फेशियल करने का सही तरीका क्या है? जानें चेहरे पर निखार लाने के लिए घर पर कैसे करें फेशियल

फेशियल करने से स्किन पर निखार आता है। अगर आप चाहें, तो घर पर भी फेशियल कर सकते हैं। आइए जानते हैं फेशियल करने सही तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 12, 2022Updated at: Apr 12, 2022
फेशियल करने का सही तरीका क्या है? जानें चेहरे पर निखार लाने के लिए घर पर कैसे करें फेशियल

हर कोई अपनी स्किन को खूबसूरत बनाना चाहता है। इसलिए लोग कई तरह के उपायों को फॉलो करते हैं। कई लोग घर पर चेहरे पर तरह-तरह के फेसपैक का इस्तेमाल करते हैं, तो वहीं कई लोग ब्यूटी पार्लर में जाकर फेशियल करवाते हैं। हालांकि, कई बार पार्लर जाकर फेशियल कराना आपकी जेब को ढीला कर सकता है। इसलिए अगर आप अपनी जेब को ढीला नहीं करना चाहते हैं, तो घर पर कुछ आसान तरीकों से फेशियल कर सकते हैं। आज हम इस लेख में घर पर फेशियल करने का सही तरीकों के बारे में जानेंगे। इस तरीके से आप अपनी स्किन पर निखार पा सकते हैं। साथ ही इससे स्किन को किसी तरह का साइड-इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं रहता है। आइए जानते हैं फेशियल करने का सही तरीका क्या है? 

फेशियल करने का सही तरीका क्या है? (right way for facial)

स्किन से अनचाहे बालों को हटाएं

फेशियल करने के लिए स्किन का साफ-सुथरा होना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप सही तरीके से फेशियल करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपने चेहरे से अनचाहे बालों को क्लीन करें। इसके अलावा अगर आपके सिर के बाल चेहरे पर आ रहा है, तो इस स्थिति में किसी बैंड या पिन की मदद से अपने बालों को समेट लें।

इसे भी पढ़ें - घर पर फेशियल कैसे करें: त्वचा की इन 5 समस्याों को दूर कर सकती है लोटस फेशियल, जानें तरीका और फायदे 

स्किन को करें क्लीन और एक्सफोलिएट

चेहरे से बालों को हटाने के बाद स्किन को सबसे पहले अच्छे से क्लीन करें। इसके लिए सबसे पहले स्किन से मेकअप हटाएं। इसके लिए आप तेल या फिर क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद फेशवॉश की मदद से चेहरे को साफ करें। इसके बाद चेहरे पर स्क्रब करें। इसके लिए आप नैचुरल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन क्लीन और एक्सफोलिएट होगी। 

स्टीम लें

फेशियल स्क्रब के बाद स्टीम लें। स्टीम लेने के लिए 1 पैन में पानी को अच्छे से गर्म कर लें। इसके बाद तौलिए की मदद से चेहरे पर स्टीम लें। स्टीम लेने से आपकी स्किन के रोमछिद्र खुलते हैं, जिसकी वजह से चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल हटते हैं। साथ ही चेहरे की गंदगी भी साफ होगी। इसके अलावा स्टीम लेने से ब्लैडहेड्ट और व्हाइटहेड्स की परेशानी भी दूर होती है। 

स्किन की मसाज करें

स्टीम लेने के बाद एलोवेरा जेल, चंदन ऑयल या फिर अपनी पसंदीदा एसेंशियल ऑयल से चेहरे की अच्छे से मसाज करें। चेहरे की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे आपके स्किन की चमक बढ़ सकती है। 

चेहरे पर अप्लाई करे फेसपैक

स्किन की मसाज करने के बाद चेहरे पर फेसपैक लगाएं। चेहरे पर आप घर पर तैयार फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप मार्केट में उपलब्ध नैचुरल फेसपैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर फेसपैक एप्लाई करने के बाद खीरा या आलू का दो स्लाइड काटकर अपनी आंखों पर रखें और चुपचाप 30 मिनट के लिए आराम करें।

चेहरे को क्लीन करें

लगभग 30 मिनट के बाद किसी कॉटन कपड़े या फिर रुई की मदद से स्किन से फेसपैक को हटाएं। इसके बाद नॉर्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें। अब अपना पसंदीदा मॉइश्चराइजर स्किन पर लगाएं। इस तरह चेहरे पर फेशियल करने से स्किन पर निखार आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - घर पर करें एलोवेरा जेल से फेशियल, नैचुरल तरीके से बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

घर पर आसान और सही तरीके से फेशियल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको स्किन पर एलर्जी की शिकायत है, तो फेशियल करने या कराने से पहले स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer