Ginseng Tea: वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने तक जानें जिनसेंग चाय के 5 अद्भुत फायदे

आजकल दुनियाभर में हर्बल टी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। न्‍यूट्रीनिस्‍ट भी आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हर्बल टी की सलाह देते हैं क्‍योंकि कैफीन के नशे की लत आपके स्‍वास्‍थ्‍य पर कई हानिकारक प्रभाव डाल सकते

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Sep 27, 2019 16:47 IST
Ginseng Tea: वजन घटाने से लेकर ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने तक जानें जिनसेंग चाय के 5 अद्भुत फायदे

आजकल अधिकतर लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं। वजन घटाने के लिए लोगों का जुनून दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है। एक ओूर लोगों में स्लिम एण्‍ड फिट बॉडी की चाह है, तो वहीं दूसरी ओर मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों से बचने के लिए सबकी कोशिश रहती है कि वजन को कंट्रोल रखा जाए। ऐसे में यदि आप भी उनमें से एक हैं, जो वजन घटाना चाहते हैं, तो आप जिनसेंग हर्बल टी का सेवन करें। जिनसेंग टी के एक नहीं, कई फायदे हैं, यह आपको वजन घटाने, हाईपरटेंशन, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य, इम्‍युनिटी बढ़ाने और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है।  

जिनसेंग जड़ एक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग चाय बनाने के लिए किया जा सकता है। यह आपके स्‍वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद है। जिनसेंग का उपयोग कोरियाई लोग जिनसेंग वाइन और जिनसेंग चाय के साथ कई ड्रिंक्स बनाने के लिए करते हैं। हालांकि जिनसेंग चाय पीने के फायदों के बारे में पूरी तरह से अनजान नहीं हैं। सदियों से कोरियाई लोग इसका सेवन करते हैं। आइए जानते हैं यह हर्बल टी आपके वजन को कम करने में कैसे मददगार है और इसके क्‍या-क्‍या फायदे हैं। 

वजन घटाने के लिए जिनसेंग चाय (Ginseng Tea For Weight Loss)

जिनसेंग चाय में कोई चाय की पत्ती नहीं होती है, यह जिनसेंग की जड़ों से तैयार किया जाता है। जिनसेंग की चाय को वजन घटाने से जोड़ा गया है। 'द मिरेकल ऑफ हर्ब्स एंड स्पाइसेस' के अनुसार, जिनसेंग चाय वजन घटाने में सहायता करती है, यह प्राकृतिक रूप से आपकी भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करती है। हालाँकि, केवल चाय को पीने से आपको वजन घटाने में मदद नहीं मिलती इसके साथ आपको स्‍वस्‍थ खानपान और नियमित व्‍यायाम की जरूरत भी होती है। 

इसे भी पढें: झूलते पेट और वजन घटाने के लिए डाइट मे आज ही शामिल करें ये 3 सस्‍ती दालें

जिनसेंग चाय बनाने का तरीका (How To Make Ginseng Tea)

  • जिनसेंग चाय बनाने के लिए आपको जिनसेंग पौधे की जड़, फल और नट्स को 10 मिनट तक 1 ग्‍लास पानी में उबालना होगा। वैसे जिनसेंग टी पाउडर और कैप्‍सूल भी आजकल आसानी से मिल जाते हैं।  
  • अब आप इसे एक तरह के काढ़े की तरह बनाएं।  
  • इसके बाद आप इसमें स्‍वाद जोड़ने के लिए 1 चम्‍मच शहद डाल सकते हैं।

इस तरह आपकी चाय तैयार है, अब आप इसे परोस सकते हैं। आप इस चाय को दिन में 2 बार पी सकते हैं। इससे आपको वजन कम के साथ अन्‍य कई फायदे होंगे। कई लोगों को इस चाय का स्‍वाद पसंद आता है लेकिन कुछ इसकी गंध की वजह से इसे पसंद नहीं करते। जिनसेंग टी एक तरह की औषधी है।

इसे भी पढें: 1 कप अलसी की चाय करेगी ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल, जानें अलसी बीज के अन्‍य फायदे

जिनसेंग चाय के फायदे (Health Benefits of Ginseng Tea)

  • जिनसेंग चाय पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर या हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है, तो आप दिन में 2 कप जिनसेंग चाय जरूर पिएं। 
  • जिनसेंग चाय महिलाओं के लिए अच्छी मानी जाती है, क्योंकि यह महिलाओं में हार्मोनल संतुलन लाने में मददगार है। इसके अलावा यह ब्रेस्‍ट कैंसर, एंडोमेट्रियोसिस और हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली अन्य समस्याओं से बचाव कर सकती है।  
  • जिनसेंग चाय आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मददगार है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा, जिनसेंग चाय हृदय गति को धीमा करने और ऑक्सीजन की दिल की मांग को कम करने और दिल को मायोपैथी से बचाती है।
  • जिनसेंग त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मददगार है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-एजिंग गुण होते हैं।
  • इसके अलावा, जिनसेंग चाय के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। 

Read More Article On Ayurveda In Hindi

 
Disclaimer