ठंड में चेहरे की चमक कैसे बढ़ाएं: सर्दियों में चेहरे की खोई चमक दोबारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

ठंड में स्किन की चमक को बनाए रखने के लिए आप कई तरह के नुस्खों को आजमा सकते हैँ। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ असरदार नुस्खे-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 08, 2021 12:25 IST
ठंड में चेहरे की चमक कैसे बढ़ाएं: सर्दियों में चेहरे की खोई चमक दोबारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों में कई लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है। जिसकी वजह से कई लोगों की स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में चेहरे की चमक खो जाती है। अपने चेहरे की चमक को वापस लाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। हालांकि, तमाम कोशिशों के बावजूद ठंड में चेहरे पर निखार लाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कई महिलाएं परेशान हो जाती हैं। अगर आपकी भी स्किन ठंड में डल हो जाती है, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में ठंड में चेहरे की चमक कैसे लौटाएं इसके बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं ठंड में चेहरे की चमक कैसे बढ़ाएं?

1. दूध से करें स्किन की देखभाल

ठंड में चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैँ। दूध के इस्तेमाल से ठंड में खोई हुई चमक वापस आ सकती है। इसके लिए रात में सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर दूध लगाएं। इसके बाद सुबह अगले दिन से हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। इससे आपके स्किन की चमक बढ़ेगी। साथ ही स्किन सॉफ्ट भी रहेगा।

इसे भी पढ़ें - ठंड में फटी और रूखी स्किन से छुटकारा दिलाती है ग्लिसरीन, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

2. चेहरे पर लगाएं टमाटर का फेस पैक

ठंड में चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए टमाटर का फेस पैक लगाया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच टमाटर का रस लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद दोनों सामाग्री को अच्छे से मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए, तो इसे धो लें।

3. अंडे और शहद का मास्क

सर्दियों में अंडे और शहद का मास्क लगाया जा सकता है। इससे न सिर्फ आपकी स्किन कोमल रहती है, बल्कि इससे स्किन भी हेल्दी रह सकती है। इसके लिए शहद और अंडे को मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद जब यह सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

4. मुल्तानी मिट्टी का करें इस्तेमाल 

सर्दियों में स्किन पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके चेहरे की चमक बढ़ती है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में आप शहद मिलाकर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद और गुलाबजल मिक्स करें। जब यह अच्छे से मिक्स हो जाए, तो इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद करीब 15 मिनट बाद धो लें। इससे आपकी स्किन पर निखार आ सकता है। 

5. नारियल का तेल 

स्किन पर निखार लाने के लिए आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल न सिर्फ आपके चेहरे पर चमक लौटा सकता है। बल्कि इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकती है। सर्दियों में यह आपके लिए काफी असरकारी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में क्यों काली पड़ती है स्किन? जानें इसके 5 कारण और छुटकारा पाने के आसान तरीके

6. चावल और तिल का स्क्रब 

ठंड में चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए आप चावल और तिल के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चावल और तिल को बराबर मात्रा में लें। अब इन्हें किसी बर्तन में भिगोकर रख दें। जब यह अच्छे से भीग जाए, तो इसे पीस लें। नहाने से पहले इसे आप अपने चेहरे और बॉडी पर लगाएं। फिर 2 से 3 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद स्क्रब करें। 

ठंड में स्किन पर चमक लौटाने के लिए आप  कई तरह के नुस्खों को आजमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि चेहरे पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। ताकि स्किन पर किसी तरह की परेशानी से बचा जा सके। 

 

 

 

Disclaimer