कंधे पर अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 बेहद आसान तरीके

कंधे पर अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए आप 5 अलग तरीके अपना सकते हैं, जानने के ल‍िए पढ़ें पूरा लेख 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
कंधे पर अनचाहे बालों से पाना है छुटकारा तो ट्राई करें ये 5 बेहद आसान तरीके

कई लोगों कंधे पर अनचाहे बाल से परेशान होते हैं, अगर आपको भी ये परेशानी है तो आप अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए कई आसान तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए पुराने जमाने में उबटन का इस्‍तेमाल क‍िया जाता था, आज के समय में लोग ज्‍यादातर शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग का व‍िकल्‍प चुनते हैं वहीं लेटेस्‍ट तकनीक में लेजर और इलेक्‍ट्रोलायस‍िस शाम‍िल है। इस लेख में हम इन सभी तरीकों के बारे में व‍िस्‍तार से जानेंगे। कंधे पर अनचाहे बाल हटाने की सलाह आपको कोई डॉक्‍टर नहीं देंगे हालांक‍ि ये आप पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप बालों को र‍िमूव करना चाहते हैं या नहीं क्‍योंक‍ि अनचाहे बाल आपकी त्‍वचा को क‍िसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते केवल न‍िजी पसंद के आधार पर आप इसे हटवा सकते हैं।

hair on shoulder

image source: firebaseapp.com

1. वैक्‍स‍िंग के जर‍िए हटाएं कंधे के अनचाहे बाल (Waxing)

कंधे के बाल हटाने के ल‍िए आप वैक्‍सिंग का तरीका आजमा सकते हैं। वैक्‍स‍िंग एक आसान तरीका है ज‍िससे आप कम समय में अनचाहे बाल को हटा सकते हैं। अनचाहे बाल को हटाने के ल‍िए वैक्‍स‍िंग क्रीम या वैक्‍स‍िंग स्‍ट्र‍िप की मदद ले सकते हैं। वैक्‍स‍िंग करवाने से बाल जड़ से न‍िकल जाते हैं। वैक्‍स‍िंग करवाने से आपको जलन या खुजली हो सकती है, हालांक‍ि ये परेशानी हर क‍िसी को नहीं होती पर अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो वैक्‍स‍िंग करने से बचें।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है दाढ़ी को मॉइश्चराइज करना? जानें स्किन टाइप के अनुसार बियर्ड केयर टिप्स

2. शेव‍िंग के जर‍िए हटाएं कंधे के अनचाहे बाल (Shaving)

शेव‍िंग की मदद से भी आप कंधे के अनचाहे बाल हटा सकते हैं। शेव‍िंग एक सेफ ऑप्‍शन है पर कंधे पर शेव‍िंग के ल‍िए रेजर का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए आपको क‍िसी की मदद लेनी चाह‍िए नहीं तो स्‍क‍िन कटने या छ‍िलने का डर रहेगा। शेव‍िंग के जर‍िए बाल जल्‍दी उग जाते हैं पर ज‍िन लोगों को वैक्‍स‍िंग से परेशानी होती है वो शेव‍िंग का ऑप्‍शन अपना सकते हैं।

3. लेजर ट्रीटमेंट से हटाएं कंधे के अनचाहे बाल (Laser treatment)

आप कंधे पर मौजूद अनचाहे बाल को लेजर तकनीक की मदद से न‍िकलवा सकते हैं। इसके ल‍िए आपको एक्‍सपर्ट की सलाह की जरूरत होगी। आपकी स्‍क‍िन और हेयर ग्रोथ के आधार पर एक्‍सपर्ट आपको बता पाएंगे क‍ि आपको लेजर ट्रीटमेंट लेना चाह‍िए या नहीं। लेजर ट्रीटमेंट पर्मानेंट और टेम्‍प्रोरेरी दोनों अवधि के ल‍िए होते हैं, इसमें आपको कई बार क्‍लीन‍िक जाने की जरूरत पड़ सकती है। इस प्रक्र‍िया की कीमत थोड़ी ज्‍यादा होती है, इसके ल‍िए आपको 25 से 30 हजार रूपए खर्चने पड़ सकते हैं। लेजर ट्रीटमेंट सेफ होता है पर अगर आपकी स्‍क‍िन में कोई ड‍िसीज है तो डॉक्‍टर इस प्रक्र‍िया की सलाह नहीं देते। 

4. उबटन से हटाएं कंधे के अनचाहे बाल (Ubtan)

hair on shoulder treatment

image source: www.beautyglimpse.com

कंधे पर अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए आप देसी नुस्‍खा भी आजमा सकते हैं, हालांक‍ि ये तरीका उन लोगों के ल‍िए नहीं है ज‍िन्‍हें इंस्‍टेंट र‍िजल्‍ट चाह‍िए, पर आप इसे स्‍लो और सबसे कम नुकसान पहुंचाने वाला तरीका कह सकते हैं। अनचाहे बाल हटाने के ल‍िए आप बेसन के उबटन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेसन के उबटन में हल्‍दी, सरसों का तेल, बेसन अच्‍छी तरह से म‍िला लें। इसे अनचाहे बालों पर लगाकर छोड़ दें, जब म‍िश्रण सूख जाए तो उसे रगड़ते हुए न‍िकालें, ये तरीका आजमाने से रंगत भी साफ होती है और बाल जड़ से न‍िकल जाते हैं पर ये एक बार में नहीं होगा, आपको कई हफ्ते या महीनों तक इस तरीके को लगातार हफ्ते में दो से तीन बार इस्‍तेमाल करना होगा तब जाकर आपको र‍िजल्‍ट देखने को म‍िलेगा।

इसे भी पढ़ें- Winter Skin Care: सर्दियों में पुरुष स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये 7 आदतें, बना रहेगा ग्लो

5. इलेक्‍ट्रोलायस‍िस से न‍िकलवाएं कंधे के अनचाहे बाल (Electrolysis)

इस प्रक्र‍िया में हेयर फोलिक्‍स को शॉक देकर न‍िकाला जाता है, इस प्रोसेस में बाल दोबारा आने की संभावना बहुत कम होती है। इस तरीके को पूरा करने के ल‍िए आपको लंबा समय और खर्चा करना पड़ सकता है। इस प्रोसेस की कीमत 25 सौ रूपए प्रत‍ि सीट‍िंग हो सकती है, इसे करवाने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। आप अपनी स्‍क‍िन टाइप और स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम को ध्‍यान में रखकर ये प्रोसेस करवाएं, कई लोगों को ट्रीटमेंट सूट नहीं करते।

आप शेव‍िंग या वैक्‍स‍िंग जैसे सेफ मेथड यूज कर सकते हैं, समय ज्‍यादा है तो आप उबटन मेथड अपनाएं ये सबसे ज्‍यादा सेफ तरीका है।

main image source:royalcentreofplasticsurgery

Disclaimer