बर्फ के टुकड़े और शहद को मच्छर के काटे पर रगड़ने से मिलती है लालपन और खुजली से राहत, 5 उपायों से मिलेगा आराम

मच्छर के काटने से आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि उनके डंक में दर्द नहीं होता।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 29, 2020
बर्फ के टुकड़े और शहद को मच्छर के काटे पर रगड़ने से मिलती है लालपन और खुजली से राहत, 5 उपायों से मिलेगा आराम

गर्मियां अपने साथ-साथ कई गंभीर बीमारियां का एक कारण अपने साथ लेकर आती हैं और वह है मच्छर। गर्म मौसम और आर्द्र जलवायु हमेशा बीमारी पैदा करने वाले मच्छरों के आगमन से जुड़ा होता है। चाहे आप घर से बाहर हों या घर के अंदर या फिर आराम ही क्यों न कर रहे हों, खून चूसने वाले ये मच्छर कभी आपको अकेला नहीं छोड़ते। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब आप बिस्तर पर सोने के लिए जाते हैं और आपके कान के पास मच्छर भिनभिनाते हुए उड़ते हैं। मच्छरों की आवाज सुनकर आसानी से आपकी नींद में बाधा पैदा होती है और आपकी रात काली हो सकती है।

bite

मच्छर के काटने से आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि उनके डंक में दर्द नहीं होता। मच्छर के काटने से आपकी स्किन पर लाल धब्बे हो सकते हैं, जिनमें खुजली आपके लिए दर्द का कारण बन सकती है। बार-बार खुजली होने से आपमें चिड़चिड़ापन हो सकता है। मच्छर के काटने से हुई खुजली में राहत पाने के लिए आप बाजार से कई तरह की क्रीम ढूंढने के लिए निकलते हैं लेकिन क्या वह उतनी प्रभावी होती हैं कि आपको आराम दे सकें। इस लेख में हम आपको मच्छर के काटने से हुई खुजली और लाल धब्बों से राहत पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। ये उपाय प्राकृतिक हैं और काफी प्रभावी हैं। साथ ही इन चीजों को ढूंढने के लिए आपको घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा। 

बर्फ के टुकड़ें से पाएं आराम

मच्छर के काटने से अगर आपके हाथ पैर पर सूजन आ गई है तो उसे कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ का टुकड़ा लगाएं। बर्फ आपकी त्वचा को सुन्न करती है, जिससे दर्द और जलन से तुरंत राहत मिलती है। सूजन व जलन को शांत करने के लिए आप आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं या फिर कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक कपड़े के डालकर प्रभावित अंग पर रख सकते हैं। बर्फ को सीधे त्वचा पर 5 मिनट से ज्यादा न रखें क्योंकि इससे त्वचा की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः हर छोटी-मोटी बीमारी से लड़ने और आपको लंबे वक्त तक स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये 5 एंटी-वायरल फूड, जानें फायदे

शहद

शहद, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह विभिन्न प्रकार की त्वचा की स्थिति के इलाज में बहुत प्रभावी है और यहां तक कि मच्छर के काटने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सूजन को कम करने के लिए खुजली वाले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में शहद डालें। थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

mosquito

एलोवेरा

एलोवेरा कई त्वचा उपचार गुणों से भरपूर घरों में पाया जाने वाला एक आम पौधा है। एलोवेरा जेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हो सकता है और ये घाव, चोट और सूजन के इलाज में मदद करता है। इन्हीं कारणों से, यह मच्छर के कटे के लिए भी अच्छा हो सकता है। पौधे के एक छोटे से हिस्से को काटें और उसे सीधे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ेंः आम की गुठली से बना ये जादुई चूर्ण आपके शरीर की इन 5 समस्याओं को कर सकता है दूर, जानें शरीर को मिलने वाले फायदे

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है और मच्छर के काटने के कारण होने वाले दर्द को कम करना उनमें से एक है। ये सफेद पाउडर त्वचा के पीएच स्तर को बेअसर करता है और खुजली से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके पेस्ट को बनाने के लिए बेकिंग सोडा के एक चम्मच में पानी की कुछ बूंदें डालें  और धीरे-धीरे प्रभावित हिस्से पर इसे पेस्ट को लगाएं। 

तुलसी

हर भारतीय घर में पाया जाने वाला पवित्र पौधा तुलसी मच्छरों के काटने पर भी प्रभावी ढंग से काम करता है। तुलसी की हरी पत्तियों में यूजेनॉल नाम का एक यौगिक होता है, जो जलन को शांत कर सकता है और तुंरत राहत देने का काम करता है। एक कप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर ठीक से उबालें। मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कपास के एक टुकड़े को पानी में डुबाएं और इसे धीरे से जहां मच्छर ने काटा है उसपर रगड़ें।

Read More Articles On Home Remedies in Hindi

Disclaimer