बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में असरदार है यह 5 जड़ी बूटी, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा पर आए बढ़ती उम्र के लक्षणों से परेशान हैं तो इन 5 जड़ी बूटियों को जरूर अपनाएं। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 30, 2021Updated at: Jan 30, 2021
बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में असरदार है यह 5 जड़ी बूटी, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

बढ़ती उम्र के लक्षण एक ऐसी समस्या जिससे ज्यादतर लोग परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते रहते हैं। ये एक ऐसी समस्या है जिससे राहत पाना आसान नहीं है, लेकिन फिर भी लोग इससे बचाव और बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए कई तरह के नए तरीके अपनाते रहते हैं। बढ़ती उम्र के लक्षण आपकी सेहत को बुरा असर देने के साथ आपकी त्वचा को भी खराब दिखाने का काम करते हैं जिसके कारण आपको काफी परेशानी होती है। कई लोग त्वचा पर आए बढ़ती उम्र के लक्षण या शरीर पर आए इन लक्षणों को दूर भगाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव करते हैं, तो कुछ अपने जीवनशैली में आए दिन बदलाव करते रहते हैं। लेकिन फिर भी बहुत ज्यादा खास असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आपके पास बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए कुछ जड़ी-बूटियां है जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। हम आपको इस लेख में ऐसी जड़ी-बूटी के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

skincare

बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए जड़ी-बूटी (Herbs To Reduce Signs Of Aging In Hindi)

1. तुलसी (Basil)

तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये तो आप सभी जानते हैं, तुलसी का इस्तेमाल आपको कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से दूर रखने का काम करती है। ऐसे ही तुलसी आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी सहायक है। जी हां, आपको बता दें कि तुलसी में कई सकारात्मक गुण के साथ एंटी-एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकता है। ये आपकी त्वचा से झुर्रियों को आसानी से दूर कर सकता है। इसके अलावा आप तुलसी का इस्तेमाल नियमित रूप से करने पर अपनी त्वचा पर आए खुरदरेपन को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का लेप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

2. अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा भी कई स्वास्थ्य फायदों के लिए जाने जाते हैं जिसका इस्तेमाल लोग अक्सर नियमित रूप से करते रहते हैं। अश्वगंधा आपकी त्वचा और बाल दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें भारी मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा में सुधार करने का काम करते हैं। अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से आप जल्द अपनी चेहरे से झुर्रियों को दूर कर सकते हैं और त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। आप अश्वगंधा के पाउडर का पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर आसानी से लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: रूखी त्वचा और नमी की कमी के कारण हो सकती है हाथों में खुजली, इस्तेमाल करें ये 5 हैंड क्रीम

3. हल्दी (Turmeric)

हल्दी आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखती है साथ ही ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रख सकती है। हल्दी आपकी त्वचा से लेकर आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है, इसकी मदद से आप आसानी से शरीर के किसी भी हिस्से की सूजन को कम कर सकते हैं। हल्दी में काफी मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप रोजाना हल्दी का लेप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। 

skincare

4. जिनसेंग (Ginseng)

जिनसेंग जापानी तरीका है जिसकी मदद से आप खुद को सुंदर बनाए रख सकते हैं, ये आपकी त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षणों से आसानी से बचाकर रख सकते हैं। आपको बता दें कि जिनसेंग में भारी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा और चयापचयके लिए अच्छे होते हैं। इतना ही नहीं आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए भी जिनसेंग असरदार है। 

इसे भी पढ़ें: क्या त्वचा को काला कर सकता है नीम का रेगुलर इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें त्वचा के लिए नीम के फायदे

5. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी आपकी त्वचा और पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दालचीनी आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों से भी दूर रखे का काम करता है। दालचीनी लंबे समय से आयुर्वेद में कई औषधीय के रूप में काम कर रहा है, ऐसे ही ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। दालचीनी आपकी त्वचा से कोलेजन की मात्रा को बनाए रखता है और त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकने का काम करता है। इसके लिए आप दालचीनी और शहद को मिक्स कर अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें, इसके बाद आप इसे आसानी से धो लें। 

इस लेख में बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करने के लिए कुछ जड़ी-बूटी के बारे में बताया गया है, अगर आप इनका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer