रूसी, झड़ते और सफेद बालों जैसी इन 5 समस्याओं का बेहतरीन इलाज है जिनसेंग टी, जानें फायदे

Hair Care Tips: जिंनसेंग टी आपके वजन को कम करने से लेकर आपके बालों के लिए भी काफी अच्‍छी मानी जाती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 16, 2020Updated at: Jan 16, 2020
रूसी, झड़ते और सफेद बालों जैसी इन 5 समस्याओं का बेहतरीन इलाज है जिनसेंग टी, जानें फायदे

जिनसेंग टी एक हर्बल टी है, जो कि आयुर्वेद में एक बड़ी भूमिका निभाती है। इस जड़ी बूटी के औषधीय गुणों की वजह से यह आपकी कई बीमारियों से बचने में मददगार है। जिनसेंग का इस्‍तेमाल कई बीमारियों की दवाओं में किया जाता है। यह हर्बल टी आपके मोटापे से लेकर हाई ब्‍लड प्रेशर, इम्‍युनिटी बढ़ाने, त्‍वचा और बालों के लिए अच्‍छी होती है। जिनसेंग टी ग्रीन टी के समान ही आपकी त्वचा में सुधार और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में सहायक है। बालों के लिए जिनसेंग टी कैसे फायदेमंद है, यहां जानिए। 

1. लंबे बालों के लिए 

जिनसेंग टी आपके बालों को पोषण देने में मदद करती है, जिससे आपके बालों के ग्रोथ में सुधार होता है। यह आपके बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देती है और बालों के नुकसान को कम करता है। इसके अलावा, जिनसेंग टी आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने में सहायक है। इसलिए यदि आपके बाल कमजोर हैं, तो आप अपने बालों में नहाने से पहले जिनसेंग टी और कोकोनट ऑयल की मसाज करें। इससे आपके बाल चमकदार होंगे। 

2. बालों के झड़ने को रोके 

हर लड़की ही नहीं, लड़के भी बालों के झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं। जिनसेंग टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। जिसकी वजह से यह सभी अशुद्धियों को दूर करने और आपके स्‍कैल्‍प में सेल्‍स को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके बालों के रोम को मजबूत बनाने में मददगार है। यह बालों को पतला और टूटने से भी बचाता है और बालों के झड़ने को भी कम करता। आप जिनसेंग टी को रात को सोने से पहले अपने बालों में लगा लें और सुबह उठकर बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए जरूरी है महीने में 1 बार हेयर स्‍पा करवाना

hair fall

3. रूसी को रोकता है

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ जिनसेंग टी फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मददगार है। जिनसेंग टी डैंड्रफ की समस्‍या से निपटने का भी बेहतर है। क्‍योंकि इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल गुण आपके स्‍कैल्‍प को साफ करने में मदद करते हैं। जिससे कि आपको रूसी को दूर करने में मदद मिलती है। आप नींबू के रस और जिंनसेंग टी के मिश्रण को अपने बालों में लगा सकते हैं। 

4. सफेद बालों को कम करे 

जिनसेंग टी आपके बालों का सफेद होना भी कम करती है क्‍योंकि जिनसेंग टी मेलेनिन के उत्‍पादन को बढ़ावा देती है। मेलेनिन आपके बालों के रंग काला करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि यह बालों के सफेद होने को कम कर सकता है। इसके अलावा, जिनसेंग ठी आपके बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करती है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने के साथ-साथ बालों की सभी समस्‍याओं को दूर रखने में सहायक है। 

Ginseng Tea Benefits

इसे भी पढें: वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने तक जानें जिनसेंग चाय के 5 अद्भुत फायदे

5.स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखे  

कहा जाता है कि जिनसेंग टी आपकी खोपड़ी में परिसंचरण को प्रोत्साहित करने में मदद करने में सक्षम है। इसके परिणामस्वरूप, बालों के खून,  ऑक्सीजन और पोषक तत्वों का प्रवाह बढ़ जाता है। यह बिल्ड-अप को हटाने और हेयर फॉलिकल्स को बंद करने में मदद करने में मदद करता है, जिससे बालों को मोटा और बाउंसी बनाने में मदद मिलती है।

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer