चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा ग्लो, तो आज ही अपने फ्रिज में रखें हल्दी से बनी ice cube

 चेहरा हमारे कॉन्फीडेंट को बढ़ाता है। जब कभी भी किसी के चेहरे पर एक्ने हो जाते हैं तो लोग उसके लिए कुछ न कुछ उपाय अपनाते रहते हैं। 

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 12, 2020
चेहरे पर चाहिए फेशियल जैसा ग्लो, तो आज ही अपने फ्रिज में रखें हल्दी से बनी ice cube

मौसम सर्दी का हो या गर्मी का चेहरे की रोनक हमेशा बरकरार रहनी चाहिए। चेहरा हमारे कॉन्फीडेंट को बढ़ाता है। जब कभी भी किसी के चेहरे पर एक्ने हो जाते हैं तो लोग उसके लिए कुछ न कुछ उपाय अपनाते रहते हैं। लेकिन इन सबमें से एक बहुत ही कॉमन चीज है आइस क्यूब का इस्तेमाल करना, जो कि सबसे सस्ता उपाय होता है। लोग अलग-अलग तरीको से आइज क्यूब को जमाते हैं, कभी टमाटर आइज क्यूब, कभी खीरे के रस की आइज क्यूब, तो कभी एलोवेरा आइज क्यूब। लेकिन आज जानते हैं हल्दी से बनी आइज क्यूब के बारे में जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। 

insideface

इसे भी पढ़े : स्किन का नैचुरल ग्लो बढ़ाने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स और एसिड्स, स्किन केयर रूटीन में ऐसे करें शामिल

जी हां, सभी को पता होगा हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर और त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप चेहरे की मसाज आइज क्यूब से की जाए तो चेहरे पर अलग ही निखार देखने को मिलता है, इससे चेहरा साफ और बेदाग होता है।  जानते हैं कैसे हल्दी वाली आइज क्यूब बनाए और क्या हैं इसके फायदे।

हल्दी वाली आइज क्यूब बनाने के लिए सामग्री

  • 1/2 कप पानी
  • 1/2 कप दूध
  • 1 टी स्‍पून शहद
  • चुटकीभर हल्‍दी

हल्दी वाली आइस क्‍यूब बनाने की विधि

  • सबसे पहले आप हल्दी वाली आइज क्यूब बनाने के लिए 1/2 कप पानी, 1 टी स्‍पून शहद और उसमें चुटकीभर हल्‍दी मिला लें।
  • जब यह सारी चीजों अच्छे से मिक्स हो जाएं, तो इन सबको बर्फ की ट्रे में डालकर फ्रिज में जमा दें।
  • जब आइज क्यूब अच्छी तरह से जम जाए, तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से लेकर अपने चेहरे पर लगा लें।

इसे भी पढ़े : Morning Mantra: त्वचा के लिए फायदेमंद है ये 3 हर्ब्स, अपने मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में करें शामिल

चेहरे पर हल्दी वाली आइस क्‍यूब से मसाज करने के क्या-क्या फायदे हैं

जब कोई अपने चेहरे पर हल्दी वाली आइज क्यूब लगाता है तो उससे उसका ब्लड सर्कुलेशन अच्छी तरह से बढ़ता है। ब्लड सर्कुलेशन के सही से काम करने पर चेहरे पर निखार आता है और स्किन की चमक भी बढ़ जाती है। बर्फ रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देती है, जिसकी वजह से शरीर से चेहरे पर अधिक रक्त संचार होना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं, बर्फ बड़े हुए स्‍किन पोर्स को भी छोटा करने का काम करता है।

insidefacial

हल्दी में बहुत सारे गुण होते है जिससे शरीर को बहुत से फायदे भी मिलते हैं इसी तरह हल्दी स्किन के लिए भी गुणकारी मानी जाती है। हल्दी का इस्तेमाल कॉस्मेटिक की चीजों में खूब किया जाता है। इसके साथ ही हल्दी मुंहासों को होने से रोकता है। हल्दी को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके अलग-अलग लाभ भी मिलते हैं। अगर हल्दी को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो इससे चेहरा चमकदार और बेदाग नजर आता है। 

दूध से मिलते हैं खूब सारे फायदे

चेहरे से अगर डेड सेल्स को हटाना हो या फेस क्लींजर लगाना हो इन दोनों ही चीजों में दूध बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं कच्चा दूध बहुत बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम भी करता है। लेकिन हमेशा याद रहे कि दूध हमेशा ठंडा ही इस्तेमाल करें।  

मुलायम चेहरे के लिए अपानएं शहद

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए हमेशा शहद का इस्तेमाल करें। शहद में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण मुंहासों को साफ करने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़े : 50 की उम्र में भी खूबसूरत त्वचा चाहती हैं तो इस्तेमाल करें ये खास क्लींजर, भाग्यश्री से जानें बनाने का तरीका

इसी के जैसे आप आइस क्‍यूब की मदद से अपने चेहरे को दाग धब्‍बों, मुंहासों और झाइयों से बचा सकते हैं। 

Read More Article On Fashion And Beauty In Hindi

Disclaimer