Expert

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए? डायटीशियन से जानें ऐसे 5 जूस

स्किन पर निखार लाने के लिए डाइट का भी अहम योगदान होता है। आइए जानते हैं ऐसे कुछ जूस के नाम जिससे चेहरे पर आ सकती है चमक 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 17, 2022Updated at: Jan 17, 2022
चेहरे पर ग्लो लाने के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए? डायटीशियन से जानें ऐसे 5 जूस

चेहरे पर चमक आपके व्यक्तित्व को निखारता है। ऐसे में चेहरे पर ग्लो रहना बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन इन दिनों बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की स्किन काफी ज्यादा डल और बेजान हो गई है। कई लोग चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। लेकिन इससे बेहतर रिजल्ट नहीं मिलता है। इसलिए अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट पर ध्यान दें। डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि बेहतर डाइट से न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इससे आपके स्किन की चमक भी बढ़ती है। आज हम इस लेख में आपको चेहरे पर ग्लो के लिए कौन सा जूस पीना चाहिए, इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं विस्तार से -

कौन सा जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है?  (which fruit juice is good for skin glow)

1. संतरे का जूस (Orange Juice for Glowing Skin)

स्किन के लिए संतरे फायदेमंद हो सकते हैं। दरअसल, संतरे के जूस के सेवन से आपके शरीर में कैरोटिनॉइड (carotenoid) का स्तर बढ़ता है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। कैरोटिनॉइड आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यह मुक्त कणों से आपकी स्किन की रक्षा करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। ऐसे में अगर आप अपनी स्किन पर चमक लाना चाहते हैं, तो संतरे के जूस का सेवन नियमित रूप से करें। यह आपके लिए प्रभावी है।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में खो गई चेहरे की चमक? इन 5 फेसपैक से पाएं स्किन पर निखार

2. अनार का जूस (Pomegranate juice for Skin Glow)

चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए अनार का जूस भी लाभकारी हो सकता है। डायटीशियन का कहना है कि अनार में मौजूद पोषक तत्व आपके स्किन की बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है। इतना ही नहीं, अगर आप अनार के जूस का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो यह स्किन पर सूजन और बैक्टीरिया प्रभावों को कम करने में मददगार होता है। अनार में मौजूद यह सभी गुण स्किन की चमक को बनाए रखने में प्रभावी हो सकते हैं। 

3. गाजर का जूस (Carrot Juice for Skin)

स्किन की ग्लो को बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से गाजर का जूस ( carrot juice for glowing skin ) पिएं। सर्दियों में आपको गाजर काफी आसानी से मिल सकता है। इसलिए गाजर का जूस आप आसानी से घर पर भी तैयार करके पी सकते हैं। यह स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने में असरदार है। दरअसल, गाजर में विटामिन-सी और विटामिन-ई भरपूर रूप से होता है, जो आपकी त्वचा को टाइट करने के साथ-साथ उसमें निखार लाने में असरदार हो सकता है। इसके अलावा विटामिन-ई  फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है। साथ ही यह सूर्य की हानिकारक किरणों से आपकी स्किन को सुरक्षित रखता है। इसलिए अगर आप अपने चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं, तो गाजर का जूस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

 4. एलोवेरा का जूस (Aloe Vera Juice for Glowing Skin)

ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो अपने नियमित आहार में एलोवेरा जूस जरूर शामिल करें। एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण पाया  जाता है, जो स्किन से झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करने में ( anti aging juice for skin ) प्रभावी है। इसके साथ-साथ एलोवेरा स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करने की क्षमता रखता है। वहीं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन के सूजन को कम करने में प्रभावी है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं, तो एलोवेरा जूस का सेवन जरूर करें। 

5.   चुकंदर का जूस (Beet juice For Skin Glow)

स्किन पर चमक लाने के लिए चुकंदर का जूस भी लाभकारी हो सकता है। दरअसल, इसमें ग्लाइकोसिल सिलेरैमाइड (glycosyl ceramide) नामक तत्व मौजूद होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत की रक्षा करने में लाभकारी है। इतना ही नहीं, चुकंदर स्किन की ड्राईनेस और अन्य समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसलिए ग्लोइंग स्किन के लिए चुकंदर जूस को भी नियमित आहार में शामिल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - ठंड में चेहरे की चमक कैसे बढ़ाएं: सर्दियों में चेहरे की खोई चमक दोबारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

स्किन पर निखार पाने के लिए आप इन बेहतरीन जूस को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैँ। इससे आपको कई अन्य फायदे भी हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इन जूस से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसका सेवन करने से परहेज करें। 

Disclaimer