फेस ब्लीच करने के बाद जलन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

ब्लीच करने के बाद अगर आपकी स्किन में भी खुजली और रैशेज की समस्या होती है, तो आप ये आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 14, 2022Updated at: Apr 14, 2022
फेस ब्लीच करने के बाद जलन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

गर्मियों में बाहर निकलने पर चिलचिलाती धूप और उसके हानिकारक प्रभाव के कारण चेहरे की रंगत ढलने लगती है। गंदगी और धूल के कारण चेहरे पर टैनिंग और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है। कई लोग चेहरे की गंदगी को साफ करने के लिए स्किन को ब्लीच करवाते हैं ताकि स्किन की चमक वापस आ सके। ब्लीचिंग कराने के फायदे भी हैं लेकिन नियमित रूप से ब्लीच करवाने पर चेहरे में जलन, सूजन और लाल चकत्ते होने की दिक्कत आ सकती है। इससे हमारी त्वचा को नुकसान हो सकता है। कई लोग की त्वचा जल भी जाती है और लाल बड़े-बड़े चकत्ते हो जाते हैं। अगर आपकी स्किन संवेदनशील हो, तो ये शायद और भी दिक्कत आ सकती है। इससे बचने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है कि इसे आप कैसे इस्तेमाल कर सकते है। 

ब्लीचिंग के बाद घरेलू उपाय 

1. कच्चा दूध और बर्फ 

ब्लीचिंग के बहुत फायदे है। ब्लीचिंग करने के बाद आपकी त्वचा साफ और रंगत में भी निखार महसूस होता है, लेकिन इसके बाद आपकी स्किन में रैशेज और जलन भी हो सकती है। ब्लीचिंग के बाद सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि त्वचा को ठंडा रखने वाले एजेंट जैसे ठंडा कच्चे दूध और बर्फ के टुकड़े से जलन वाली त्वचा को शांत करने की कोशिश करनी चाहिए। ब्‍लीच वाली जगह पर बर्फ के टुकड़े मलें या उस पर दूध से हल्की हाथों से मसाज करें। इससे आपकी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।

bleaching-home-remedies

Image Credit- Freepik

2. एलोवेरा जेल से मसाज

तैलीय त्वचा के लिए एलोवेरा बहुत फायदेमंद होती है। यह स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल खरीदकर या एक तने को काटकर उसका जेल निकाल लें। इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और 4-5 मिनट तक वहीं रहने दें। एलोवेरा के ठंडे प्रभाव के कारण यह आपकी स्किन को शांत करता है। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन को एलर्जी और जलन से बचा सकती है।

इसे भी पढ़ें- घर पर करें गोल्ड ब्लीच: पार्लर वाला निखार घर पर पाने के लिए इन चीजों से बनाएं Gold Bleach, जानें तरीका 

3. नारियल पानी टोनर

अगर ब्लीचिंग से आपकी त्वचा जल गई है, तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल करके भी आराम पा सकते हैं। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट और सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करता है। इसे आप अपनी स्किन रूटीन में एक टोनर और क्लींचर के रूप में शामिल कर सकते हैं। इससे चेहरे को पोषण भी मिलता है।

 

bleaching-home-remedies

Image Credit- Freepik

4. चंदन पैक

ब्लीचिंग के बाद लाल पड़ गई त्वचा को शांत करने के लिए आप चंदन का उपयोग भी कर सकते हैं। चंदन में नैचुरल हीलिंग एजेंट होते हैं, जो स्किन की कई प्रॉब्लम्स को ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण ब्लीच रैशेज को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए आप ब्लीच के बाद चंदन के पाउडर को गुलाब जल पाउडर या दूध के साथ मिलाकर इसे अपनी स्किन पर लगाएं। इसे आपको काफी ठंडक मिलेगी। 

bleaching-home-remedies

Image Credit- Freepik

5. आलू का छिलका

आपने आमौतर पर सुना होगा कि आलू या आलू का छिलका स्किन की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। आलू में नैचुरल एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लीचिंग के बाद होनमे वाली जलन और लाल चकत्ते को कम कर सकते है। यह स्किन को हाइड्रेटिंग और रिफ्रशिंग बनाता है। इसके लिए आप आलू के छिलके को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer