डार्क स्पॉट्स, मुंहासे, झुर्रियों जैसी स्किन की हर समस्या में फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके 5 सौंदर्य लाभ

क्या आप भी चेहरे के लिए हल्दी का इस्तेमाल करते हैं, तो एक्सपर्ट से जानें चेहरे पर हल्दी के इस्तेमाल का सही तरीका।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Dec 04, 2020
डार्क स्पॉट्स, मुंहासे, झुर्रियों जैसी स्किन की हर समस्या में फायदेमंद है हल्दी, जानें इसके 5 सौंदर्य लाभ

हल्दी का इस्तेमाल खाना बनाने और कुछ आयुर्वेदिक उपचारों के रूप में किया जाता है। इसे लोग चोट, घाव और त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों में भी इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आप चेहरे के लिए हल्दी को इस्तेमाल करने का सही तरीका जानते हैं? इसी बारे में हमने गाजियाबाद में आयुर्वेदा क्लिनिक के एक्सपर्ट आचार्य राहुल चतुर्वेदी से बात की। आचार्य राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि  किसी को भी हल्दी का त्वचा पर सीधे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ये हल्दी का सीधा इस्तेमाल आपकी त्वचा को जला सकती है। पर अगर आप हल्दी को कुछ खास चीजों के साथ मिला कर इस्तेमाल करें, तो ये आपके चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकती होगी।

insideturmericforskin

चेहरे पर हल्दी कैसे लगाएं?- Can I use fresh turmeric for face mask?

स्किन के लिए हल्दी के कई फायदे होने के कारण ही भारत में शादी और अन्य शुभ अवसर पर हल्दी का उपयोग किया जाता रहा है। हल्दी त्वचा को सोरायसिस जैसी समस्या से राहत दिला सकती है। इसके अलावा, यह कील-मुंहासों की समस्या पर भी प्रभावकारी ढंग से काम करती है। पर इसके लिए आपको हल्दी को पीस कर सीधे चेहरे नहीं लगाना चाहिए। राहुल चतुर्वेदी बताते हैं कि अगर आप चेहरे के लिए हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको इसे कुछ चीजों के साथ ही इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे कि 

1. डार्क स्पॉट्स के लिए पीली सरसों के साथ

हल्दी और पीली सरसों को एक साथ मिला कर पीस लें। आप इसे गीला करने के लिए चंदन के अर्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसे अपने चेहरे और शरीर पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर छोड़ दें और फिर गुनगुने या ठंडे पानी से चेहरे और शरीर का मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इससे चेहरे के डार्क स्पॉट्स  (Turmeric to remove dark spot) कम हो जाएंगे और शरीर भी साफ नजर आएगा। 

2. मुहांसों के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ

अगर आफ मुहांसों से परेशान रहते हैं तो हल्दी आपके लिए बेहद मददगार (Turmeric for pimples)साबित हो सकती ही। हल्दी में ऐंटिसेप्किट और ऐंटी-बैक्टीरियल खूबियां होती हैं। हल्दी को मुल्तानी मिट्टी और चंदन के अर्क में मिलाकर फेस पैक बनाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर हल्के गर्म पानी से धो दें। इससे धीमे-धीमे मुंहासे के दाग हल्के होने लगेंगे। 

insidepimples

3. खुजली के लिए करी पत्ते के साथ हल्दी

करी पत्ते में ऐंटी-ऑक्सिडेंट, ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में सहायक है। इसके लिए करी पत्ते को पीस लें और फिर इसमें हल्दी और गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर लगा लें ये आपको खुजली से आराम दिलवाएगा।

4. पिंपल्स में नीम के अर्क के साथ

अब धुली हुई कच्ची हल्दी को छोटे वाले कद्दूकस से महीन तरीके से कस लें। जब यह करीब एक चम्मच हो जाए तो कसी हुई हल्दी को एक कटोरी में रख लें और इसमें ऊपर से एक चम्मच नीम का रस मिला लें। इसे अब अपने चेहरे पर लगा लें और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। फिर पानी से मुंह धो लें।

इसे भी पढ़ें : फेशियल, ब्लीच और क्लीन-अप करवाते हुए इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, वरना त्वचा को हो सकता है नुकसान

5. झुर्रियां कम करने के लिए जैतून के तेल के साथ 

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर बढ़ती हुई झुर्रियां के लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल (Turmeric for wrinkles)कर सकते हैं। इसके लिए बेसन, कच्ची हल्दी, और जैतून के तेल को मिलाएं और 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

हल्दी में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए? 

