चमकदार और खूबसूरत नाखून पाने हैं, तो घर पर ऐसे करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

हॉट ऑयल मेनिक्योर के द्वारा आप अपने नाखूनों और त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। आप घर पर ही आसानी से मेनिक्योर कर सकते हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 07, 2018
चमकदार और खूबसूरत नाखून पाने हैं, तो घर पर ऐसे करें हॉट ऑयल मेनीक्योर

हाथों और नाखूनों की खूबूसूरती बढ़ाने के लिए आपने मेनिक्योर किया होगा। हॉट ऑयल मेनिक्योर के द्वारा आप अपने नाखूनों और त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं। कई बार लोग इन ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए ढेर सारे पैसे खर्च करते हैं। मगर आपको बता दें कि आप घर पर ही आसानी से मेनिक्योर कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि घर पर ही आप आसानी से कैसे कर सकती हैं हॉट ऑयल मेनिक्योर।

क्या है हॉट ऑयल मेनिक्योर

हॉट ऑयल मेनिक्योर में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कुछ खास तेलों का प्रयोग किया जाता है, जिससे त्वचा की गहराई से सफाई हो जाती है और नाखून खूबसूरत बनते हैं। ये तेल नाखूनों और त्वचा की गहराई में समाकर इन्हें पोषण देते हैं और क्यूटीकल्स को मजबूत बनाते हैं। ब्यूटी डिटॉक्स आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके नाखूनों के लिए भी जरूरी है। नाखूनों को डिटॉक्स करने का सबसे अच्छा तरीका हॉट ऑयल मेनीक्योर है।

हॉट ऑयल मेनिक्योर में किन तेलों का इस्तेमाल

हॉट ऑयल मेनिक्योर के लिए विटामिन ई वाले तेल सबसे बेहतर होते हैं। इसके लिए आप अलमंड ऑयल या बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल, कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल, कोकोनट ऑयल या नारियल के तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके नाखून टूटे हुए हैं या खुरदुरे और खराब हैं, तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग इसके लिए सबसे बेहतर होता है।

इसे भी पढ़ें:- चॉकलेट मास्‍क से इन 3 तरीकों से चमकाएं चेहरा, दाग-धब्‍बों से मिलेगा छुटकारा

कैसे करेंगे हॉट ऑयल मेनिक्योर

  • सबसे पहले नाखूनों पर लगे नेल पेंट को रिमूवर के जरिए साफ करें।
  • नाखूनों को काटें मगर ध्यान रखें कि उन्‍हें बिल्कुल छोटा ना करें।
  • ध्यान रखें कि नाखून का शेप हमेशा आपकी अंगुलियों से मेल खाता हुआ होना चाहिए।
  • हल्के गर्म पानी में माइल्ड शैंपू मिला लें। 15 मिनट तक हाथों को उसमें डुबोकर रखें।
  • नाखूनों को साफ करने के लिए एक अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें।
  • अब अपने मनपसंद तेल को गुनगुना गर्म कर लें और नाखूनों पर मालिश करें।
  • इसके बाद अपने नाखूनों में बेस का प्रयोग करें।
  • अगर आपको नेलपेंट लगाना है तो पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही दिशा में न ले जाएं।

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल यानि जैतून का तेल आपके नाखूनों को मॉश्चराइज करता है, जिससे नाखून तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा ये नाखूनों को पर्याप्त पोषण भी देता है जिससे आपके नाखून मजबूत बनते हैं। दरअसल पोषण की कमी के कारण ही नाखून जल्दी टूटते हैं। ऑलिव ऑयल नाखूनों की जड़ों में समाकर इसे पोषण देता है। इसके अलावा इस तेल को हाथ पर भी मॉश्चराइजर के तौर पर लगाया जा सकता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है। इसके लिए सोने से पहले नाखूनों में गर्म करके ऑलिव ऑयल लगाएं।

इसे भी पढ़ें:- रेगुलर वैक्सिंग बिगाड़ सकती है आपकी खूबसूरती, न करें ये 4 गलतियां

नाखूनों के लिए जरूरी है विटामिन एच

नाखूनों के विकास और उनमें मजबूती के लिए विटामिन एच जरूरी है। कई बार जब शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है तो नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं या उनमें पीलापन आ जाता है। इसलिए विटामिन स्वस्थ नाखून और स्वस्थ शरीर के लिए आपको विटामिन एच वाले आहार नियमित लेते रहना चाहिए। इसके लिए आप टमाटर, ककड़ी, दाल, गाजर, साबुत अनाज, अंडे, अखरोट बादाम और मूंगफली खा सकते हैं। इसके अलावा नाखूनों में चमक लानी है तो आपको भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से शरीर को कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty & Personal Care in Hindi

Disclaimer