Winter Skin Care: रूखी त्वचा और नमी की कमी के कारण हो सकती है हाथों में खुजली, इस्तेमाल करें ये 5 हैंड क्रीम

हाथों को कोमल बनाने के ल‍िये आप घर पर ही आसान तरीकों से हैंड क्रीम बनाकर स्‍क‍िन को हेल्‍दी रख सकते हैं। ये कैम‍िकल फ्री और सस्‍ता उपाय है। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 28, 2021Updated at: Jan 28, 2021
Winter Skin Care: रूखी त्वचा और नमी की कमी के कारण हो सकती है हाथों में खुजली, इस्तेमाल करें ये 5 हैंड क्रीम

सर्द‍ियों में हाथों की देखभाल बहुत जरूरी है। आप रूखे और बेजान हाथों के लि‍ये हैंड क्रीम का इस्‍तेमाल करते हैं पर मार्केट में म‍िलने वाली हैंड क्रीम मेहंगी और कैम‍िकल युक्‍त होती है। इन क्रीम को लगाने से कई बार आपकी स्‍क‍िन पर साइड इफेक्‍ट हो जाते हैं। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िये आज हम आपको बतायेंगे घर पर 5 तरह की हैंड क्रीम बनाने का तरीका। ये हैंड क्रीम न स‍िर्फ आपके हाथों को कोमल बनाएगी बल्‍क‍ि इनको लगाने से आपको क‍िसी तरह का कोई इंफेक्‍शन भी नहीं होगा। होममेड हैंडक्रीम को बनाने का तरीका और फायदे जानने के ल‍िये हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

dry hands in winters 

 1 बेसन से बनी हैंड क्रीम (Benefits of besan for skin)

आपने बेसन से फेस पैक तो बहुत बार बनाया होगा पर आज हम आपको बेसन से हैंड क्रीम बनाने का तरीका बताने वाले हैं। बेसन से स्‍क‍िन साफ होती है। अगर आपके हाथ पर दाग हैं तो बेसन की क्रीम लगाने से वो भी ठीक हो जाएंगे। वहीं अगर तेज़ धूप ने आपके हाथों की रंगत छीन ली है तो बेसन की हैंड क्रीम लगायें। इससे हाथों का रंग कुछ ही हफ्तों में साफ होने लगेगा। अगर आपकी स्‍क‍िन ऑयली है तो भी आपको बेसन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे त्‍वचा का एक्‍सट्रा ऑयल हटने लगता है। बेसन में ज‍िंक होता है इससे सूजन भी दूर होती है। 

हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

बेसन की हैंड क्रीम बनाने के ल‍िये बेसन में बादाम का तेल म‍िलायें। म‍िश्रण में गुलाब जल एड करें। गैस पर वैक्‍स को पिघलाकर उसमें ये म‍िश्रण डाल दें। आपकी हैंड क्रीम तैयार है। अगर वैक्‍स नहीं डालना चाहते हैं तो आप नार‍ियल का तेल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे डालकर भी इसे बना सकते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में नार‍ियल का तेल जम जाता है और ये एक थ‍िक फॉम में नजर आने लगेगा।

इसे भी पढ़ें- Remedies For Dry Hands: बार-बार साबुन से हाथ धोने से खो गई है हाथों की चमक, तो आज ही अपनाएं ये 7 उपाय

2 पपीते ने बनी हैंड क्रीम (Papaya is good for skin)

papaya handcream for skin

पपीता शरीर की सुंदरता बनाये रखने के ल‍िये जाना जाता है। अगर आप इससे बनी हैंड क्रीम लगायेंगे तो त्‍वचा चमकने लगेगी। पपीते में पपीन नाम का तत्‍व होता है। इससे आपके हाथ मुलायम रहेंगे और त्‍वचा शाइन करेगी। पपीते में व‍िटाम‍िन ए, सी, मैग्‍न‍िश‍ियम जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो क‍ि आपकी स्‍क‍िन के ल‍िये बहुत अच्‍छे माने जाते हैं। अगर आपकी स्‍क‍िन में क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन है तो पपीते से बनी हैंड क्रीम लगाने से स्‍क‍िन हेल्‍दी रहेगी। पपीते से आपकी स्‍क‍िन में नमी बनेगी। हाथ मुलायम होंगे। हाथों में टैन‍िंग है तो वो भी दूर होगी। हाथों की त्‍वचा को बेदाग बनाने के ल‍िये पपीता बेस्‍ट है। 

हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

पपीते की हैंड क्रीम बनाने के ल‍िये पपीते का गूदा न‍िकालकर एक बाउल में रख लें। उसमें ग्‍लीसरीन और गुलाब जल म‍िलायें। इस पेस्‍ट को अच्‍छी तरह फेंट लें जब तक ये थ‍िक न हो जाए। गैस पर वैक्‍स गरम करके म‍िश्रण में डालें। आपकी हैंड क्रीम तैयार है। इसे एयर टाइट कंटेनर में रखकर स्टोर करें। 

3 चंदन से बनी हैंड क्रीम (Sandalwood hand cream)

चंदन पुराने समय से त्‍वचा के ल‍िये इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा है। आज हम आपको बताएंगे क‍ि चंदन से हैंड क्रीम कैसे तैयार की जाती है। चंदन के कई फायदे हैं जो आपको हाथों पर लगाने के बाद महसूस होंगे। चंदन एंटी एज‍िंग क्रीम का काम करता है। इससे बनी क्रीम लगाने से हाथों में बनी फाइन लाइन्स खत्‍म होंगी। चंदन की हैंड क्रीम लगाने से आपके हाथ ज्‍यादा गोरे नजर आएंगे। चंदन को दवाई की तरह भी इस्‍तेमाल क‍िया जाता है इसल‍िये इसे लगाने से आपके हाथों में एक्‍ज‍िमा और स‍िरोस‍िस जैसे त्‍वचा रोग नहीं होंगे। ऑयली स्‍क‍िन के ल‍िये चंदन अच्‍छा होता है। चंदन से बनी क्रीम आपको सनटैन से भी छुटकारा द‍िलाएगी। 

हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

चंदन की हैंड क्रीम बनाने के ल‍िये चंदन के पाउडर में शहद म‍िला लें और उसमें नींबू का रस डालकर म‍िलाएं। इस म‍िश्रण में ग्लीसरीन म‍िलायें। गैस पर पैन रखकर वैक्‍स गरम करें और म‍िश्रण को कंटेनर में स्‍टोर करें। ध्‍यान रखें क‍ि शहद और नींबू की 1 से 2 बूंदें ही म‍िलायें नहीं तो हैंडक्रीम च‍िपच‍िपी हो जायेगी। आप इस हैंड क्रीम में बादाम का पाउडर भी म‍िला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- होर्मोनल असंतुलन से भी आता है हाथों में पसीना, जानें हाथों में पसीना आने के कारण और बचाव के लिए घरेलू उपाय

4 दही से बनी हैंड क्रीम (Benefits of curd for skin)

दही हमारी त्‍वचा को मुलायम बनाता है। हाल ही में क‍िए गए एक शोध में कहा गया है क‍ि त्‍वचा से जुड़ी हर समस्‍या के ल‍िये दही लाभदायक है। इसको लगाने से न‍िशान और काले धब्‍बे म‍िटते हैं। अगर आपके हाथों पर कोई न‍िशान है तो दही से बनी हैंड क्रीम लगायें। अगर आपकी स्‍क‍िन हद से ज्‍यादा ड्राई है तो इसका कारण पानी की कमी हो सकता है। दही लगाने से स्‍किन हाईड्रेट रहती है। दही से बनी क्रीम लगाने से आपकी स्‍क‍िन साफ होगी और हाथ गोरे लगेंगे। इसमें मौजूद प्रोटीन त्‍वचा की रंगत न‍िखारता है। ये आपके हाथों की त्‍वचा के ल‍िये बेस्‍ट हैंड क्रीम है। 

हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

दही की हैंड क्रीम बनाने के ल‍िये दही को खूब अच्‍छी तरह तरह फेंट लें। जब तक दही गाढ़ा न हो जायें तब तक उसे फेटें। अब इसमें नींबू का रस म‍िलायें और ग्‍लीसरीन म‍िला लें। म‍िश्रण को ऐयर टाइट कंटेनर में स्‍टोर करें। दही की हैंडक्रीम को आप 1-2 द‍िन के ह‍िसाब से ही तैयार करें क्‍योंक‍ि इसे फ्रेश लगाने से ही फायेदा म‍िलेगा। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जैल भी म‍िला सकते हैं। कोश‍िश करें क‍ि एलोवेरा जैल मार्केट से लेने के बजाय ताज़ी पत्‍त‍ियों से न‍िकालें। 

5 नार‍ियल हैंड क्रीम (Coconut hand cream)

coconut hand cream for skin

हम सब जानते हैं क‍ि नार‍ियल हमारी त्‍वचा और बालों की सेहत के ल‍िये क‍ितना जरूरी है। नार‍ियल तेल तो हम सब इस्‍तेमाल करते हैं पर क्‍या कभी आपने नार‍ियल से बनी हैंडक्रीम लगाई है? अगर नहीं तो चल‍िये आज हम सीखेंगे नार‍ियल से हैंडक्रीम बनाने का तरीका। ये त्‍वचा में नमी बनाकर रखेगी। नार‍ियल स्‍किन के ल‍िये अच्‍छा होता है। सर्द‍ियों में हमारी त्‍वचा बहुत रूखी हो जाती है ऐसे में आप नार‍ियल से बनी ये हैंड क्रीम जरूर लगाकर देखें। आपके हाथ सॉफ्ट हो जायेंगे और हाथों में शाइन नजर आयेगी। नार‍ियल से बनी हैंडक्रीम लगाने से आपके हाथों में क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन भी नहीं होगा। नार‍ियल में एंटी-बैक्‍टेर‍ियल गुण पाए जाते हैं ज‍िससे संक्रमण का खतरा नहीं रहता। 

हैंड क्रीम बनाने का तरीका 

एक बाउल में नार‍ियल का गूदा न‍िकालकर उसका पेस्‍ट बना लें। पेस्‍ट में एलोवेरा जैल, व‍िटाम‍िन ई ऑयल डालकर म‍िक्‍स करें। गैस पर पैन रखें उसमें मोम, बादाम का तेल और पानी डालकर म‍िक्‍स करें। आप चाहें तो इसमें गुलाबजल भी डाल सकते हैं। दोनों म‍िश्रण को म‍िक्‍स कर लें। इसके बाद इसे टाइट कंटेनर में रखकर स्‍टोर करें। आप इस क्रीम को रात को लगाकर सोएं, सुबह आपको अपने हाथ मुलायम लगेंगे। 

इन हैंड क्रीम को आप कभी भी घर पर बना सकते हैं। ये नैचुरल होने के साथ ही कैम‍िकल फ्री हैं और सस्‍ते हैं। 

Read more on Skin Care in Hindi 

Disclaimer