Doctor Verified

रूखे होठों के लिए क्या वाकई फायदेमंद है लिप बाम? जानें क्‍या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

रूखे होठों के ल‍िए ल‍िप बाम फायदेमंद है या नहीं ये जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
रूखे होठों के लिए क्या वाकई फायदेमंद है लिप बाम? जानें क्‍या कहते हैं स्किन एक्सपर्ट

ज्‍यादातर लोग होठों को नमी देने के ल‍िए ल‍िप बाम का इस्‍तेमाल करते हैं पर आपको बता दें क‍ि ल‍िप बाम से होठों की स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचता है। होठों की स्‍क‍िन के ल‍िप बाम में मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स हान‍िकारक हो सकते हैं और उनसे होठों में रेडनेस, ड्रायनेस, खुजली आद‍ि की समस्‍या बढ़ सकती है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि होठों के ल‍िए ल‍िप बाम कैसे नुकसानदायक होता है और डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट इसका क्‍या सॉल्‍यूशन बताते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।  

lip balm use

image source: stuff.co.nz

क्‍या ल‍िप बाम वाकई होठों के ल‍िए फायदेमंद होते हैं? (Does lip balm actually works)

ल‍िप बाम का काम है होठों को नमी देना पर असल में ल‍िप बाम होठों के ल‍िए इतने भी फायदेमंद नहीं होते जब तक क‍ि वो नैचुरल और सही इंग्रीड‍िएंट्स के साथ म‍िलकर बनाए न गए हों। ल‍िप बाम आपके होठों को कुछ देर के ल‍िए तो नमी देंगे पर कुछ समय बाद ये नमी गायब हो जाएगी और स्‍क‍िन पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाएगा इसके बाद होठों की स्‍क‍िन ड्राय, रेड और खुजली से परेशान हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- रूखे-फटे होठों को कोमल और गुलाबी बनाने के लिए लगाएं कोकोनट लिप बाम, जानें घर पर बनाने का तरीका

ल‍िप बाम के इंग्रीड‍िएंट्स से होठों को नुकसान पहुंचता है (Side effects of using lip balm)

कुछ ल‍िप बाम को लगाने से होठों की स्‍क‍िन को हाइड्रेशन नहीं म‍िलता है। ल‍िप बाम में मेंथाल, फ‍िनॉल, कैम्‍फॉर जैसे इंग्रीड‍िएंट्स मौजूद होते हैं ज‍िससे होठों की स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचता है। इसको लगाने से होठों को सुन्‍न होने का अहसास होता है ज‍िससे स्‍क‍िन को नुकसान पहुंचता है। इन इंग्रीड‍िएंट्स से होठों की स्‍क‍िन ड‍िहाइड्रेट होती है और बाद में रेडनेस या खुजली की समस्‍या भी हो सकती है।   

फ्लेवर्ड ल‍िप बॉम के नुकसान  

ल‍िप बाम में खुशबू और फ्लेवर एड क‍िए जाते हैं जैसे दालचीनी, प‍िपरम‍िंट, सिट्रस, म‍िंट आद‍ि इनके कारण स्‍क‍िन में रैशेज या खुजली की समस्‍या हो सकती है और स्‍क‍िन ड‍िहाइड्रेट हो सकती है। कोश‍िश करें क‍ि ल‍िप बाम के इंग्रीड‍िएंट्स पढ़कर ही खरीदें साथ ही क‍िसी भी तरह के फ्लेवर्ड ल‍िप बाम की जगह आप प्‍लेन ल‍िप बाम खरीदें ज‍िसमें ग्‍ल‍िसरीन, व‍िटाम‍िन ई, जोजोबा ऑयल, बादाम ऑयल आद‍ि मौजूद हों।    

क्‍या ऑयल बेस्‍ड ल‍ि‍प बाम होठों को मॉइश्‍चराइज करते हैं?  

हमारे होठों की स्‍क‍िन, बॉडी के बाक‍ि अंगों की स्‍क‍िन से ज्‍यादा पतली होती है। होठों में मेलान‍िन की मात्रा कम होती है साथ ही होठों में ऑयल ग्‍लैंड भी मौजूद नहीं होती है जो क‍ि शरीर के अन्‍य ह‍िस्‍से में होती है ज‍िससे स्‍क‍िन को नमी म‍िलती है, इस कारण से होंठ ज‍ल्‍दी सूख जाते हैं। जो ल‍िप बाम ये दावा करते हैं क‍ि उनमें ऑयल है वो ज्‍यादा समय के ल‍िए होठों को हाइड्रेट नहीं रख सकते, इसके अलावा ऐसे ल‍िप बाम होठों को शाइनी बनाते हैं ज‍िससे होठों को यूवी रेज से प्रोटेक्‍शन नहीं म‍िलता और वो डैमेज होते हैं।

इसे भी पढ़ें- मुलायम होठों के लिए दालचीनी से बनाएं लिप बाम, जानें घर पर बनाने का तरीका और फायदे

रूखे होठों का क्‍या इलाज बताते हैं डर्मेटोलॉजि‍स्‍ट? (Dermatologist solution for chapped dry lips) 

ghee for lips

image source: stuff.co.nz

  • डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश ने बताया क‍ि रूखे होठों को ठीक करने के ल‍िए आप सबसे पहले वॉटर इंटेक बढ़ाएं, ड‍िहाइड्रेशन के कारण होंठ सूख जाते हैं और ड्राय नजर आने लगते हैं। 
  • आपको होठों को रूखेपन से बचाने के ल‍िए होठों पर घी, मक्‍खन, एलोवेरा, जोजोबा ऑयल, बादाम ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आपको होठों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए हफ्ते में कम से कम एक बार स्‍क्रब करना चाह‍िए। आप मक्‍खन, चीनी, शहद और कॉफी को म‍िलाकर ल‍िप स्‍क्रब तैयार कर सकते हैं।   
  • डैमेज होठों के ल‍िए आप पैट्रोल‍ियम जेली का यूज कर सकते हैं। पैट्रोलि‍यम जेली को आप रात को लगाकर छोड़ दें।
  • होठों को हेल्‍दी रहने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ई की जरूरत होती है, ये एक तरह का एंटीऑक्‍सीडेंट है जो आपके होठों को ड्राय होने से बचाएगा।   

अगर आप बाहर जा रहे हैं तो आपको होठों को यूवी रेज से बचाना जरूरी है इसल‍िए आपको होठों के ऊपर पैट्रोल‍ियम जैली या ग्‍ल‍िसरीन भी एप्‍लाई करना चाह‍िए ताक‍ि यूवी रेज सीधे होठों को नुकसान न पहुंचाए। 

main image source: khoobsurati.com

Disclaimer