संतरे से करें चेहरे का फेशियल, आएगा नैचुरल निखार और बढ़ेगा स्किन का ग्लो

चेहरे पर बेहतरीन न‍िखार के ल‍िए आप संतरे की मदद से पूरा फेश‍ियल कर सकते हैं, आइए जानते हैं सही तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 31, 2022Updated at: Jan 31, 2022
संतरे से करें चेहरे का फेशियल, आएगा नैचुरल निखार और बढ़ेगा स्किन का ग्लो

स्‍क‍िन के ल‍िए संतरा फायदेमंद क्‍यों है? संतरे में साइट्र‍िक एस‍िड मौजूद होता है ज‍िससे स्‍क‍िन के डैड सैल्‍स हट जाते हैं, इसमें मौजूद व‍िटाम‍िन सी चेहरे को मुंहासों से बचाता है, काले धब्‍बे हटाने के ल‍िए संतरे में मौजूद व‍िटाम‍िन सी, स्‍क‍िन को यूवी प्रोटेक्‍शन भी देता है और एज‍िंग साइंस कम करता है। सर्द‍ियों में त्‍वचा ड्राय हो जाती है ज‍िसके कारण रैशेज, रेडनेस या अन्‍य समस्‍या होने लगती है। अगर आप स्‍क‍िन को सही ट्रीटमेंट नहीं देंगे तो त्‍वचा मुरझाने लगेगी, 30 की उम्र आते-आते ये और भी जरूरी हो जाता है क‍ि आप अपनी स्‍क‍िन की केयर बढ़ा दें ताक‍ि र‍िंकल्‍स या फाइन लाइंस की समस्‍या न हो। इन सब परेशानी का एक इलाज बताया जाए तो आपको हफ्ते में कम से कम एक बार फेश‍ियल जरूर करना चाह‍िए पर इसके ल‍िए आपको पॉर्लर जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे फेश‍ियल कर सकते हैं। मौसम चाहे जो हो संतरे का फेश‍ियल हर उम्र और हर मौसम के ल‍िए सटीक माना जाता है। आप घर पर 3 आसान स्‍टेप्‍स में ऑरेंज फेश‍ियल कर सकते हैं। संतरे में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मौजूद होते हैं, ज‍िससे अपकी स्‍क‍िन को जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स म‍िलते हैं।

orange facial benefits

image source:google

ऑरेंज फेश‍ियल के फायदे (Benefits of orange facial)

  • ऑरेंज फेश‍ियल करने से चेहरे पर न‍िखार आएगा।
  • ऑरेंज फेश‍ियल करने से टैन‍िंग की समस्‍या दूर होगी।
  • ऑरेंज फेश‍ियल करने से ब्‍लैकहेड्स हट जाएंगे। 
  • ऑरेंज फेश‍ियल करने से त्‍वचा मुलायम बनेगी। 
  • ऑरेंज फेश‍ियल करने से डैड स्‍क‍िन सैल्‍स हट जाएंगे।
  • मुंहासे की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ऑरेंज फेश‍ियल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- कंधे पर अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 बेहद आसान तरीके

3 स्‍टेप में करें ऑरेंज फेश‍ियल (Orange facial)

फेश‍ियल करने के ल‍िए तीन जरूरी स्‍टेप्‍स होते हैं क्‍लीनिंग, स्‍क्रबिंग और मास्‍क लगाना। इन स्‍टेप्‍स में आप संतरे को शामिल करके बेहतरीन न‍िखार पा सकते हैं। संतरे में मौजूद न्‍यूट्र‍िएंट्स स्‍क‍िन के ल‍िए फायदेमंद होते हैं। अगर आपको ग्‍लोइंग और टाइट स्‍क‍िन चाह‍िए तो ऑरेंज फेश‍ियल को हफ्ते में एक बार जरूर ट्राय कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको 3 जरूरी स्‍टेप्‍स बताएंगे ज‍िनके जर‍िए आप फेश‍ियल कर सकते हैं। तो चल‍िए जानते हैं ऑरेंज फेश‍ियल के फायदे और जरूरी स्‍टेप्‍स।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर टमाटर लगाने से हो सकती है ये 5 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Step:1 संतरे से करें चेहरे की क्‍लीज‍िंग (Orange cleanser)

orange facial

image source:google

पहले स्‍टेप में हम संतरे से चेहरे को साफ करेंगे, इसके ल‍िए आप संतरे के छ‍िलके को सुखाकर पाउडर बना लें, इसमें 2 चम्‍मच कच्‍चा दूध म‍िलाएं फ‍िर इसे चेहरे पर लगा लें, कॉटन की मदद से चेहरे को हल्‍के हाथ से रगड़कर साफ करें, फ‍िर सामान्‍य पानी से चेहरे को धो लें।

Step:2 संतरे से चेहरे की स्‍क्रब‍िंग करें (Orange scrub)

दूसरे स्‍टेप में हम चेहरे को संतरे की मदद से स्‍क्रब करेंगे, ताक‍ि स्‍क‍िन के डेड सैल्‍स हट जाएं। इसके ल‍िए आप संतरे के छ‍िलके को सुखाकर पाउडर बना लें। इस पाउडर में आप चीनी म‍िलाएं और नार‍ियल तेल की 2 से 3 बूंद म‍िलाएं अब चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं, दो म‍िनट तक चेहरे को साफ करने के ल‍िए पानी से चेहरे को धो लें।

Step:3 चेहरे पर संतरे का फेसपैक लगाएं (Orange facepack)

तीसरे स्‍टेप में हम संतरे से चेहरे के ल‍िए फेसपैक बनाकर लगाएंगे। फेसपेक बनाने के ल‍िए आप संतरे के छ‍िलके का पाउडर, एलोवेरा, नींबू का रस, शहद, ओटमील पाउडर, हल्‍दी, गुलाब जल और दही को म‍िला लें। इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें, फ‍िर ठंडे पानी से चेहरे को धोकर मॉइश्‍चराइजर एप्‍लाई कर लें।

अगर आपको संतरे को स्‍क‍िन पर एप्‍लाई करने से जलन होती है तो इसका इस्‍तेमाल तुरंत रोक दें, वहीं स्‍क‍िन रोग से पीड़‍ित हैं तो डॉक्‍टर की सलाह के ब‍िना कोई भी उत्‍पाद चेहरे पर एप्लाई न करें।

main image source:google

Disclaimer