Expert

कोहनी, घुटने और टखने की त्वचा पड़ गई है काली? त्वचा रोग विशेषज्ञ से जानें इसका कारण और उपचार

Dark Elbows And Knees Causes: कोहनी और घुटनों का काला पड़ना बहुत आम समस्या है, जिसके कई कारण हैं। जानें आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 28, 2022Updated at: Mar 28, 2022
कोहनी, घुटने और टखने की त्वचा पड़ गई है काली? त्वचा रोग विशेषज्ञ से जानें इसका कारण और उपचार

अक्सर हम देखते हैं कि हमारी कोहनी, घुटनों और टखनों की त्वचा थोड़ा डार्क या काली (Dark Elbows And Knee) पड़ गई है। यह बहुत आम समस्या है और ज्यादातर लोग इसका सामना करते हैं। कोहनी, घुटनों और टखनों के स्किन का रंग गहरा होना हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation Meaning In Hindi) का एक रूप है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब त्वचा में मेलेनिन बढ़ जाता है।

मेलेनिन त्वचा में मौजूद एक पिग्मेंट है (What Is Melanin In Hindi) जो हमारी त्वचा और बालों को रंग प्रदान करता है। मेलेनिन ही वह कारण है जिसके कारण कोहनी और घुटनों के साथ ही शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा डार्क हो जाती है। हालांकि, इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। इस लेख में हम बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जयश्री शरद से जानेंगे कोहनी, घुटनों और टखनों के काले होने के कारण और इसका उपचार (Dark Elbows And Knees Causes Treatment in Hindi)।

Image Source: Search Home Remedy

कोहनी और घुटनों के काले पड़ने के कारण (Dark Elbows And Knees Causes in Hindi)

कोहनी और घुटनों और शरीर के अन्य हिस्सों का काला पड़ना बहुत सामान्य है। आमतौर पर यह हानिरहित होता है। इस समस्या का सामना किसी भी प्रकार की त्वचा वाले लोग कर सकते हैं। यह सभी प्रकार की त्वचा को प्रभावित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह डार्क स्किन वाले लोगों की त्वचा को अधिक प्रभावित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जिन लोगों की डार्क स्किन होती है उनकी त्वचा में मेलेनिन का अधिक उत्पादन होने की संभावना होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. जयश्री शरद की मानें तो इसके लिए कई  कारण (Dark Elbows And Knees Causes in Hindi) जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे:

इसे भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे (Dark Circles) होने की वजह और इसके उपचार के बारे में बता रही हैं डॉक्‍टर हेमा पन्‍त

  1. आपस में लगातार टकराव या रगड़ना: ऐजा जब होता है जब आप बहुत अधिक समय अपने घुटनों के बल बैठते हैं या लगातार अपने पैरों को मोड़कर बैठते हैं, या आपकी कोहनी टेबल पर रहती है।
  2. त्वचा की मृत कोशिकाओं या गंदगी का निर्माण होना
  3. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में अधिक समय बिताना।
  4. हार्मोनल असंतुलन जैसे डायबिटीज, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) आदि होना।
  5. कुछ त्वचा के रोग जैसे एटोपिक डर्मेटाइटिस।

इसके अलावा कई अन्य स्थितियां भी हैं जो शरीर में कोहनी, घुटनों और टखनों के साथ ही कई अन्य हिस्सों के आसपास अधिक मेलेनिन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। जब किसी व्यक्ति के शरीर में सामान्य से अधिक मात्रा में मेलेनिन का उत्पादन होता है, तो स्थिति को हाइपरपिग्मेंटेशन कहा जाता है। द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एस्थेटिक डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में यह बात सामने आई है कि त्वचा में जलन और चोट के कारण (Causes Of Skin Irritation And Damage In Hindi) होने वाली सूजन डार्क स्किन वाले लोगों में हाइपरपिग्मेंटेशन का एक बड़ा कारण है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jaishree Sharad (@drjaishreesharad)

कोहनी और घुटनों की डार्क स्किन से कैसे छुटकारा पाएं? (How To Get Rid Of Dark Knees And Elbow In Hindi)

डॉ. जयश्री शरद शरीर का अंगों थोड़ा बहुत काला पड़ना बहुत सामान्य है। इसको लेकर बहुत चिंता या तनाव लेने की जरूरत नहीं है। बस इससे बचने के लिए सचेत प्रयास करें।

  • क्रॉस लेग्ड पोजीशन में बैठने या अपनी कोहनी को टेबल पर टिकाकर बैठने बचें। 
  • त्वचा को अच्छी तरह मॉइस्चराइज करें।
  • डार्क स्किन को हल्का करने के लिए पिगमेंट लाइटनिंग क्रीम का प्रयोग करें।
  • आप टीसीए या सैलिसिलिक एसिड पील का विकल्प चुन सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे प्रभावित त्वचा पर ब्लीचिंग के प्रयोग से बचें। साथ ही बार-बार स्क्रबिंग या लूफाह ब्लीचिंग क्रीम के प्रयोग से बचें।

इसे भी पढ़ें: स्मोकिंग करने से आपकी हेल्थ ही नहीं त्वचा को भी पहुंचता है नुकसान, एक्सपर्ट से जानें कैसे

Main Image Source: Heraderma.com

Disclaimer