आप हल्दी का कोई भी लेप क्यों न इस्तेमाल करें, इसमें हल्दी को 60 प्रतिशत तक ही रखें और बाकी चीजों को 25 और 20 प्रतिशत की मात्रा में मिलाएं। आप चेहरे के लिए हल्दी का इस्तेमाल करने के लिए कई और चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि

  • -रीठे का पानी 
  • - गुलाब के फूलों और इसके अर्क के साथ
  • -नारियल तेल
  • -दूध
  • -दही 
  • -चंदन
  • -बेसन आदि।

हल्दी के सौंदर्य लाभ -Turmeric Benefits for skin

हल्दी में सूजन (सूजन) और जलन को कम करने की क्षमता होती है। इसलिए हल्दी का नियमित फेस मास्क के रूप में उपयोग करने से आपको त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों को कम करने में मदद मिल सकती है। चेहरे के लिए हल्दी  इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं। जैसे कि 

1.सूजन में कमी

हल्दी में सक्रिय यौगिकों, क्यूरमिनोइड्स का उपयोग कभी-कभी चेहरे के सूजन को कम करने के लिए फायदेमंद है। इसलिए ये त्वचा रोग से संबंधित सूजन जैसे कि सोरायसिस के साथ लाभकारी हो सकती है। हालांकि, आपको डॉक्टर से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 

2.एंटीबैक्टीरियल है हल्दी

हल्दी त्वचा में उन बैक्टीरिया का इलाज और इसका रोकथाम कर सकती है जो अक्सर मुंहासे बढ़ाने और चेहरे में संक्रमण का कारण होते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे निशान को कम करने में भी हमारी मदद करते हैं।

insidehaldiandshahd

इसे भी पढ़ें : तापसी पन्नू के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स जिन्हें अपना कर आप भी पा सकती हैं फ्लॉलेस त्वचा

3.एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है हल्दी

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो एंटीऑक्सिडेंट स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करने वाले फाइन रेडिकल्स को कम करने में हमारी मदद कर सकते हैं। यह हाइपरपिग्मेंटेशन, इसके निशान और अन्य दीर्घकालिक त्वचा से जुड़ी हुई परेशानियों को रोक सकते हैं।

4.हाइपरपिग्मेंटेशन और जलन को कम करता है

हाइपरपिगमेंटेशन या त्वचा के पैच और इनके आस-पास के ऊतकों पर अलग आप हल्दी पीस कर लगा लें,  तो यह हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में आपकी मदद करेगा। हल्दी त्वचा की जलन को कम कर सकती है। कुछ अध्ययनों में बताया गया है कि हल्दी करक्यूमिनोइड्स जलन को करने में भी कारगर हैं।

5.खुजली और रैशेज में

हल्दी लगाने से न सिर्फ त्वचा को स्वस्थ रखने, बल्कि सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्या के लिए असरदार हो सकते हैं। इसके अलावा ये त्वचा पर रेडनेस, खुजली और रैशेज को भी कम कर सकती है। इसके लिए जहां भी खुजली हो हल्दी को चंदन मिला कर लगा दें।

तो, त्वचा की इन परेशानियों में हल्दी का इस्तेमाल करें पर याद रखें कि हल्दी को चेहरे पर सीधे कभी न लगाएं। ये आपकी त्वचा को नुकासन पहुंचा सकता है। इसके अलावा एक बात जरूर ध्यान दें कि हल्दी का इस्तेमाल एक तरीके का घरेलू नुस्खा है, जो कारगर भी है पर हर तरह की स्किन और उनसे जुड़ी परेशानियों के लिए नहीं। तो, अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई भी गंभीर परेशानी है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer