Skin Polishing Benefits: ग्‍लोइंग स्किन पाने और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा दिलने में मददगार है स्किन पॉलिशिंग

स्किन पॉलिशिंग एक स्किन ट्रीटमेंट है, जो आपकी त्‍वचा को गहराई से एक्‍सफोलिएट करके आपको एक ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद करता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 28, 2020 18:04 IST
Skin Polishing Benefits: ग्‍लोइंग स्किन पाने और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा दिलने में मददगार है स्किन पॉलिशिंग

स्किन पॉलिशिंग एक पेशेवर प्रक्रिया है, जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करके, डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करती है। यह आपकी त्‍वचा को एक ग्‍लो देने और आपको सॉफ्ट स्किन पाने में भी मदद करती है। स्किन पॉलिशिंग को एक ब्राइडल ट्रीटमेंट में भी गिना जाता है क्‍योंकि शादियों और बड़े आयोजनों जैसे विशेष अवसरों अक्‍सर लोग स्किन पॉलिशिंग करवाते हैं। स्किन पॉलिशिंग हाथ से बने उपकरणों या रसायनों के साथ आपकी त्वचा को चमकाने के लिए किया जाता है। यह प्रक्रिया हाइपरपिगमेंटेशन, चेहरे के दाग- धब्बे और डार्क सर्कल्‍स के साथ हाथ-पैरों के लिए भी एक प्रभावी उपचार है। इस ट्रीटमेंट को हर स्किन टाइप वाले लोग करवा सकते हैं। स्किन पॉलिशिंग से ड्राई स्किन की स्थि‍ति में सुधार होता है। आइए यहां आप इस ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के प्रकार और फायदे जानें। 

Know All About Skin Polishing

स्किन पॉलिशिंग के प्रकार

स्किन पॉलिशिंग प्रमुख रूप से तीन प्रकार की होती है, जिसमें: 

1. क्रिस्टल माइक्रोडर्माब्रेशन

2. गोल्‍ड माइक्रोडर्माब्रेशन

3. कैमिकल पील 

इसे भी पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से बनाएं अपना DIY फेस वॉश, सभी स्किन प्राब्‍लम्‍स से मिलेेगा छुटकारा

Skin Polishing Benefits

स्किन पॉलिशिंग के फायदे 

यहाँ स्किन पॉलिशिंग के कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं :

स्किन को टोन करने में मददगार:  स्किन पॉलिशिंग के मल्टीपल सेशन से डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद मिल सकती है। स्किन पॉलिशिंग की इस प्रक्रिया में अपनी स्किन टोन करने में मदद मिलती है। जिससे कि आपको असमान त्‍वचा की समस्‍या में भी मदद मिलती है। 

फेशियल से अधिक प्रभावी: स्किन पॉलिशिंग सैलून में नियमित रूप करवाए जाने वाले फेशियल की तुलना में ज्‍यादा बेहतर है। यह आपकी त्वचा पर इंस्‍टेंट ग्‍लो लाने में मदद करता है। जिससे आपकी त्‍वचा चमकदार बनती है। 

ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन पॉलिशिंग: स्किन पॉलिशिंग उन लोगों के लिए बेस्‍ट है, जो कि किसी खास शादी या पार्टी के लिए एक स्‍पेशल ब्‍यूटी ट्रीटमेंट चाहते हैं। ऐसे में आप एक्‍सपर्ट की मदद से ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन पॉलिशिंग करवा सकते हैं। 

डेड स्किन सेल्‍स को हटाए:  स्किन पॉलिशिंग की मद से आपकी त्‍वचा की डेड स्किन सेल्‍स को सतह से हटाने में मदद मिलती है और नई स्किन सेल्‍स को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। 

Types Of Skin Polishing

डीप एक्सफोलिएशन: यह ब्‍यूटी ट्रीटमेंट आपकी त्वचा को गहराई से एक्सफोलिएट करने और बिल्ड-अप हटाने में मदद करता है। स्किन पॉलिशिंग से आपके चेहरे में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलता, जिससे आपकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और चमकदार दिखती है। 

इसे भी पढ़ें: डर्मटॉलॉजिस्ट से जानें क्‍या हैं माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों के कारण और इनसे छुटकारा पाने के उपाय

कैसे की जाती है स्किन पॉलिशिंग?

स्किन पॉलिशिंग को अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। स्किन पॉलिशिंग का एक सिंगल सेशन लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक का होता है। हालांकि, यह उस क्षेत्र पर निर्भर करता है जिसका ट्रीटमेंट किया जा रहा है। इसके सेशन को 2 से 3 हफ्ते के अंतराल में रखा जाता है। 

इस प्रकार आप स्किन पॉलिशिंग की मदद से एक ग्‍लोइंग और हेल्‍दी स्किन पा सकते हैं। दुल्‍हनों के लिए यह ब्‍यूटी ट्रीटमेंट एकदम बेस्‍ट है। लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप कोई भी ब्‍यूटी ट्रीटमेंट करवाने से पहले एक्‍सपर्ट की राय जरूर लें और उस बारे में संपूर्ण जानकारी रखें। 

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer