चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से करें शहद का प्रयोग, जानें स्किन के लिए क्यों खास है शहद?

अगर आप चेहरे पर पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो इसे कम करने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।आइए जानते हैं शहद के फायदे

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 10, 2020Updated at: Dec 15, 2020
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इन 5 तरीकों से करें शहद का प्रयोग, जानें स्किन के लिए क्यों खास है शहद?

चेहरे के लिए इस्तेमला होने वाले ज्यादातर सौंदर्य उपचारों में  शहद का इस्तेमाल (uses of honey) लंबे समय से किया जा रहा है। इसके अलावा सर्दी-जुकाम और पेट से जुड़ी कई समस्याओं में घरेलू उपचार के रूप में शहद का इस्तेमाल होता है। साथ ही शहद के बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि शदह इकलौता ऐसा खाद्य पदार्थ है, जो कभी भी खराब नहीं होता है। पर आपने कभी सोचा है कि शहद में ऐसा क्या है, जिसकी वजह से ये एक चीज कई परेशानियों का हल है? दरअसल, शहद में कई ऐसे गुण हैं, जो कि शरीर को डिटॉक्सीफाई करते हैं। बात अगर सिर्फ स्किन की करें, तो शहद त्वचा के लिए कई तरीके से फायदेमंद है, जिसके बारे में हमने गाजियाबाद में आयुर्वेदा क्लिनिक के एक्सपर्ट आचार्य राहुल चतुर्वेदी से बात की। 

insidebenefitsofhoney

त्वचा के लिए शहद के फायदे – Benefits of Honey For Skin in Hindi

आचार्य राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि शहद इसलिए फायदेमंद है क्योंकि ये अलग-अलग फूलों के पराग से बनता है। फूलों के इन पराग से बने शहद त्वचा के लिए इन फूलों के अर्क के समान ही है, जो कि चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। शहद की सबसे खास बात ये है कि ये त्वचा के पोर्स में आसानी से मिल जाता है चेहरे को सीधे फायदा पहुंचाता है। इसके कुछ सबके जरूरी गुणों को देखें, तो शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रभाव भी पाए जाते हैं। ये सभी चिकित्सीय गुण संयुक्त रूप से चेहरे की मरम्मत और देखरेख में मदद करते हैं। अगर हम शहद के बड़े फायदे पर ध्यान दें, तो

  • -एक्ने और पिंपल्स को सही करता है।
  • -शहद त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करता है।
  • -पोर क्लींजर के रूप में कार्य करता है।
  • -सनबर्न को कम करता है।
  • -फाइन रेडिकल्स की सफाई करता है।
  • -झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।
  • - स्किन कॉम्प्लेक्शन को बेहतर बनाता है।
  • -त्वचा को हाइड्रेट करता है।

1.चेहरे पर लगाएं शहद का लेप

कच्चा शहद आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद करता है, जो इसे मुंहासों की समस्या को कम करने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसके अलावा चेहरे पर शदह लगाने से रूखी और बेजान त्वचा में अंदर से जान आ जाती है। ये स्किन पोर्स के जरिए त्वचा के अंदर जाकर स्किन की कोशिकाओं का विकास करता है। इसलिए अगर आप फेस मास्क बनाने की  मेहनत नहीं करना चाहते हैं, तो आप यूं भी शहद को चेहरे पर लगा सकते हैं।

insidehoneyforbody

2. त्वचा में निखार के लिए एलोवेरा और शहद

डेड स्किन आपकी त्वचा को बेजान बना देती हैं। ऐसे में आप चेहरे पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल शहद में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो कि चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। तो, त्वचा पर निखार लाने के लिए आप शहद में एलोवेरा मिला कर फेसपैक बना लें। अब इसे चेहरे में लगा लें और आधा घंटा छोड़ दें। आप पाएंगे कि ये थोड़े देर में चेहरे को सूखा देगा और इसमें चमक प्रदान करेगा। फिर आप गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। साथ ही अगर आपकी त्वचा ऑयली भी है, तो शहद और एलोवेरा आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है।

3. मॉइस्चराइज करने के लिए हल्दी और शहद

शहद, त्वचा को मॉइस्चराइज करने और आराम पहुंचाने में भी मदद कर सकता है। इसके पीछे इसमें मौजूद  हुमेक्टैंट (Humectant)और एमोलिएंट (Emollient) गुण है। आप इसे रोज के फेशवॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 छोटे चम्मच हल्दी में थोड़ा सा शहद मिला लें और इसे चेहरे पर लगा लें। फिर 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी की मदद से अच्छी तरह से चेहरा धो लें। इस लेप की खास बात ये है कि हल्दी में अपना ही एक हीलिंग और एंटीसेप्टिक गुण है, जो त्वचा के घावों को भरता है और बैक्टीरिया के ग्रोथ का रोकता है। साथ ही शहद चेहरे को अंदर से मॉइस्चराइज करता है, तो इस तरीके से हल्दी और शहद का इस्तेमाल आपके चेहरे की सफाई करने के साथ इसकी रौनक बढ़ा सकता है।

4. क्लींजिंग के लिए शहद और चीनी का स्क्रब

शहद और चीनी, दोनों को मिला कर आप एक बेहतरीन स्क्रब तैयार कर सकते हैं। दरअसल चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करती है, जिससे त्वचा की मृत कोशिकाएं को हटाने में मदद मिल सकती है। साथ ही इस पैक में ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं, जो कि अपने एंटी-इंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण से त्वचा की सूजन दूर करने के साथ त्वचा को फ्री रेडिकल प्रभाव से बचाए रखने में मदद कर सकता है। तो इसके लिए दो चम्मच शहद में एक चम्मच चीनी, एक चम्मच जैतून का तेल और थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। फिर नर्म तौलिये से चेहरा पोंछ लें। आप महसूस करेंगे कि आपका चेहरा साफ और बेदाग हो गया है।

5.मुंहासे और पिंपल्स के लिए चंदन और शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो न केवल त्वचा की सतह से अतिरिक्त तेल को हटाने में सहायक होते हैं, बल्कि किसी भी रुकावट या भरा हुआ छिद्रों को भी साफ करते हैं। दरअसल  त्वचा के बंद पोर्स चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स का कारण बनते हैं। इसलिए अगर आप हमेशा अपने स्किन को साफ रखना चाहते हैं, तो आपको शदह का इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं चंदन पिंपल्स और एक्ने के दर्द से राहत दिलाता है और स्किन को अंदर से ठंडा करता है। इसलिए एक्ने और पिंपल्स वाले अपनी त्वचा पर शहद और चंदन का लेप लगा सकते हैं। इसे लेप को 15 - 20 मिनट के लिए चेहरे पर ऐसे ही लगे हुए छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से मुंह धो लें।

इसके अलावा आप पूरे शरीर की त्वचा पर लगाने के लिए नारियल तेल और शहद के लेप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नहाने से आधा घंटा पहले नारियल तेल और शहद को मिलाकर एक अच्छा से पेस्ट तैयार कर लें।अब लगभग 10 मिनट तक इस पेस्ट से धीरे-धीरे शरीर की त्वचा की की मसाज करें। फिर जब आपको लगे की ये लेप सूखने लगा है, तो नहा लें। ऐसा करना आपको त्वचा में होने वाले इंफेक्शन, खुजली और ड्राईनेस से बचा सकता है।  इसके अलावा, नारियल तेल का उपयोग शरीर की त्वचा में मॉइस्चराइजर की तरह भी काम करेगा, जिससे कारण नहाने के बाद आपका पूरा शरीर साफ और मुलायम महसूस होगा। तो शहद को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें और अपनी खूबसूरती बढ़ाएं।

Read more articles on Skin-Care For Hindi

Disclaimer