पुरुष भी घर पर इस तरह कर सकते हैं आसानी से मेनिक्योर, जानें क्या है करने का तरीका

अगर आप भी घर पर आसानी से मेनिक्योर करना चाहते हैं तो इन आसान तरीकों को अपनाएं, त्वचा भी लंबे समय तक रहेगी स्वस्थ और साफ।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 12, 2020Updated at: Oct 13, 2020
पुरुष भी घर पर इस तरह कर सकते हैं आसानी से मेनिक्योर, जानें क्या है करने का तरीका

महिलाएं ही नहीं बल्कि आजकल पुरुष भी अपनी त्वचा की खास देखभाल करते हैं और ये एक तरीके से अच्छी आदत भी है। त्वचा को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना और अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए पुरुष काफी मेहनत करते नजर आते हैं। इसी कड़ी में पेडिक्योर और मेनिक्योर का लगाव भी पुरषों में बढ़ता जा रहा है। लेकिन हर कोई इसके लिए सैलून जाना नहीं चाहता। महिलाओं के साथ भी होता है कि वो पार्लर जाकर बार-बार पेडिक्योर और मेनिक्योर करवाने से बचती हैं इसलिए अब महिलाएं भी घ पर ही आसानी से इन्हें कर लेती हैं। ऐसे ही पुरुष भी बार-बार सैलून न जाकर घर पर आसानी से मेनिक्योर करना चाहते हैं, लेकिन कई लोगों को इसे करना आता नहीं है जिसके कारण वो इसे छोड़ देते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम इस लेख में बताएंगे कि पुरुष कैसे आसानी से घर पर मेनिक्योर कर सकते हैं और अपनी त्वचो को महिलाओं की तरह कोमल पा सकते हैं। 

skincare

गुनगुने पानी के साथ हाथ भिगोएं 

मेनीक्योर करने के लिए आपको सबसे पहले अपने हाथों को गुनगुने पानी में डालना होगा। इसके  लिए आप एक कटोरे में गुनगुने पानी को लेकर अपने दोनों हाथों को उसमें भिगो दें। ध्यान रहे आप अपने हाथों को ज्यादा गर्म पानी में न डालें ये आपकी त्वचा को जला सकते हैं। आप अपने दोनों हाथों को पानी में तब तक रखें जब तक पानी पूरी तरह से सामान्य न हो जाए।

नाखूनों को ब्रश से स्क्रब करें

जब आप अपने हाथों को भिगोते हैं, तो उन्हें एक साफ तौलिया से सूखा लें। किसी भी गंदगी, जमी हुई त्वचा या ढीली त्वचा को हटाने के लिए नाखूनों और आसपास की त्वचा को धीरे से साफ करने के लिए एक नेल ब्रश का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो किसी दूसरे विकल्प के साथ भी अपने नाखूनों की आसपास की त्वचा को साफ कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में त्वचा को मॉश्चराइज करेगा कैंडल मेनिक्योर, जानें तरीका

नाखूनों को नीचे से साफ करें

नाखूनों की नाखूनों के नीचे सफाई करना भी महत्वपूर्ण है नाखूनों के नीचे किसी भी गंदगी या जमे हुई मैल को हटाने के लिए एक मैनीक्योर स्टिक लें और उसकी मदद से नाखून को साफ करें। जब आप अपने नाखूनों को साफ कर रहे हों, तो मैनीक्योर स्टिक के नुकीले सिरे का इस्तेमाल न करें।

गर्म पानी और साबुन से हाथ धोएं

गर्म पानी और साबुन की मदद से आप अपने हाथों की गंदगी को बाहर कर सकते हैं और त्वचा को साफ रख सकते हैं। जीवाणुरोधी साबुन आमतौर पर अनुशंसित नहीं होते हैं क्योंकि वे ज्यादा जल्दी सूखते हैं, नियमित रूप से हाथ साबुन से बेहतर साफ नहीं करते हैं और जीवाणु प्रतिरोध में योगदान करते हैं।

अपने नाखून क्लिप करें

अच्छी तरह से नाखूनों को साफ करने के बाद आप उन्हें तौलिए के साथ सूखाएं और फिर आप उन्हें क्लिप करना शुरू करें। आप अपने नाखूनों को अपने अनुसार ट्रिम करते हुए उन्हें आकार देने की कोशिश करें। अच्छी गुणवत्ता की क्लिपर्स का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें। मेनिक्योर के लिए एक स्टेनलेस स्टील की क्लिप आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके अंगूठे का कोई खतरा न हो। 

इसे भी पढ़ें: चमकदार और खूबसूरत नाखून पाने हैं, तो घर पर ऐसे करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

क्रीम लगाएं

नाखूनों को अच्छा आकार देने के बाद आप अपने नाखून और आसपास की त्वचा पर नमी बनाए रखने वाली क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहेगी और सुखेपन से आपका बचाव हो सकेगा। पुरुषों की त्वचा ज्यादा जल्दी सूखने लगती है इसलिए आप ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को देर तक नमी प्रदान करें। 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer