क्या त्वचा को काला कर सकता है नीम का रेगुलर इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें त्वचा के लिए नीम के फायदे

अगर आप भी अपनी त्वचा पर रोजाना नीम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक्सपर्ट से जानिए कैसे ये आपकी त्वचा को कर सकता है काला।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 29, 2021Updated at: Jan 29, 2021
क्या त्वचा को काला कर सकता है नीम का रेगुलर इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें त्वचा के लिए नीम के फायदे

नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं, ये आपको कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रखने के साथ आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने का काम करता है। नीम में बहुत सारे सकारात्मक गुण होते हैं जो आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। नीम का इस्तेमाल कई गंभीर रोगों को दूर करने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं नीम को त्वचा से मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को भी स्वस्थ रख सकते हैं। कई लोग आज भी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा नीम का इस्तेमाल त्वचा को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए करते हैं। यहां तक की नीम का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है जो आसानी से लोग बाजार से लेते हैं। लेकिन कुछ लोगों के मन में सवाल है कि क्या त्वचा पर नीम का इस्तेमाल करने से त्वचा काली पड़ने लगती है? आप ही नहीं बल्कि कई लोग इस सवाल के जवाब से अनजान होंगे, कि नीम का इस्तेमाल त्वचा को काला करता है या नहीं। लेकिन अब आपको इस सवाल के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमने इस विषय पर बात की अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से। 

एक्सपर्ट जतिन मित्तल का कहना है कि नीम अपने आप में बहुत खास है इसमें भारी मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा से लेकर कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का काम करते हैं। नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी फंगल जैसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की भी कई तरह की समस्याओं को कम करने का काम करते हैं। नीम की पत्तियों से लेकर नीम के तेल का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन हां जरूरी है ये जानना कि आप उसका इस्तेमाल किस तरीके और किस मात्रा में कर रहे हैं। एक्सपर्ट और डॉक्टर जतिन मित्तल का कहना है कि जो लोग बहुत ज्यादा मात्रा में नीम का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करते हैं उनके लिए कुछ हानि हो सकती है जो आपकी त्वचा को काला भी कर सकती है। 

skincare

नीम कैसे आपकी त्वचा को करता है काला

नीम त्वचा संबंधित कई समस्याओं और स्थितियों को ठीक करने का काम करता है, लेकिन ये सच है कि ये आपकी त्वचा को काला भी बना सकता है। जी हां, आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि नीम आपकी त्वचा को एक समय पर काला भी कर सकता है जिसके कारण आपको नीम बुरा लग सकता है। डॉक्टर और एक्सपर्ट जतिन मित्तल का कहना है कि नीम आपकी त्वचा को बहुत लंबे समय तक स्वस्थ रख सकता है, लेकिन जब आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर बहुत ज्यादा मात्रा या रोजाना करने लगते हैं तो ये आपकी त्वचा को लंबे समय के लिए सूखा देता है जिसके कारण आपकी त्वचा धीरे-धीरे खराब होने लगती है। इतना ही नहीं जब आप इस रुखी त्वचा के साथ धूप के सामने जाते हैं तो इससे आपकी त्वचा बहुत जल्दी कालापन दिखा सकती है। जिसका सीधा कारण बनता है नीम या नीम का इस्तेमाल। 

क्या नीम त्वचा को निखारने में मददगार है?

नीम का इस्तेमाल त्वचा को निखारने में कितना मददगार है इसके जवाब में जतिन मित्तल कहते हैं कि ये बात सच है कि नीम और नीम में मौजूद गुण आपकी त्वचा को निखारते हैं। लेकिन ये निर्भर करता है कि आप अपनी त्वचा को निखारने या फिर उसे गोरा करने में नीम के किस हिस्से को इस्तेमाल कर रहे हैं। डॉक्टर जतिन मित्तल ने बताया कि नीम की पत्ती, नीम की जड़ें, नीम की छाल और नींबोरी इन सभी में अलग-अलग प्रकार के गुण होते हैं जो आपकी त्वचा  के लिए भी अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। लेकिन लोगों को ये जानकारी नहीं होती कि नीम के किन हिस्सों से आपको त्वचा को निखारने में मदद मिल सकती है और किस हिस्से का क्या काम होता है। 

इसे भी पढ़ें: रूखी त्वचा और नमी की कमी के कारण हो सकती है हाथों में खुजली, इस्तेमाल करें ये 5 हैंड क्रीम

जिसके कारण कई लोग नीम की छाल का इस्तेमाल गोरा होने के लिए करते हैं तो कई नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे कि किसी भी तरह से उनकी त्वचा में निखार आ जाए या फिर सुंदर बन जाए। जबकि क्या आप जानते हैं नीम की मदद से गोरा होने के लिए नींबोरी सबसे ज्यादा असरदार होती है। जी हां, डॉक्टर जति मित्तल बताते हैं कि नींबोरी की मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा को निखार सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि नींबोरी में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालने के साथ ही आपकी त्वचा की रंगत को सुधारने का काम करते हैं। 

skincare

संक्रमण को दूर करने में असरदार है नीम

डॉक्टर जतिन मित्तल का कहना है कि जब आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण हो जाए या फिर किसी त्वचा संबंधित रोग का शिकार हो जाए तो उस दौरान आपके लिए नीम की छाल और नीम की पत्तियां का इस्तेमाल करना चाहिए। नीम की पत्तियों और छाल में भारी मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है जो तेजी से आपकी त्वचा पर आए संक्रामक चीजों को दूर करने और आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करते हैं। जब आप किसी संक्रमण का शिकार होते है तो आप नीम के पानी से नहा सकते हैं, नीम की छाल को घीसकर उसका पेस्ट अपने प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं। 

त्वचा के लिए कैसे करें नीम का इस्तेमाल

1. त्वचा की रंगत के लिए

त्वचा की रंगत में सुधार करने के लिए जरूरी है कि आप नींबोरी का इस्तेमाल करें, जिसकी मदद से आप अपनी त्वचा को आसानी से गोरा कर सकते हैं। जैसा कि आपको पहले बताया नींबोरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को निकालकर आपकी त्वचा को बेहतर बनाने का काम करती है। आप नींबोरी का पेस्ट बनाकर भी अपनी त्वचा पर सीधे लगा सकते हैं। 

2. संक्रमण के लिए

किसी भी संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए आपके पास एक बेहतरीन विकल्प है जिसकी मदद से आप आसानी से संक्रमण को दूर कर सकते हैं। अगर आपकी त्वचा पर किसी संक्रमण का पहरा है तो आप रोजाना नीम की पत्तियों के पानी से नहाएं इससे आपकी त्वचा से बैक्टीरिया और वायरस को आसानी से गायब किया जा सकता है। 

neem use

इसे भी पढ़ें: बालों को चमकदार बनाने, मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद है क्रेनबेरी, ऐसे करें इस्‍तेमाल

3. मुंहासों के लिए

चेहरे पर आए मुंहासे आजकल एक आम समस्या बन गई है जिसके कारण अक्सर लोग परेशान रहते हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए हमेशा किसी न किसी तरीके को अपनाते रहते हैं। जबकि आपके पास नीम की छाल का विकल्प बहुत अच्छा है। जी हां, आप अगर अपने चेहरे पर आए मुंहासों को दूर करना चाहते हैं तो आप अपने मुंहासों पर नीम की छाल को अच्छी तरह से घीस लें और अब आप घीसे हुई छाल के पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर आ कुछ ही दिनों में मुंहासों की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

जरूरी बातें

एक्सपर्ट और डॉक्टर जतिन मित्तल का कहना है कि नीम का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन जब आप इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगते हैं तो ये आपकी त्वचा को रुखा बनाने के साथ काला कर सकता है। जिसको बाद में रिकवर करना आपके लिए काफी मुश्किल हो सकता है। अगर आप नीम का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर कर रहे हैं तो किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें और उन्हें बताएं कि आप किस मामले में नीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं। 

(इस लेख में दी गई जानकारी अभीव्रित एस्थेटिक्स क्लिनिक में मौजूद त्वचा विशेषज्ञ डॉक्टर जतिन मित्तल से बातचीत पर आधारित है)।

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer