मुंहासे और चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए बेसन से बनाएं ये 3 बेस्ट फेस पैक

Besan Face Pack in Hindi: बेसन त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। बेसन फेस पैक लगाने से मुहांसे और चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 31, 2022Updated at: Mar 31, 2022
मुंहासे और चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के लिए बेसन से बनाएं ये 3 बेस्ट फेस पैक

Besan Face Pack for Pimples in Hindi: प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तनाव और अनहेल्दी डाइट का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। ऐसे में स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए अच्छी डाइट (Diet for Healthy Skin) लेना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा पर होने वाले मुहांसों, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप बेसन फेस पैक (Besan Face pack Benefits in Hindi) भी ट्राई कर सकते हैं। बेसन त्वचा की कई समस्याओं (Skin Problems in Hindi) को दूर करने में मदद करता है। बेसन डेड स्किन सेल्स को हटाता है, स्किन की अंदर से सफाई करता है। चलिए विस्तार से जानते हैं मुहांसों और चेहरे के दाग धब्बों को हटाने के लिए बेसन के कौन-कौन से फेस पैक (Besan Face Pack for Pimples and Marks in Hindi) इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

acne

1. बेसन और टमाटर का फेस पैक (Besan and Tomato Face Pack)

बेसन और टमामट फेस पैक चेहरे के मुहांसों को दूर करने में सहायक होता है। इतना ही नहीं बेसन और टमाटर चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है। बेसन और टमाटर फेस पैक (How to Make Besan With Tomato Face Pack) बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच बेसन लें, इसमें टमाटर का रस मिलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद धो दें। 

बेसन और टमाटर फेस पैक (Besan and Tomato Face Pack Benefits) में एंटी ऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को बैक्टीरिया आदि से बचाता है। साथ ही स्किन एक्सफोलिएट भी होती है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो दालचीनी का उपयोग न करें। इससे स्किन में इरिटेशन हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं केमिकल वाले क्लींजर, ट्राई करें घर पर बने ये 4 नैचुरल क्लींजर

2. बेसन और शहद का फेस पैक (Besan and Honey Face Pack)

चेहरे के मुहांसों और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेसन और शहद का फेस पैक भी फायदेमंद होता है। बेसन और शहद फेस पैक (Besan and Honey Face Pack in Hindi) बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच मैश किया हुआ पपीता का गुदा डाल दें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं, चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

बेसन और शहद फेस पैक (Besan and Honey Face Pack Benefits in Hindi) में विटामिन सी, विटामिन ए होता है, इससे स्किन में नई चमक आती है। इस फेस पैक को लगाने से झाइयां दूर होती हैं, स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है। इससे काले धब्बे भी मिटते हैं। आप चाहें तो इस फेस पैक को रात में लगा सकते हैं। 

turmeric face pack

3. बेसन और दही का फेस पैक (Besan and Curd Face Pack)

चेहरे के काले दाग-धब्बों और मुहांसों को मिटाने के लिए बेसन और दही एक बेहतरीन फेस पैक (Besan and Curd Face Pack in Hindi) है। ऑयली स्किन के लिए बेसन और दही का फेस पैक काफी फायदेमंद होता है। बेसन और दही फेस पैक बनाने के लिए (How to Make Besan and Curd Face Pack) एक बाउल में 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा में निखार भी आएगा। आप चाहें तो हल्दी और दही फेस पैक भी ट्राई कर सकते हैं।

बेसन और दही का फेस पैक (Besan and Curd Face Pack Benefits in Hindi) चेहरे की क्लींजिंग करता है, चेहरे के एक्सट्रा ऑयली को कंट्रोल करने में मदद करता है। दही में पाए जाने वाले लैक्टिक एसिड और गुड बैक्टीरिया चेहरे की रंगत को निखारते हैं, त्वचा की कई समस्याओं को दूर करते हैं।

इसे भी पढ़ें - स्किन व्हाइटनिंग के लिए चेहरे पर लगाएं कॉफी से बने ये 2 फेस पैक, निखरने लगेगी आपकी रंगत

आप भी चेहरे की मुहांसों, दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेसन से बने इन 3 फेस पैक्स (Besan FacePack for Glowing Skin) को ट्राई कर सकते हैं। अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आप एक्सपर्ट की राय पर ही बेसन से बने फेस पैक का इस्तेमाल करें।

Disclaimer