ड्राई स्किन और एजिंग के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 5 नैचुरल हैंड क्रीम्स

DIY Hand Cream: हाथों की स्किन को ग्लोइंग और शाइनी बनाने के लिए आप घर पर ही कुछ क्रीम बना सकते हैं। इससे हाथों की झुर्रियां, रूखापन भी दूर होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 01, 2022Updated at: Apr 01, 2022
ड्राई स्किन और एजिंग के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 5 नैचुरल हैंड क्रीम्स

चेहरा ही नहीं हाथों की त्वचा भी मुलायम, ग्लोइंग होनी चाहिए। लेकिन खराब मौसम, हाथ पर बार-बार पानी लगना, गंदगी, कैमिकल और सूरज की किरणों की वजह से हाथों की त्वचा पर नुकसान पहुंचता है। अगर आपके हाथों पर ही उम्र से पहले ही झुर्रियां पड़ गई हैं, या फिर त्वचा रूखी हो गई है तो आप कुछ क्रीम (Homemade Hand Cream for Wrinkles) अप्लाई कर सकते हैं। आप इन क्रीम को घर पर ही आसानी से बना भी सकते हैं। हाथों की रूखी त्वचा के लिए आप DIY एंटी एजिंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं। इससे हाथों की त्वचा को पर्याप्त पोषण मिलेगा, त्वचा मॉयश्चराइज होगी और नरम बनेगी। इतना ही नहीं हाथों की झुर्रियां भी दूर होंगी।

हाथों के लिए क्रीम (DIY Hand Cream For Dry Skin)

अगर आपके हाथों पर झुर्रियां पड़ गई हैं, या फिर हाथों की स्किन ड्राई हो गई है तो आप घर पर कुछ खास क्रीम बना सकते हैं। आप शिया बटर क्रीम, बीसवैक्सी क्रीम आदि अप्लाई कर सकते हैं। वही सूरजमुखा का तेल, नारियल का तेल भी हाथों की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। 

sheat butter

1. शिया बटर क्रीम  (Shea Butter Cream DIY)

शिया बटर (Shea Butter in Hindi) एक नैचुरल विटामिन ए क्रीम है। विटामिन ए त्वचा की झुर्रियों, एक्जिमा, रूखेपन की समस्या को दूर करने में सहायक है। अगर आपके हाथों की त्वचा (Shea Butter for Skin) पर झुर्रियां पड़ गई हैं, तो आप शिया बटर क्रीम का यूज कर सकते हैं। शिया बटर त्वचा को मॉयश्चराइज करता है, त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसके साथ ही शिया बटर (Shea Butter Benefits) में विटामिन ई भी होता है, जो हाथों की स्किन को मुलायम और सॉफ्ट बनाता है। शिया बटर त्वचा में नमी बनाए रखने में कारगर है। आप अपने हाथों पर शिया बटर लगा सकते हैं, इससे एजिंग के लक्षणों में कमी आएगी। 

इसे भी पढ़ें - मुंहासे और चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए बेसन से बनाएं ये 3 बेस्ट फेस पैक

2. बीसवैक्स क्रीम (Beeswax Cream for Hands)

बीसवैक्स को हिंदी में मोम (Beeswax Meaning in Hindi) कहते हैं। बीसवैक्स हाथों की त्वचा को सूरज की किरणों, प्रदूषण आदि से होने वाले नुकसान से बचाता है। यह हाथों की नमी को बनाए रखता है, हाथों के रूखेपन को कम करता है। इतना ही नहीं बीसवैक्स (Beeswax Cream for Hands) हाथों की त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है, सेफ कोटिंग भी देता है जिससे त्वचा का धूप से बचाव हो सके।

flax seeds

3. अलसी का तेल (Flaxseed Oil Benefits for Skin)

अलसी का तेल (Alsi ka Tel Benefits) प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये तत्व झुर्रियों को रोकने में मदद करते हैं। त्वचा पर अलसी का तेल लगाने से त्वचा को मजबूती मिलती है, त्वचा की कोशिकाओं की भी मरम्मत होती है। अलसी का तेल हाथों की फाइन लाइंस और झुर्रियों को दूर करता है, त्वचा को चमकदार और सॉफ्ट बनाता है। साथ ही हाथों (Flaxseed Oil Benefits for Skin) का रूखापन भी कम होता है। अलसी का तेल त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - स्किन व्हाइटनिंग के लिए चेहरे पर लगाएं कॉफी से बने ये 2 फेस पैक, निखरने लगेगी आपकी रंगत 

4. गेहूं के बीज का तेल (Wheat Germ Oil for Skin)

गेहूं के बीज का तेल (Wheat Germ Oil for Skin) विटामिन ई, विटामिन बी, फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये सभी तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। हाथों पर गेहूं के बीज का तेल (Wheat Germ Oil in Hindi) लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है। हाथों की त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है। साथ ही हाथों की झुर्रियां, रूखापन भी कम होती है। आप चाहें तो इसकी जगह पर जोजोबा ऑयली, ऑलिव ऑयल आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. सूरजमुखी बीज का तेल (Sunflower Seeds Oil for Skin)

सूरजमुखी के बीज का तेल (Sunflower Seeds Oil Benefits) त्वचा को नमी प्रदान करता है, त्वचा को पोषण देता है। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व भरपूर होते हैं। सूरजमुखी के बीज के तेल (Sunflower Seeds Oil for Skin) में विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन सी उच्च मात्रा में होती है। ये विटामिंस सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करते हैं। त्वचा को मुलायम बनाते हैं, हाथों की झुर्रियां भी दूर करता है।

Disclaimer