स्किन व्हाइटनिंग के लिए चेहरे पर लगाएं कॉफी से बने ये 2 फेस पैक, निखरने लगेगी आपकी रंगत

Coffee Face Pack at Home: कॉफी फेस पैक स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होता है। चेहरे पर निखार के लिए कॉफी से बने 2 फेस पैक-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
स्किन व्हाइटनिंग के लिए चेहरे पर लगाएं कॉफी से बने ये 2 फेस पैक, निखरने लगेगी आपकी रंगत

Coffee Face Pack for Skin Whitening in Hindi: कई लोग तनाव को कम करने, तो कुछ लोग फ्रेश फील करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। क्या आप जानते हैं कॉफी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। कॉफी (Coffee Benefits for Skin in Hindi) त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। कॉफी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए कॉफी फेस पैक (Coffee Face Pack) का यूज कर सकते हैं। 

आप घर पर ही आसानी से कॉफी का फेस पैक (Coffee Face Pack at Home) बना सकते हैं। कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। कॉफी को फेस पैक के रूप में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देकर त्वचा की सूजन और फुंसी कम होती है। आप भी कॉफी फेस पैक को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए आप कॉफी फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। चलिए जाते हैं चेहरे पर निखार के लिए कॉफी के फेस पैक (Coffee Face Pack for Skin Whitening in Hindi)-

coffee face pack

1. कॉफी और शहद का फेस पैक (Coffee And Honey Face Mask)

कॉफी और शहद दोनों ही चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कॉफी चेहरे की रंगत (Skin Whitening Tips in Hindi) में निखार लाता है, वही शहद त्वचा को मॉयश्चराइज करता है। कॉफी और शहद का फेस पैक (Coffee and Honey Face Mask) बनाने के लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें थोड़ा शहद मिला लें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

कॉफी और शहद का फेस मास्क (Coffee and Honey Face Mask Benefits in Hindi) त्वचा को मॉयश्चराइज करने, झुर्रियों को दूर करने में कारगर है। इसके साथ ही कॉफी और शहद का फेस पैक स्किन ड्रायनेस, त्वचा के दाग-धब्बों को कम करता है। इस फेस पैक को लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षणों (Anti Aging Symptoms ) में भी कमी आती है। 

इसे भी पढ़ें - Face Clean Up: जानें घर पर फेस क्लीन अप करने का आसान तरीका, निकल जाएगी सारी गंदगी और डेड स्किन सेल्स

2. कॉफी और एलोवेरा जेल (Coffee And Aloe Vera Face Mask)

कॉफी और एलोवेरा फेस मास्क त्वचा की कई समस्याएं दूर करने में कारगर है। कॉफी और एलोवेरा फेस मास्क (Coffee and Aloe Vera Face Mask) बनाने के लिए आप 2 चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। आप हफ्ते में 2 दिन इस फेस मास्क को अप्लाई कर सकते हैं। 

कॉफी और एलोवेरा फेस मास्क (Coffee and Aloe Vera Face Mask Benefits in Hindi) त्वचा की रंगत में सुधार करता है। इसे लगाने से चेहरे के एक्ने या मुहांसे, दाग-धब्बे और एक्जिमा की समस्या दूर होती है। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे त्वचा बैक्टीरिया से सुरक्षित रहती है। साथ ही कॉफी में मौजूद तत्व चेहरे के काले धब्बों, सन स्पॉट्स से लड़ता है। पिगमेंटेशन को हल्का करता है। कॉफी और एलोवेरा जेल फेस मास्क त्वचा को चमकदार और जवां बनाता है।

इसे भी पढ़ें - सोने से पहले चेहरे के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर रूटीन, स्किन हो जाएगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

आप भी अपनी त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए कॉफी से बने इन 2 फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे चेहरे की त्वचा की रंगत निखरेगी, त्वचा खूबसूरत नजर आएगी।

(main image source: kolorshealthcare.com)

Disclaimer