घर पर करें गोल्ड ब्लीच: पार्लर वाला निखार घर पर पाने के लिए इन चीजों से बनाएं Gold Bleach, जानें तरीका

gold bleach ke fayde: गोल्ड ब्लीच करने से त्वचा में काफी निखार आ जाता है। आप चाहें तो इसे घर पर भी आसानी से बना सकती हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
घर पर करें गोल्ड ब्लीच: पार्लर वाला निखार घर पर पाने के लिए इन चीजों से बनाएं Gold Bleach, जानें तरीका

how to do gold bleach at home: हमारी त्वचा को रोजाना कई तरह के हानिकारक तत्वों जैसे-धूल, मिट्टी, प्रदूषण और सूर्य की किरणों का सामना करना पड़ता है। इससे स्किन डल, बेजान, दाग-धब्बों (skin problems in winter) वाली बन जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम लोग पार्लर से फेशियल, ब्लीच आदि करवाते हैं। कुछ लोग मार्केट से ब्लीच लेकर घर पर कर लेते हैं, लेकिन यह एक महंगा प्रोसेस हो जाता है। साथ ही इनमें कैमिकल भी होता है, इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही ब्लीच (homemade bleach) कर सकते हैं। ब्लीज करने से डैमेज स्किन में सुधार होता है, त्वचा में निखार भी आता है। आज हम बात कर रहे हैं घर पर गोल्ड ब्लीच (homemade gold bleach benefits) बनाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में। 

घर पर गोल्ड ब्लीच कैसे बनाएं (how to make gold bleach at home)

मार्केट में मिलने वाले ब्लीच कैमिकल युक्त (chemical products) होते हैं, इससे संवेदनशील त्वचा (sensitive skin) को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही गोल्ड ब्लीच (homemade gold bleach) बना सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानें घर पर कैसे बनाएं गोल्ड ब्लीच-

  • घर पर गोल्ड ब्लीच बनाने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी (multani mitti), शहद (honey), आलू (potato juice) और नींबू (Lemon juice) की जरूरत होगी। 
  • अब एक कटोरी में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें।
  • इसमें 3-4 बूंद नींबू के रस और शहद की मिला लें।
  • इसके बाद आलू को छीलें और इसका रस निकाल लें। फिर  इस रस को मिश्रण में मिला लें। 
  • इन सभी मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं। तैयार गोल्ड ब्लीच को अब आप यूज कर सकते हैं।
how to do gold bleach at home

गोल्ड ब्लीच घर पर कैसे करें (how to do gold bleach at home)

  • घर पर गोल्ड ब्लीच करने के लिए सबसे पहले आलू का बचा हुआ गूदा लें। इससे अपने पूरे चेहरे को अच्छी तरह से रब करें।
  • आधे घंटे बाद घर पर तैयार गोल्ड ब्लीच (gold bleach) को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें।
  • 15 मिनट बाद ब्लीच को एक गीले कपड़े से पोंछ लें।
  • इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें।
  • फिर फेस को मॉयश्चराइज कर लें। इसके लिए आप किसी अच्छे कैमिकल फ्री मॉयश्चराइजर (chemical free moisturizer) का इस्तेमाल करें।

गोल्ड ब्लीच के फायदे (gold bleach benefits)

गोल्ड ब्लीच करने से त्वचा में निखार आता है। त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं। गोल्ड ब्लीच (gold bleach) स्किन टेक्सचर को भी सुधारती है। ब्लीच का असर लंबे समय तक रहता है, इसलिए आपको इसे घर पर जरूर ट्राई करना चाहिए।

1. एक्ने को दूर करने में मददगार (bleach for acne prone skin)

मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए गोल्ड ब्लीच किया जा सकता है। घर पर बने इस गोल्ड ब्लीच (gold bleach) से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से तेल और गंदगी को निकलाने में मदद करता है। इसके अलावा मुल्तानी मिट्टी (multani mittin for skin) चेहरे पर हुए मुहांसों को दूर करने में भी प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें - फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाएं ये 3 DIY क्रीम, जानें बनाने का तरीका

2. डार्क स्पॉट कैसे हटाए (how to remove dark spots)

मुल्तानी मिट्टी, आलू और नींबू का यह ब्लीच चेहरे के डार्क स्पॉट को हटाने में भी प्रभावी है। आलू में ब्लीचिंग गुण होते है, जो स्किन को लाभ पहुंचाता है (potato for skin) । इससे त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं। नींबू भी ब्लीचिंग एजेंट होता है। यह चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। स्किन को एकसार बनाता है।

beautiful skin

3. एंटी एजिंग के लिए (bleach for anti aging skin)

यह गोल्ड ब्लीच एंटी एजिंग के लक्षणों को भी दूर करता है। अगर कम उम्र में ही आपकी त्वचा में एजिंग के लक्षण दिखने लगे हैं, तो इस गोल्ड ब्लीच (homemade gold bleach) का इस्तेमाल जरूर करें। यह एक बेहतरीन एंटी एजिंग ब्लीच के तौर पर काम करता है।

4. त्वचा में निखार (homemade bleach for glowing skin)

बेजान त्वचा में सुधार करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट होता है, यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है (lemon juice for skin)। अगर आपकी स्किन डल, बेजान और धूप से काली पड़ गई है, तो आप इस ब्लीच का यूज कर सकते हैं।

5. त्वचा को मुलायम बनाए (homemade bleach for face)

सर्दियों में स्किन ड्राय हो जाती है, ऐसे में इसे मॉयश्चाइज करना जरूरी होता है। घर पर बने इस ब्लीच में मौजूद शहद त्वचा को नमी (honey for skin) प्रदान करता है। इससे त्वचा मुलायम बनती है। शहद चेहरे के दाग-धब्बों, कील-मुहांसों और झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक होता है। यह स्किन को सॉफ्ट, नरम और मुलायम बनाता है।

6. पिगमेंटेशन दूर करने के उपाय (bleach for pigmented skin)

घर पर बने मुल्तानी मिट्टी के इस गोल्ड ब्लीच को करने से पिगमेंटेशन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। लेकिन अगर आपकी समस्या अधिक है, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इसका यूज करें।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में सेंसिटिव स्किन वाले ऐसे रखें स्किन का ख्याल, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

uneven skin

7. अनईवन स्किनटोन में लाभकारी (bleach for uneven skin tone)

मुल्तानी मिट्टी, नींबू चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है। स्किन में निखार आता है। इससे अनईवन स्किनटोन से भी छुटकारा मिलता है। हफ्ते में एक बार इस ब्लीच को लगाने से त्वचा की रंगत एकसार नजर आएगी। अनईवन स्किनटोन में भी यह प्रभावी है।

त्वचा को समस्याओं को दूर करने, इंस्टेंट निखार पाने के लिए आप इस होममेड गोल्ड ब्लीच (Homemade gold bleach) को आजमा सकते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है, इसलिए त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन फिर भी इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

ब्लीच के दौरान रखें इन बातों का ध्यान (precautions for bleach)

घर पर ब्लीच करने समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। जानें-

  • अगर आपकी त्वचा पर खुले घाव, चकत्ते है, तो ब्लीचिंग करने से बचें। इससे समस्या बढ़ सकती है।
  • चेहरे पर इस ब्लीच को लगाने से पहले एक छोटा सा पैच टेस्ट जरूर करें।
  • ब्लीच यूज करने से पहले कैमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बचें
  • ब्लीच को अपनी आंखों, आईब्रोज पर लगाने से बचें।

घर पर बने इस गोल्ड ब्लीच से आपकी त्वचा की रंगत में सुधार होगा। त्वचा से संबंधित समस्याएं भी दूर होंगी। लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इसे यूज करें।

(images source: Freepik)

Disclaimer