल के तरीके (How to Use Micellar Water)

मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल त्वचा को कोमल, खूबसूरत और हाइड्रेट करने के लिए किया जाता है। आप अलग-अलग तरह से मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

1. मेकअप रिमूव करने के लिए करें मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल (Micellar Water Use as Makeup Remover)

मिसेलर वॉटर या माइक्रेलर पानी का इस्तेमाल मेकअप को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ा सा मिसेलर वॉटर लगाएं और उससे चेहरे के मेकअप को साफ करें।

इसे भी पढ़ें - आम के छिलकों को फेंकने के बजाय इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, दूर होंगी त्वचा की कई समस्याएं और बढ़ेगी खूबसूरती

2. क्लींजर के रूप में कर सकती हैं उपयोग (Micellar Water Use as Cleanser)

अगर आपको साबुन या फेशवॉश से एलर्जी होती है, तो आप चेहरे को साफ करने के लिए मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे की क्लींजिंग के लिए कॉटन पैड पर मिसेलर वॉटर लगाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर थपथपाएं। इसकी मदद से सारी गंदगी निकल जाएगी।

3. टोनर के रूप में मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल करें (Micellar Water Use as Tonner)

मॉयश्चराइजर लगाने के बाद अकसर टोनर (Tonner) का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आप मिसेलर वॉटर का यूज कर सकती हैं। इसके लिए इसे चेहरे पर स्प्रे करें या फिर कॉटन पैड से लगाएं।

micellar water benefits for skin

मिसेलर वॉटर के फायदे (Benefits of Micellar Water for Skin)

  • त्वचा को बनाए कोमल
  • एक्सट्रा ऑयल निकालें
  • एक्ने दूर करे
  • सभी तरह की त्वचा के लिए लाभकारी
  • त्वचा को हाइड्रेट बनाए
  • धूल-मिट्टी साफ करे

1. त्वचा को कोमल बनाए मिसेलर वॉटर (Micellar Water Makes Skin Soft)

अगर आपकी स्किन ड्राई (Dry Skin) रहती है, तो आपको मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके उपयोग से ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है और त्वचा सोफ्ट और कोमल नजर आती है। ड्राई स्किन वाले मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकते हैं। 

2. एक्सट्रा ऑयल निकाले मिसेलर वॉटर (Micellar Water Remove Extra Oil)

मिसेलर वॉटर त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों के लिए भी बेहद लाभकारी है। यह ऑयली स्किन से एक्सट्रा तेल को निकालकर रोमछिद्रों (Pores) को साफ करने में मदद करता है। इससे स्किन चिपचिपी नजर नहीं आती है। मिसेलर वॉटर के उपयोग से त्वचा काफी टोन और अट्रैक्टिव नजर आती है।

इसे भी पढ़ें - सरसों के बीजों से बनाएं ये 5 फेस मास्क, एक्सपर्ट से जानें चेहरे की स्किन के लिए क्यों हैं ये फायदेमंद

3. एक्ने दूर करे मिसेलर वॉटर (Micellar Water Removes Acne)

अगर आपके चेहरे पर कील-मुहांसे या एक्ने हैं, तो ऐसे में मिसेलर वॉटर का उपयोग करता लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, ज्यादातर एक्ने की समस्या संवेदनशील या सेंसिटिव स्किन वालों को होती है। मिसेलर वॉटर सेंसिटिव त्वचा के लिए भी काम करता है। ऐसे में सेंसिटिव स्किन वालों को इसका इस्तेमाल क्लींजर के रूप में करना चाहिए। साथ ही टोनर और मेकअप रिमूव करने के लिए भी मिसेलर वॉटर लाभकारी है।

इसके अलावा मुहांसे तब होते हैं, जब रोम छिद्र तेल या बैक्टीरिया से भर जाते हैं। ऐसे में एक्ने होने की संभावना अधिक रहती है। इसका मतलब है ऑयली स्किन वालों को भी एक्ने की समस्या रहती है। मिसेलर वॉटर इसमें फायदेमंद होता है।

micellar water good for skin cleanse

4. सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है मिसेलर वॉटर (Micellar Water Good for All Skin Type)

मिसेलर वॉटर ड्राई स्किन, ऑयली स्किन, नॉर्मल स्किन और सेंसिटिव स्किन सभी के लिए फायदेमंद होता है। मिसेलर वॉटर ड्राई स्किन को कोमल या सोफ्ट बनाने में मदद करता है। वहीं दूसरी तरफ ऑयली स्किन से एक्सट्रा ऑयली को निकालता है। इसके अलावा सेंसिटिव स्किन पर होने वाले कील मुंहासों को भी मिसेलर वॉटर ठीक करने में सहायक होता है।

5. त्वचा को हाइड्रेट रखे मिसेलर वॉटर (Micellar Water Keep Skin Hydrated)

मिसेलर वॉटर को ग्लिसरीन और शुद्ध पानी से बनाया गया है। ग्लिसरीन में त्वचा को मॉयश्चराइज और हाइड्रेट रखने के गुण पाए जाते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल से त्वचा हमेशा हाइड्रेट रहती है। साथ ही इसमें मौजूद पानी भी स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ड्राई स्किन होने पर इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को हाइड्रेट रखा जा सकता है। ग्लिसरीन त्वचा की जलन और सूजन को कम करने का काम करता है।

6. धूल-मिट्टी साफ करे मिसेलर वॉटर (Micellar Water Cleans Dust)

मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल क्लींजिंग, टोनिंग और मेकअप रिमूव करने के लिए किया जाता है। जब त्वचा की मिसेलर वॉटर से क्लींजिंग की जाती है, तो त्वचा पर जमी सारी धूल-मिट्टी और गंदगी साफ हो जाती है। इसके बाद आपकी स्किन मेकअप के लिए तैयार हो जाती है। 

इसके अलावा मेकअप करने के बाद जब हम बाहर जाते हैं, तो उस पर धूल-मिट्टी जम जाती हैं, जिससे त्वचा खराब हो जाता है। ऐसी स्थिति में घर आपक मेकअप रिमूव करने के लिए इसका इस्तेमाल करना बेहतर होता है। क्योंकि यह मेकअप के साथ ही धूल, मिट्टी और गंदगी को भी निकाल देता है।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ बताती हैं कि मिसेलर वॉटर में किसी तरह का कोई कैमिकल मौजूद नहीं होता है। इसलिए सभी स्किन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर रैशेज, दाने होने पर भी इसका इस्तेमाल करना अनुकूल होता है। लेकिन अगर किसी नई चीज को इस्तेमाल करने से आप डरती हैं या आपकी स्किन इसकी इजाजत नहीं देती है, तो आप एक बार एक्सपर्ट से सलाह ले सकते हैं। एक्सपर्ट की सलाह पर इसका इस्तेमाल करना बेहतर हो सकता है।  

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer